शनिवार, 2 अप्रैल 2022

1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित ★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद को दी 5.66 करोड़ की सौगातें

1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित 
★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद को दी 5.66 करोड़ की सौगातें

मालथौन। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन में आयोजित समारोह में 1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित किये। इसके साथ ही 3.72 करोड़ के निर्माण कार्याें का लोकार्पण और 1.94 करोड़ लागत के नाला निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन स्थित जगत जननी सिद्धेश्वर धाम पहुंचकर नवरात्रि के पहले दिन मां देवी की पूजा अर्चना की। तदोपरांत बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित समारोह में 1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के नये स्वीकृत आवासों के अधिकार प्रमाण-पत्र सौंपे, जिनकी लागत 30.40 करोड़ रूपए है। 
मंत्री श्री सिंह ने विभिन्न स्थानों पर 1.8 करोड़ लागत के सीसी रोड नाली निर्माण, पार्क के पास 1.62 करोड़ लागत के माडल रोड निर्माण, इनडोर स्टेडियम में 56 लाख लागत के जिम निर्माण, नये पार्क में 41 लाख रूपए लागत की ट्वाय ट्रेन और प्लेटफार्म तथा इटवा के पास 5 लाख लागत के यात्री प्रतीक्षालय का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 1.94 करोड़ लागत के नाला निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में देवी मां से प्रार्थना करते हुए शक्ति मांगी कि वे गरीबों के कल्याण हेतु अधिक से अधिक काम कर सकें। साथ ही खुरई विधानसभा क्षेत्र में सबके जीवन में समृद्धि लाने की कामना देवी मां से की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज के 1216 नये आवास को मिलाकर मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में अब तक 5176 आवास स्वीकृत हो चुके हैं। 
आज स्वीकृत आवासों की पहली किश्त इसी माह हितग्राहियों के खातों में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता से उनका वादा है कि चाहे शहर हो या गांव, हर व्यक्ति का पक्का मकान होगा। इन दो सालों में जितने आवास हमने स्वीकृत कराये हैं,, उतने कांग्रेस ने 60 सालों में नहीं बनाये। गरीबों को आवास देने के साथ ही पट्टा देने का काम भी कर रहे हैं। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन नगर परिषद् क्षेत्र में 163.96 करोड़ के निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिनमें 4 करोड़ लागत से स्टेडियम बाउण्ड्री, जिम एवं पवेलियन निर्माण, 3.50 करोड़ लागत से पार्क निर्माण, खेल उपकरण, ओपन जिम, 3.36 करोड़ लागत से शादीघर, 3.44 करोड़ लागत से गौधाम और अमारी तालाब विकास कार्य, 4.42 करोड़ लागत से विभिन्न वार्डों में सीसी रोड और नाली निर्माण, 2.30 करोड़ लागत से माडल रोड और शमशान घाट विकास कार्य, एक करोड़ लागत से विभिन्न वार्डों में सीसी रोड, डामरीकरण, नाली और पुलिया निर्माण, 3 करोड़ लागत से विभिन्न वार्डों में बाउण्ड्रीवाल निर्माण शामिल हैं। जल आवर्धन योजना के तहत 42 करोड़ की राशि स्वीकृत कराई गई है। सफाई उपकरण और अन्य सामग्री खरीदने 2.50 करोड़ रूपए स्वीकृत किये हैं। हाई मास्क और एलईडी लाइट के लिए 1.50 करोड़, ग्रीष्मकाल में नलकूप खनन और सामग्री क्रय हेतु एक करोड़, विभिन्न वार्डों में सामुदायिक भवन निर्माण हेतु 50 लाख तथा तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 25 लाख रूपए स्वीकृत किये गए हैं। 


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए मालथौन में ट्रेनिंग सेंटर शुरू किया जाएगा। साथ ही यहां शिवराज मामा की रसोई भी शुरू होगी, जिसमें गरीबों को 10 रूपए में भरपेट भोजन मिलेगा। मंत्री श्री सिंह ने निर्देश दिये कि किला मैदान में बड़ा शेड, मंदिर के सामने फव्वारा और बगीचा बनाया जाये। उन्होंने कहा कि इसी नवरात्रि में मालथौन का गौरव दिवस मनाया जाएगा। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने मालथौन के नगर परिषद बनने पर रोक लगा दी थी। मेरे पुनः मंत्री बनने पर ही नगर परिषद का गठन हो पाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी गरीबों के हित में काम नहीं किया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, संबल योजना, आयुष्मान योजना, संबल योजना, आयुष्मान योजना, फसल बीमा योजना, तीर्थ दर्शन योजना बंद कर दी गई। श्री शिवराज सिंह के पुनः मुख्यमंत्री बनने पर ये योजनाएं फिर से चालू की गई हैं। केन्द्र सरकार ने और 6 माह तक निःशुल्क गेहूं देने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना के 2 साल के बिजली बिल माफ कर दिये हैं। अकेले मालथौन में 15.87 करोड़ के बिजली बिल माफ किये गए हैं। यह भी निर्णय हुआ है कि जो किसान डिफाल्टर हुए हैं, उनका पैसा सरकार भरेगी। सरकार ने गेहूं के समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की है। 



मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्याऊ के लिए 4 वाटर कूलर स्वीकृत करते हुए एक प्याऊ सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्व सहायता समूहों को यहां भी निःशुल्क दुकाने दी जाएंगी। दिव्यांग बच्चो को 90 हजार का इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन उनकी तरफ से निःशुल्क दिया जाएगा। पिछले माह खुरई में 25 दिव्यांगों को यह वाहन दिये भी जा चुके हैं। उन्होंने मंच से चेताया कि जो भी विक्रेता राशन बांटने में गड़बड़ी करेगा, उसे सीधे जेल भेजा जाएगा। राशन वितरण के अलावा खुरई विधानसभा क्षेत्र के किसी भी विभाग से यदि कोई परेशानी हो तो इसकी शिकायत हेल्प लाइन नंबर 8929700334 पर करें। पिछले दिनों मंत्री भूपेन्द्र सिंह को मिले संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार के उपलक्ष्य में मालथौन ब्लाक के पंचायत सचिव संगठन ने उनका अभिनंदन किया। 

बच्चों के लिए मालथौन पार्क में लगाई गई टाय ट्रेन का मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया लोकार्पण , उछलकूद करते, खुशी मनाते दिखे नन्हे बच्चे
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के नवनिर्मित पार्क में बच्चों की ट्वाय ट्रेन  का हरीझंडी दिखा कर शुभारंभ किया। 41 लाख रुपए की लागत वाली इस ट्रेन में बैठकर पार्क का भ्रमण करते हुए मालथौन के बच्चों की खुशी देखते ही बन रही थी।

ट्रेन के लोकार्पण के मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि इस पार्क में बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के लिए सभी तरह की सुविधाएं निरंतर बढ़ाई जा रही हैं। जिम और सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गये हैं। नर्म घास और सुंदर उद्यान से हरा भरा यह पार्क मालथौन में हमेशा आकर्षण का केंद्र बनी रहेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पार्क के बेहतर रखरखाव के निर्देश दिए। कार्यक्रम में क्षेत्र के आमजन, पत्रकार बंधु, भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता, विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे। 

खुरई ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन ने मंत्री भूपेन्द्र सिंह का समारोहपूर्वक अभिनंदन किया

खुरई। नगरीयविकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यहां ग्रन मर्चेंट एसोसिएशन के व्यापारी बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि विकास ही समृद्धि का आधार है। खुरई के विकास से ही यहां समृद्धि के द्वार खुलते चले जाएंगे और इसीलिए मैं सिर्फ खुरई के विकास की हरसंभव कोशिशों में जुटा हूँ। अपने गेंहूँ के लिए विख्यात खुरई गल्ला मंडी के व्यापारी संघ ने उत्कृष्ट मंत्री अवार्ड मिलने पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का अभिनंदन समारोह यहां के नवनिर्मित आडिटोरियम में आयोजित किया।
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि ये सम्मान वास्तव में मेरा नहीं आपका सम्मान है। आज जो कुछ भी मैं हूं, वो आप सबके सहयोग व आशीर्वाद से हूं। मेरा कोई भी सम्मान होता है तो वो मेरा सम्मान नहीं है खुरई के हर एक मतदाता का सम्मान है। आप सबने ये जिम्मेदारी मुझे जब से सौंपी है तभी से  लगातार मेरी कोशिश है कि कभी भी कोई कार्य मेरे द्वारा ऐसा न हो जिससे हमारे खुरई क्षेत्र के लोगों को नीचा देखना पड़े या उन्हें तकलीफ हो। 
श्री सिंह ने कहा कि आज अगर हम देखें खुरई विधानसभा क्षेत्र में तीन सिंचाई परियोजनाएं स्वीकृत हुईं । एक बीना नदी परियोजना जिसमें 73 हजार हेक्टयर में सिंचाई होगी। दूसरी बण्डा के पास उल्दन नदी परियोजना जिससे 30 हजार हेक्टयर में मालथौन और बांदरी ब्लाक के कुछ हिस्सा उसमें शामिल है। और तीसरी हनौता योजना इसमें भी साढे चार हजार हेक्टेयर में खुरई विधानसभा में सिंचाई होगी। बीना नदी परियोजना का काम जिस तेजी से चल रहा है। बांध का काम लगभग 60 से 70 प्रतिशत हो गया है। अब पाईप लाईन बिछाने का काम मोटे तौर पर बचा है। और इस बात का प्रयास कर रहा हूं कि इसको साल-दो साल में पानी को अपने खुरई में ले आएं और किसानों तक इस पानी को पहुंचा दें। हम इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। ये तीनों सिंचाई परियोजनाएं हैं इन तीनों सिंचाई परियोजनाओं से खुरई विधानसभा क्षेत्र 100 प्रतिशत इरिगेशन हो जाएगा। 
 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा का एक भी गांव ऐसा नहीं होगा जहां सिंचाई नहीं होगी। एक भी गांव का खेत ऐसा नहीं होगा जहां पर नहर से पानी नहीं पहुंचेगा। बिल्कुल नई तकनीक के साथ योजना है। आने वाले समय में अगर 100 प्रतिशत सिंचित विधानसभा मध्यप्रदेश में होगी तो वो खुरई विधानसभा होगी। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, जिनेन्द्र भैया बता रहे थे कि बिना सिंचाई के भी जो उत्पादन है और जो गेंहू की क्वालिटी हमारे खुरई में है और कृषि यंत्रों के मामले में जो खुरई का नाम पूरे देश में है ये ईश्वर की कृपा है और ईश्वर ने चाहा तो खुरई विधानसभा क्षेत्र हर क्षेत्र में आगे बढ़ेगा और क्षेत्र में समृद्धि आएगी। उन्होंने बताया कि आज खुरई नगर के अंदर लगभग सब मिला कर, ढाई सौ से तीन सौ करोड़ के काम चल रहे हैं। मध्यप्रदेश में कई नगर निगम ऐसी होगीं जहां पर इतने के काम नहीं चल रहे होंगे जितने के काम खुरई के अंदर चल रहे हैं। चाहे वह स्वच्छता के हों चाहे विकास के हों। 

कार्यक्रम में धर्मेन्द्र सेठ, जिनेन्द्र गुरहा, प्रकाश सराफ, रामनिवास माहेश्वरी, ओमप्रकाश माहेश्वरी, कैलाशचंद मोदी, चैधरी रतनचंद, विकास समैया, अध्यक्ष व्यापारी संघ विजय गुरहा, चैधरी उदयचंद, सुनील गढ़ौला, विजय घोरट, जयनारायण घोरट, जयेश मोदी, मूरत सिंह, महेश साहू सागर, राहुल चैधरी सहित व्यापारी संघ के सदस्य, एसडीएम खुरई, सीएमओ खुरई सहित अनेक विभागों के अधिकारी गण सहित पत्रकार बंधु एवं आमजन उपस्थित थे।






0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense