आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

शनिवार, 24 अक्तूबर 2020

सुरखी उपचुनाव : पोस्टल मतदान में नियमो का उल्लंघन, दिग्विजयसिंह ने निर्वाचन आयोग में की गड़बड़ियों की शिकायत ★ कलेक्टर ने कहा शिकायत मिलने पर जांच कराकर नियमानुसार कार्यवाही

सुरखी उपचुनाव : पोस्टल मतदान में नियमो का उल्लंघन, दिग्विजयसिंह ने निर्वाचन आयोग में की गड़बड़ियों की शिकायत 
★ कलेक्टर ने कहा शिकायत मिलने पर जांच कराकर नियमानुसार कार्यवाही

#सुरखी_उपचुनाव

सागर। सागर जिले  सुरखी विधानसभा सीट   निशक्त, कोविड 19  पॉजिटिव,सस्पेक्टेड ,विकलांग और 80 साल से ऊपर के कुल 1,114  के मतदाता है। इनको पोस्टल वोटिंग की सुविधा मुहैया कराई गई है। इनके वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन वोटरों के लिए 22 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक दो चरणों मे मतदान प्रक्रिया पूरी होगी। 
इसी पोस्टल वोटिंग का एक वीडियो वायरल हुआ है । जिसमे निर्वाचन के नियमो का उल्लंघन हुआ है।  कथित रूप से भाजपा  कार्यकर्ता  वोट डलवाता दिखा। तीन चार अन्य भी मौजूद दिख रहे है। इसके वायरल वीडियो से अब वबाल खड़ा हो गया है। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने  उपचुनावों  में पोस्टल वोटिंग प्रक्रिया में गड़बड़ियों की भोपाल में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत की है। 
उधर सागर में कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने  सागर जिला निर्वाचन अधिकारी पर कार्यवाही की मांग की है। 

दरअसल इस बार निर्वाचन आयोग ने निशक्त जनों और वृद्धों के लिए घर बैठे मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसके तहत आवेदन करने पर निर्वाचन आयोग के कर्मचारी उक्त निशक्तजन या बृद्ध के घर जाकर निर्वाचन प्रक्रिया के फॉर्म भरवा कर उससे गुप्त मतदान करा रहे हैं और उसका मतपत्र लिफाफे में सील कर पेटी में रखकर स्ट्रांग रूम में जमा करने की प्रक्रिया की जा रही है।

शिकायत मिलने पर कार्यवाही: कलेक्टर 

सागर कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि इस प्रक्रिया की जानकारी दोनों ही दलों के पदाधिकारियों को दे दी गई थी। आयोग के निर्देशानुसार पूरी प्रक्रिया सम्पन्न कराई जा रही है। उन्होंने खुद निरीक्षण भी किया है।  लेकिन इस तरह के वीडियो की कोई लिखित शिकायत अभी नहीं आई है। यदि कोई  शिकायत आती है तो जांच कर  पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


सुरखी उपचुनाव में नोट बांटने से लेकर पोस्टल वोटिंग में गड़बड़ियां: सुरेंद्र चौधरी

दूसरी तरफ कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि सत्ता पक्ष के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय पूरी तरह मिला हुआ है यह स्पष्ट हो गया है इसलिए प्रदेश कांग्रेस कार्यालय द्वारा और जिला कांग्रेस द्वारा निर्वाचन आयोग को शिकायत भेजी गई है शिकायत में मांग की गई हैं कि सागर के जिला निर्वाचन अधिकारी को सागर से तत्काल हटाया जाए और ईमानदार अधिकारियों की स्थापना की जाए जिससे निष्पक्ष चुनाव हो सके । गौरतलब है कि चुनाव में लगातार वायरल वीडियो आ रहे हैं ,वोट की लूट के पहले सुर्खी से ही नोट बांटने का वीडियो वायरल हो रहा है जिसको लेकर भी कांग्रेस ने निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है।

मुख्य निर्वाचन पदधिकारी से दिग्विजय सिंह ने चुनाव में हो रही गडबडियो की शिकायतों पर कार्यवाही न होने पर नाराजगी व्यक्त की 

प्रदेश के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं प्रभारी चुनाव आयोग कार्य जे.पी.धनोपिया द्वारा मुख्य निर्वाचन पदधिकारी श्रीमती बीरा राणा से शिकायत कर चुनाव में हो रही अनियमितताओं को लेकर नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा कि प्रदेश में हो रहे 28 विधानसभा क्षेत्रों में कई पुलिस थानों के प्रभारी और कई प्रशासनिक अधिकारी खुलकर भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में कार्य कर रहे है जिनकी लगातार शिकायतें की गई है। लेकिन शिकायतों के संबंध में कोई भी संतोषजनक निर्णय चुनाव आयोग द्वारा नहीं लिया गया है। 
श्री दिग्विजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के संबंध में डाक मतपत्रों में हो रहे फर्जी वाडे की शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि किसी भी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी को चुनाव अधिकारियों द्वारा डाक मतपत्र प्राप्त करने के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या, जारी डाक मतपत्रों की संख्या एवं डाक मतपत्रों से मतदान उपरांत प्राप्त डाकमतपत्रों की संख्या आदि का विवरण नहीं दिया जा रहा है अधिकारियों द्वारा डाकमत से मतदान कराते जाते समय कांग्रेस प्रत्याशियों के अधिकृत प्रतिनिधियों को टीम में शामिल नहीं किया जा रहा है, पारदर्शिता नहीं दिखाई जा रही है और डाक मतपत्रों की अदला बदली होने के संबध्ंा में कोई संतोषजनक कार्यवाही न होने से निश्चित रूप से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में असंतोष है इसलिए चुनाव आयोग द्वारा उक्त संबंध में न्यायोचित कार्यवाही किए जाने की अपेक्षा की है। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती बीरा राणा के समक्ष पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्वियज सिंह द्वारा वस्तु स्थिति से स्पष्ट कराया एवं प्रभारी चुनाव आयोग कार्य श्री जे.पी.धनोपिया, एडवोकेट ने चुनाव में हो रही गडबडियों के संबंध में अब तक की गई शिकायतों का विस्तृत ब्योरा प्रस्तुत किया जिसके संबंध में श्रीमती राणा ने आश्वस्त किया है कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव निष्पक्ष होंगे एवं दोषी संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। 
वहीं धनोपिया ने चुनाव आयोग से अशोकनगर के निर्वाचन अधिकारी रवि मालवीया एवं अनूपपुर के निर्वाचन अधिकारी कमलेश पुरी पर बहुत सारी शिकायतें होने के कारण उन्हें तत्काल स्थानांतरित करने की मांग की है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive