बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर, रहली, केसली विकासखडों में 72.16 प्रतिषत मतदान★ कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक लगातार करते रहे मतदान केन्द्रों का भ्रमण

सागर, रहली, केसली विकासखडों में 72.16 प्रतिषत मतदान

★ कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक लगातार करते रहे मतदान केन्द्रों का भ्रमण




सागर 25 जून 2022 । सागर जिले के विकासखण्ड सागर, रहली, केसली में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन पहले चरण के लिए 72.16 प्रतिषत मतदान हुआ। पुरुषों का मतदान प्रतिषत 73.07 और महिलाओं का मतदान प्रतिषत 71.15 रहा। मतदान के लिए सागर विकासखण्ड के पंचायतों के निर्वाचन में 72.89 प्रतिषत मतदान हुआ, जिसमें पुरूष 74.08 प्रतिषत, महिला 71.51 प्रतिषत, रहली में हुए 68.45 प्रतिषत मतदान में पुरूषों का मतदान 68.76 प्रतिषत एवं महिलाओं का मतदान 68.11 प्रतिषत रहा। केसली में कुल 77.45 प्रतिषत मतदान हुआ, यहां 78.86 प्रतिषत पुरूष और 75.90 प्रतिषत महिलाओं तथा एक अन्य ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इन तीनों क्षेत्रों में कुल 9 अन्य मतदाताओं में मात्र एक ने ही केसली विकासखण्ड के मतदान केन्द्र पर वोट डाला।

मतदान के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें देखी गई। अधिकांष मतदान केन्द्रों में युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में घूंघट में मतदान केन्द्रों पर पहुँची महिलाओं ने भी यह सिद्ध कर दिया कि क्षेत्र के विकास के लिए उम्मीदवार चुनने के लोकतंत्र के इस उत्सव में वे भी पीछे नहीं है। जिले के तीनों ब्लॉक में पुलिस द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी, जिसके फलस्वरूप कही भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई बल्कि सभी मतदान केन्दों में शांतिपूर्वक मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक सहित प्रषासन और पुलिस के अधिकारी और पुलिस बल निरंतर क्षेत्र का भ्रमण का मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते रहे। सभी क्षेत्रों में बेहतर इंतजाम और मतदाताओं के लिए पर्याप्त सुविधाएं देखने को मिली।

★  सागर जनपद के ग्राम रगौली में 102 वर्ष की महिला सुहाग रानी ने मतदान किया

अनेक मतदान केन्द्रों पर बुजुर्ग मतदाता भी मतदान के लिए पहुँचे, जहां उन्होंने बिना किसी कठिनाई के उत्साहपूर्वक मतदान किया। बीमार अथवा चलने-फिरने में लाचार बुजुर्गों के लिए व्हील-चेयर की व्यवस्था भी की गई थी। ऐसे मतदाताओं ने भी व्हील-चेयर पर पहुँचकर मतदान किया। दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिला प्रषासन की ओर से बेहतर इंजजाम किए गए थे। तीनों ब्लॉकों के अनेक मतदान केन्द्रों की आकर्षक साज-सज्जा की गई थी।
 मतदाताओं के लिए छांव, पीने का पानी, वर्षा और धूप से बचाव के लिए शामियाना भी लगाया गया था। मतदान केन्द्रों पर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देष पर कोविड गाइड लाइन का भी पूरी तरह पालन किया गया। अधिकांष मतदान केन्द्रों पर आषा कार्यकर्ता मतदाताओं का टेम्प्रेचर (तापमान) लेती नजर आई तो कुछ केन्द्रों के समीप कोविड वैक्सीनेषन के इंतजाम भी रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive