शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022

नवरात्रि : कलेक्टर, एसपी ने रानगिर धाम, टिकीटोरिया का निरीक्षण किया★नवरात्र में लगने वाले मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश

नवरात्रि : कलेक्टर, एसपी ने रानगिर धाम, टिकीटोरिया का निरीक्षण किया

★नवरात्र में लगने वाले मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश
 
सागर । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा नवरात्रि के साथ नव वर्ष (विक्रम संवत 2079) के अवसर पर लगने वाले मेले में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश रानगिर धाम एवं टिकीटोरिया मंदिर के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए।  इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी रहली श्री जितेंद्र पटेल, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, सीईओ राजेश पटैरिया,

एसडीओपी श्री अनुराग पाण्डेय एवं टीआई श्री रोहित मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक  सहित अन्य अधिकारियों के साथ रानगिर धाम में मां हरसिद्धि देवी एवं टिकीटोरिया में देवी मां  की पूजा अर्चना कर जिले की सुख समृद्धि एवं खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा  कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि नवरात्रि में लगने वाले मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाएं। रानगिर धाम  के संपूर्ण परिसर में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी भी की जाए। साथ ही रानगिर धाम में निकली नदी में गोताखोर, नाव एवं पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। रात्रि के समय प्रकाश की व्यवस्था भी की जावे। उन्होंने विद्युत मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति बनाए रखने हेतु आवश्यक प्रबंध किए जाएं। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे समय पुलिस व्यवस्था स्वास्थ्य की दृष्टि से डॉक्टर एवं एंबुलेंस, ऑक्सीजन एवं दवाओं के साथ मेला स्थलपर तैनात रहे। कलेक्टर श्री रानगिर धाम एवं टिकीटोरिया में मेला में दुकान लगाने वाले व्यक्तियों से चर्चा कर हर संभव मदद करने अपील की।




पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने बताया कि  मेला परिसर में अस्थाई चौकी बनाई जा रही है, जिसमें 24 घंटे पुलिस बल मौजूद रहेगा। अस्थाई चौकी में  कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है, जिसमें सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से 24 घंटे निगरानी की जाएगी । मेला स्थल में फायर ब्रिगेड की 24 घंटे मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने आवागमन को सुगम एवं सुलभ बनाने के लिए मार्ग निर्धारित करने की भी निर्देश दिए। उन्होंने नदी में भी पुलिस गोताखोर के साथ अन्य स्थानीय गोताखोर भी तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त मात्रा बैरिकेटिंग के निर्देश दिए एवं नदी के घाटों पर सूचना बोर्ड लगान के लिए कहा।
 पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि सागर एवं रहली से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग बड़ी पार्किंग बनाएं एवं पार्किंग में कोटवारों की ड्यूटी लगाएं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense