दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

रविवार, 7 नवंबर 2021

महिलाओं को भी दिलाएंगे रोजगार : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ प्रजापित समाज ने किया सम्मान


महिलाओं को भी दिलाएंगे रोजगार  : मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ प्रजापित समाज ने किया  सम्मान

खुरई।  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने 80 लाख रूपए लागत के जनपद भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आजीविका मिशन के माध्यम से रोजगार की जो योजनाएं चल रही हैं, उनका लाभ महिलाओं को भी मिले, यह मेरा प्रयास है। रविवार को खुरई में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने अपने निवास पर क्षेत्र के नागरिकों के साथ दीपावली मिलन समारोह धूमधाम से मनाया।
जनपद भवन के लोकार्पण समारोह में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अगर परिवार को सुखी रखना है तो महिलाओं को आगे आना होगा। सागर जिले में महिला स्व सहायता समूहों के लिए 9 करोड़ का बजट आया है। जिले में जो समूह लाभ में चल रहे हैं, उनका प्रजेंटेशन खुरई विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं को कराया जाएगा। जरूरत पड़ी तो अच्छे समूहों का काम देखने बसों से भिजवायेंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि राशन की दूकानें महिलाओं को दी जाएंगी। आगनबाड़ी, स्कूल और गौशाला में जो सामग्री लग रही है, उनका काम महिला समूहों को दिया जाएगा। समर्थन मूल्य के खरीदी केन्द्र भी महिला समूह संभालेंगे।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पंचायतें ग्रामीण विकास का आधार हैं। अतः पंचायतों के प्रतिनिधि जनहित में अच्छा काम करें। सरकार जल जीवन मिशन के अंतर्गत गांव के घर घर में नल का कनेक्शन लगाने की योजना पर काम कर रही है। गांवों में आबादी के नक्शे तैयार हो रहे है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने निर्णय लिया है कि गांवों में प्रत्येक गरीब परिवार को आवास हेतु पट्टे मिलें। उन्होंने कहा कि खुरई के विकास हेतु वे लगातार प्रयास कर रहे हैं। अतः सबको मिलकर काम करना है।
प्रजापित समाज ने किया भूपेन्द्र सिंह का सम्मान
रविवार को खुरई में प्रजापित समाज ने मंत्री भूपेन्द्र सिंह का नागरिक अभिनंदन किया। इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस सम्मान के लिए उनका जीवन हमेशा समाज के प्रति समर्पित रहेगा। प्रजापति समाज के बच्चों को भी रोजगार मिले, यह मेरा प्रयास है। प्रजापित समाज ओबीसी में आता है और प्रदेश सरकार ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिलाने के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि खुरई के विकास में सबसे बड़ा योगदान प्रजापित समाज का है। उन्होंने खुरई में प्रधानमंत्री योजना के 7 हजार मकान स्वीकृत कराये तो निर्माण के लिए ईटे आपने ही दी। विकास होता है तो इसका लाभ सबको मिलता है। उन्होंने काहा कि समाज का जो भवन बन रहा है, उसे सुंदर बनाये।

मंत्री निवास पर मनाया दीपावली मिलन समारोह

मंत्री भूपेन्द्र सिंह के खुरई स्थित निवास पर क्षेत्र की जनता के साथ दीपावली मिलन समारोह धूमधाम से मनाया गया। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने हजारों की संख्या में पधारे क्षेत्रवासियों के साथ सामूहिक भोज किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive