SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

गुरुवार, 29 अप्रैल 2021

बीना में 1000 बिस्तरों का कोविड अस्पताल समय सीमा में शुरू हो, मुख्यमंत्री ने की समीक्षा ★ कलेक्टर ने किया स्थल का निरीक्षण

बीना में 1000 बिस्तरों का कोविड अस्पताल समय सीमा में शुरू हो, मुख्यमंत्री ने की समीक्षा 

★ कलेक्टर ने किया स्थल का निरीक्षण

भोपाल/ साग़र । मुख्यमंत्री श Shivraj Singh Chouhan ने बीना रिफाइनरी में निर्माणधीन अस्थाई अस्पताल की समीक्षा की। बीना रिफाइनरी के पास ग्राम चक्क (आगासोद) में 1000 बिस्तरों का कोविड अस्पताल तैयार किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अस्पताल को समय-सीमा में प्रारंभ करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। वर्चुअल समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई, आयुक्त स्वास्थ्य श्री आकाश त्रिपाठी भी उपस्थित थे। साग़र से प्रभारी और नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह  जुड़े।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अस्पताल निर्माण के संबंध में टाइम लाइन के अनुसार व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बताया गया कि अस्पताल का अंतिम डिजाइन तैयार कर लिया गया है। अस्पताल में ऑक्सीजन गैस को कम्प्रेस करने के लिए 2 कम्प्रेसर की व्यवस्था कर ली गई है। इन्हें इन्स्टाल करने की कार्रवाई शीघ्र पूरी कर ली जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अस्पताल परियोजना के प्रतिवेदन तैयार कर सक्षम स्वीकृति के लिए समानांतर पेपर वर्क भी पूरा करें। परियोजना की समीक्षा के लिए संभाग एवं राज्य स्तरीय समितियों का गठन भी कर लिया जाए।
अपर मुख्य सचिव श्री सुलेमान ने बताया कि यह अस्पताल रिफरल होगा। इसमें केवल अन्य अस्पतालों द्वारा रिफर किए गये मरीजों को देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी सीधे ओपीडी के पेशेन्ट अटेंड नहीं किए जाएंगे। सीधे ओपीडी के संबंध में परिस्थिति अनुसार भविष्य में निर्णय  किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्लांट से अस्पताल तक 800 मीटर लंबी पाईप लाइन डाली जा रही है। इसके लिए एक दो दिन में पाईप आ जायेंगे। लाईन बिछाने का काम शीघ्र प्रारंभ हो जाएगा। प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई ने बताया कि अस्पताल के अंदर बेड-टू-बेड पाइप लाईन का काम चलन में है, जिसे 8 से 10 दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बीना रिफायनरी के पास चक्क गाँव  में 1000 बिस्तरीय अस्थाई अस्पताल बनाया जा रहा है। बीना में ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता है परंतु सिलेण्डरों के माध्यम से इसका परिवहन नहीं किये जा सकने के कारण बीना में ही अस्पताल निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इससे उपलब्ध ऑक्सीजन का उपयोग भी हो सकेगा एवं स्थानीय मरीजों को भी यथा स्थान उपचार मिल सकेगा।

नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह का ट्वीट

आज माननीय मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj जी ने बीना रिफायनरी के पास बनने वाले अस्थायी अस्पताल को लेकर समीक्षा की। माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में सभी अधिकारियों को समय सीमा में कार्य पूर्ण किये जाने को लेकर निर्देशित किया। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


 कलेक्टर -पुलिस अधीक्षक के साथ ग निर्माणाधीन कोविड हॉस्पिटल की समीक्षा बैठक पश्चात किया स्थल निरीक्षण

ग्राम चक्क आगासौद में निर्माणाधीन 1000 बेडेड कोविड हॉस्पिटल की समीक्षा बैठक बीओआरएल के सभाकक्ष में सागर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ वीओआरएल एमपीईवी, पीएच्ई, पीडव्लूडी, एमपीआरडीसी आदि विभागों अधिकारीयों की उपस्थिति में ली एवं तेजी से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।  
सम्बंधित विभाग अधिकारीयों ने अपनी कार्यप्रगति की बिंदुवार जानकारी बैठक में दी। जिसमें बताया गया की हॉस्पिटल डोम तक पानी सप्लाई हेतु पाईप लाईन पूर्णतः विछायी जा चुकी है। रोड नेटवर्क तैयार करने हेतु तेजी से कार्य किया जा रहा है, जल्द ही अप्रोच रोड कम्प्लीट किया जायेगा एवं मई तक पक्का डामल रोड तैयार हो जयेगा। इसके साथ ही एमपीईवी का सब स्टेशन एवं लाईन डालने का कार्य प्रगति पर है। सुरक्षा हेतु अस्थाई पुलिस चैकी बना कर, एसडीईआरएफ फोर्स एवं अन्य प्राइवेट सुरक्षा एजेंसीयों को लगाया जायेगा।

बैठक पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने निर्माणाधीन 1000 बेडेड हॉस्पिटल का स्थल निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि  रोड निर्माण के साथ ही प्रत्येक ब्लॉक सहित हॉस्पिटल की जानकारी लोगों को सहज प्राप्त हो इस हेतु व्य्वस्थित दिशासूचक लगाएं। साथ ही बीना एवं आसपास भी सड़कों पर 1000 बेडेड कोविड हॉस्पिटल के साइनेज एवं दिशासूचक लगाएं। ऑक्सीजन रिफलिंग प्लांट हेतु 1 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि अस्पताल आने वाले व्यक्तियों के वाहनों की सुरक्षित पार्किंग के लिए  हॉस्पिटल डोम के दोनों ओर व्य्वस्थित पार्किंग सहित बेहतर ट्रैफिक मूवमेंट प्लान तैयार करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिंह ने वीओआरएल के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ही ट्यूबबेल व कुए का भी निरीक्षण किया। एक आ स्थाई हेलीपेड भी तैयार किया जायेगा। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि  अस्पताल परिसर के पास  ही कन्वेनियंस कॉम्प्लेक्स जैसे फलफ्रूट की दुकान आदि हेतु भी व्यवस्था बनाई जाये। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी बीना श्री प्रकाश नायक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह एसडीओपी श्रीमती प्रिया सिंह ,  श्री हरिशंकर जयसवाल, श्री विजय सिंह, भारत ओमान  रिफाइनरी के वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive