SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

सोमवार, 26 अप्रैल 2021

मुख्यमंत्री ने बीना रिफाइनरी में बन रहे 1000 बिस्तरों वाले मेकशिफ्ट हॉस्पिटल की समीक्षा की ★जरूरत पड़ने पर इसे बढाकर 5 हजार बेड का बनाएंगे , इंतजाम करे ★ सीएम कल मंगलवार को करेंगे बीना में निरीक्षण , ★ बीना में दूसरे आक्सीजन प्लांट का ट्रायल रन आज से शुरू

मुख्यमंत्री ने बीना रिफाइनरी में बन रहे
1000 बिस्तरों वाले मेकशिफ्ट हॉस्पिटल की समीक्षा की

★जरूरत पड़ने पर इसे बढाकर 5 हजार बेड का बनाएंगे , इंतजाम करे
★ सीएम कल मंगलवार को करेंगे बीना में निरीक्षण ,
★ बीना में दूसरे आक्सीजन प्लांट का ट्रायल रन आज से शुरू

★ DRDO India के सहयोग से बीना में बन रहा 1,000 बिस्तर का अस्थायी कोविड अस्पताल

भोपाल / साग़र । मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बीना ओमान रिफानरी में एक हजार बिस्तर के निर्माणाधीन चिकित्सालय की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्माण एवं संचालन कार्य से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं पर सीधे संबंधित क्रियान्वयन एजेंसी और अधिकारी से संवाद कर कार्य की प्रगति का विवरण प्राप्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस से निर्माण कार्य की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कॉन्फ्रेंस में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय शुक्ला, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री नीरज मंडलोई, बीना ओमान ऱिफानरी लिमिटेड के संचालक श्री भंडारी एवं अन्य निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

पढ़े ; दूल्हा कोरोना पाजिटिव, दुल्हन आई PPE किट में, मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड में हुई शादी -


व्यवास्थाएँ ऑल वैदर प्रूफ हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अस्पताल निर्माण की व्यवस्थाएँ ऑल वैदर प्रूफ होनी चाहिए, जो आंधी, तूफान और बरसात से भी प्रभावित न हों। उन्होंने कहा कि आवश्यकता होने पर अस्पताल के बिस्तरों की संख्या एक हजार से बढ़ाकर पाँच हजार तक करने के लिए विद्युत आपूर्ति, पेयजल आदि की मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अस्पताल संचालन से संबंधित सभी बिन्दुओं पर पृथक-पृथक जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि अस्पताल की विद्युत आपूर्ति के लिए विद्युत सब स्टेशन का निर्माण कार्य तीव्र गति से प्रगतिरत है। विद्युत आपूर्ति के बैकअप के रूप में रिफानरी की विद्युत व्यवस्था को सपोर्ट सिस्टम बनाया गया है। रिफानरी के बेतवा जलस्रोत से ही पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। जल स्रोत में पर्याप्त जल का संचयन है। कनेक्टिविटी के लिए करीब डेढ़ किलोमीटर की सड़क का निर्माण कार्य भी शुरु हो गया है। 
चिकित्सालय की भोजन, जलपान आदि व्यवस्थाओं के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ टाईअप किया गया है। साफ-सफाई के लिए निजी एजेंसियों के साथ अनुबंध की कार्यवाही प्रचलित है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्लांट से रोगी तक ऑक्सीजन वितरण के बिन्दु की भी समीक्षा की। बताया गया कि प्लांट से ऑक्सीजन पाईप लाइन द्वारा चिकित्सालय तक जाएगी। पाईप लाइन निर्माण की कार्यवाही भी जारी हो गई है। बीना ओमान रिफानरी के प्रबंध संचालक श्री भंडारी ने बताया कि प्लांट में 90 टन क्षमता के दो ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध हैं। एक प्लांट का ट्रायल रन विगत 20 अप्रैल से किया जा रहा है। दूसरे का ट्रायल रन आज से शुरु हो गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


मुख्यमंत्री मंगलवार को आएँगे बीना ,कलेक्टर एसपी ने किया निरीक्षण
 
बीना रिफाइनरी के पास ग्राम चक्क (आगासोद)  में बनने वाले  एक हजार विस्तरो का अस्थाई अस्पताल की प्रगति की समीक्षा करने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान मंगलवार को  बीना आ रहे हैं। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई बैठक के बाद नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ठाकुर ने इसकी जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि कोविड संक्रमितों के इलाज हेतु बीना रिफाइनरी के पास ग्राम चक्क में 1 हजार बेड की क्षमता वाला अस्थाई अस्पताल बनाया जा रहा है। जिसमें अन्य सुविधाओं के साथ मुख्य रूप से ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी। 

एबीपी न्यूज़
LIVE: झारखंड से एमपी चला ऑक्सीजन टैंकर यूपी में रोका गया, अब पहुचा साग़र

बीना रिफाइनरी के ऑक्सीजन प्लांट से इंडस्ट्रियल ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में परिवर्तित कर रिफाइनरी से अस्थाई अस्पताल तक मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार बनी रहेगी।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान अस्थाई अस्पताल के स्थल निरीक्षण के साथ-साथ बीना रिफाइनरी के ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करेंगे साथ ही संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रगति की समीक्षा भी करेंगे।
इसके  मद्देनजर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्रीअतुल सिंह के  साथ बीना आगासोद ग्राम चक्क में 1000 विस्तरो की बनने वाली अस्पताल स्थल का निरीक्षण किया।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive