बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जिला पंचायत के सदस्य अपने विवेक एवं समन्वय से करें ग्रामों का संपूर्ण विकास :मंत्री गोविंद राजपूत★ जिलापंचायत अध्यक्ष और सदस्यों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथ

जिला पंचायत के सदस्य अपने विवेक एवं समन्वय से करें ग्रामों का संपूर्ण विकास :मंत्री गोविंद राजपूत

★ जिलापंचायत अध्यक्ष और सदस्यों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथ


सागर, 8 अगस्त 2022।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने जिला पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर  कहा कि जिला पंचायत से लेकर ग्राम पंचायतें आप सभी की है। सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधि अपने विवेक, समन्वय एवं ईमानदारी के साथ सभी ग्रामों का विकास सुनिश्चित करें।
महाकवि पद्माकर सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण कार्यक्रम में विधायक श्री शैलेंद्र जैन,  महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, मध्य प्रदेश  खनिज निगग के उपाध्यक्ष  राजेंद्र सिंह मोकलपुर, पूर्व विधायक  नारायण प्रसाद कबीरपंथी,  हरवंश सिंह राठौर, 

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक सिंह बमोरा एवं श्रीमती सविता सिंह राजपूत, श्री सुशील तिवारी, जनपद पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि श्री पृथ्वी सिंह,  गुलाब सिंह राजपूत,  अभिषेक भार्गव, श्री कमलेश बघेल,  अभय दरे , संभागायुक्त श मुकेश शुक्ला, कलेक्टर दीपक आर्य, जिला पंचायत के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी  राजेश पटेरिया सहित  जिला पंचायत के नवनिर्वाचित सदस्यगण, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

समारोह में  राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि नवनिर्वाचित सदस्यों कोअपने विवेक, ईमानदारी एवं समन्वय के साथ संपूर्ण ग्रामों का विकास करना है। उन्होंने कहा कि आज महात्मा गांधी जी की परिकल्पना साकार हो रही है, जब गांव की सरकार का गठन हो गया है। उन्होंने कहा कि पहले गांव के विकास के लिए पैसा नहीं होता था, केवल श्रमदान के माध्यम से ग्रामों का विकास किया जाता था। किंतु आज  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रामों के विकास के लिए करोड़ों रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदान की जाती है। जिससे ग्रामों का चहुंमुखी विकास  होता है।



पावर का सही दिशा में करे उपयोग

उन्होंने कहा कि आज आपको गांवों के विकास का जो पॉवर मिला है, उसका सही एवं उचित उपयोग करते हुए विकास करें।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि आज आपके पॉवर (शक्ति) से गांव की तकदीर और तस्वीर बदलने का मौका है। अपनी पूरीशक्ति एवं संकल्प और ईमानदारी के साथ गांव की तस्वीर बदल दें। 
इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन कहा कि सदस्यों ने  जिला पंचायत के अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं जिन सदस्यों को चुना है, वे जांचे - परखे एवं कर्मठ हैं। अब सही मायने में जिला पंचायत के माध्यम से संपूर्ण जिले का विकास संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अपने ग्रामों एवं क्षेत्र का विकास करने में सरकार आपको हर संभव राशि भी प्रदान कर रही है।



नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी विकास के दो पहिए हैं।  इन पहियों के माध्यम से ही पूरे जिले का विकास किया जाएगा। श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि एक - एक गांव का संपूर्ण विकास हो, इसके लिए विस्तृत कार्य योजना भी तैयार की जा रही है।
उन्होंने कहा कि हमारे प्रयास रहेंगे कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को भी  पंचायत सम्मेलन में आमंत्रित किया जाए, जिसमें सभी पंचायतों के प्रतिनिधि, पदाधिकारी उपस्थित रहकर अपनी बात रखेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान लगातार ग्रामीण विकास के लिए अनेक योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित कर रहे हैं। इसी प्रकार ग्रामीण विकास के लिए राशि भी उपलब्ध कराई जा रही है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविंद जैन ने किया ,जबकि आभार  उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह ठाकुर ने माना।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive