बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

थाना परिसर में खुद को आग लगाने वाले किसान की मौत★ परिजनों में आक्रोश, दोषियों पर कार्यवाई की मांग को लेकर विधायक तरवर सिंह बैठे थाने में धरने पर

थाना परिसर में  खुद को आग लगाने वाले  किसान की मौत

★ परिजनों में आक्रोश, दोषियों पर कार्यवाई की  मांग को लेकर विधायक तरवर सिंह बैठे थाने में धरने पर 
 


सागर।  सागर जिलेके बंडा थाने में खुद को आग लगाने वाले किसान की आज भोपाल में इलाज के दौरान मौत हो गई। किसान की घटिया कीटनाशक डालने से पूरी फसल चौपट हो गई थी। जिसमे किसान ने पुलिस को आवेदन दिया था। कार्यवाई नही होने से दुखी किसान ने थाने में आग लगा ली थी। मौत के बाद पूरे क्षेत्र में मातम औरआक्रोश के हालत है।बड़ी मुश्किलों में अंतिम संस्कार हुआ। इसके दोषियों पर कार्यवाई की मांग और अन्य मांगों को लेकर क्षेत्रीय विधायक धरने पर बैठे हुए है। 

क्या है मामला 

सागर जिले के बंडा थाना परिसर में तीन दिन फके चौकी खेड़ा गांव के किसान शीतल रजक ने खुद पर पेट्रोल छिडककर आग लगा ली। उसके पीछे-पीछे उसकी पत्नी और परिजन आ गए, उन्होंने व पुलिस कर्मियों ने कंबल और पानी डालकर आग बुझा ली। उसे एम्बुलेंस से हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया। करीब 50 फीसदी किसान झुलसा है।  पूरी घटना के सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। 
 किसान शीतल रजक ने बंडा में शंकर बीज भंडार से  कीटनाशक खरीदा था। उसने जब कीटनाक खेत में डाला तो खरपतवार तो ठीक पूरा सोयाबीन तक बर्बाद हो गया। 


किसान ने करीब दस एकड़ में सोयाबीन की  फसल बोई थी। काफी खर्चा फसल बोने में आया था। कीटनाशक डालने के बादउसके खेत में पूरी फसल चॉपत हो गई। उसने प्रशासन से शिकायत भी कि लेकिन  दुकानदार पर कार्रवाई हुई । किसान शीतल रजक ने 8 अगस्त को बंडा पुलिस थाने में एक आवेदन दिया और कार्यवाई की मांग की। पुलिस  ने आवेदन पर जांच शुरू कर दी। आवेदन के दूसरे दिन परेशान किसान ने आत्महत्या की कोशिश की।इसके बाद इलाज के लिए भोपाल में हमीदिया हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया । इस दौरान आज उसकी मौत हो गई। इस घटना के बाद हड़कम्प मच गया। 

अंतिम संस्कार के बाद  रात में बैठे धरने पर विधायक


इस घटना को लेकर परिजन और गाँववासी आक्रोशित हो गए। मौके पर क्षेत्रीय  कांग्रेस विधायक तरवर सिंह लोधी पहुचे। एसडीएम प्रकाश नायक और अन्य पुलिस अधिकारी पहुच गए। वहां से परिजनों की कलेक्टर से बात भी कराई। बड़ी समझाईश के बाद अंतिम संस्कार हुआ। अंतिम संस्कार के बाद क्षेत्रीय कांग्रेस विधायक तरवर सिंह लोधी पीड़ित को न्याय दिलाने बंडा थाने में धरने पर बैठ गए। बण्डा थाना परिसर में धीरे-धीरे कॉंग्रेसी कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई ।



विधायक तरवर सिंह का कहना है कि  प्रदेश में किसानों को घटिया खाड़बीज मिल रहा है। किसान परेशान है। पीड़ित के परिजनों को भरपूर मुआवजा मिले । वही  खाद बीज बेचने वाले दुकानदार पर और पुलिस पर कार्यवाई हो। 
उधर एसडीएम प्रकाश नायक ने बताया कि पीड़ित के परिजनों को  1 लाख नगद रेड क्रोस  तथा विभिन्न मदो से 25 हजार की राशि दी है। वही मुख्यमंत्री सहायता कोष से प्रकरण बनाकर भेजा जायेगा।

आग लगाने के एक दिन पहले थाने में  पहुचे शिकायत करने पहुचा था किसान


किसान शीतल रजक अपनी पत्नी निशा और खरीदी गई कीटनाशक दवाओं को लेकर बंडा थाने सोमवार को पहुचा था। शीतल का कहना था कि हमने 18 हजार रुपये किवंतल का सोयाबीन का बीज खरीदा।जब कीटनाशक डाला तो फसल खराब हो गई। हम चाहते दुकान दर पर कार्यवाई हो।  घटिया कीटनाशक बिक रहा है। 
घटना के समय इस मामले में ASP विक्रम सिंह ने बताया कि किसान शीतल रजक ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। उसने अमानक कीटनाशक की शिकायत की थी। कीटनाशक की जांच कृषि विभाग से कराई जा रही है जो भी रिपोर्ट आएगी उस पर कार्यवाई होगी । इस मामले की कार्यवाई में बंडा थाने की लापरवाही के सवाल पर विक्रम सिंह का कहना है कि बंडा थाने ने किस तरह से इस मामले को लिया इसकी जांच SDOP से कराने निर्देश दिए है। जो भी सामने आएगा कार्यवाई की जाएगी। फिलहाल किसान हालत ठीक है। 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive