तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सागर: ब्रिटिश कालीन चांदी के सिक्के मिले 2 साल पुराने खंडहर मकान में

सागर:  ब्रिटिश कालीन चांदी के सिक्के मिले
2 साल पुराने खंडहर मकान में


@दीपक चौरसिया

सागर। । सागर जिले के  देवरी विकासखंड के ग्राम खजुरिया  में एक खंडहर हो चुके मकान में ब्रिटिश कालीन चांदी के सिक्के सिक्के मिलने की खबर से हड़कंप मच गया है।
ग्राम के पूरन घोसी की सूचना पर टीआई कृपाल सिंह  पुलिस बल के साथ ग्राम खजुरिया पहुंचे और खंडहर मकान की जांच पड़ताल की जहां मिट्टी की खुदाई के दौरान निकले चांदी के सिक्के की पड़ताल की। मौके पर एक मिट्टी की चपिया भी बरामद की है। जिसमें चांदी के ब्रिटिश कालीन सिक्के भरे हुए थे लेकिन वह खाली पड़ी मिली। चांदी के सिक्के से भरी चपिया में से सभी सिक्के के गांव के अज्ञात लोग ले जा चुके थे।
 पूछताछ के दौरान पुलिस ने सुजान पिता भगवान दास घोषी के पास से सात चांदी के सिक्के बरामद किए हैं एवं 3 चांदी के सिक्के बच्चों के पास से बरामद किए हैं।
टीआई कृपाल सिंह मार्को ने बताया कि ग्राम खजुरिया में श्री हरीरामसाहू और उनके पुत्र रामकृष्ण साहू का 100 साल से अधिक पुराना मिट्टी  के गोदों से बना हुआ मकान जो वर्तमान में खंडहर अवस्था में हो गया है जो गांव के  पूरन घोसी ने खरीद लिया है।
18 अक्टूबर को गांव की 70 वर्षीय महिला कमल रानी पति बैजनाथ सुवारिया अपने पोते संस्कार के साथ दीपावली की छपाई के लिए मिट्टी लेने के लिए खंडहर मकान पर गए थे।
 जहां मिट्टी खोदते समय मिट्टी की चपिया देखी थी और उसे मिट्टी से ढक दिया था।
 इसके बाद 20 अक्टूबर को सुबह करीब 9 बजे गांव के सुजान घोसी नामक युवक रास्ते में जा रहा था ।सभी बच्चे खंडार मकान में मिट्टी की खुदाई कर रहे थे और कह रहे थे चांदी के सिक्के मिल रहे हैं। युवक सुजान ने मिट्टी को खुरोचा  तो उन्हें चांदी के 7सिक्के मिले हैं। 3 सिक्के बच्चों को मिले हैं।
 पुलिस को आशंका है कि मिट्टी की चपिया चांदी के सिक्कों से भरी हुई थी जो अज्ञात व्यक्ति चुरा ले गए हैं।
ब्रिटिश शासन काल के चांदी के सिक्के: ग्राम खजुरिया में खंडहर मकान में बरामद हुए  चांदी के सिक्के  ब्रिटिश शासन काल के बताया जा रहे हैं जिसमें महारानी विक्टोरिया का फोटो बना हुआ है एवं सिक्कों में 19 05, 1892 ,1862,1840 ,1904, 1906,1992,1903, सन अंकित है।

 इनका कहना है
 ग्राम खजुरिया में खंडहर मकान में 10 चांदी के सिक्के बरामद हुए हैं जो ब्रिटिश कालीन प्रतीत होते हैं जिसे जांच के लिए पुरातत्व को सूचना दी गई है जांच के बाद ही  कार्यवाही की जाएगी।
-कृपाल सिंह मार्को टीआई पुलिस थाना देवरी 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive