बुधवार, 6 अप्रैल 2022

SAGAR : अटल पार्क में बनी-दुकानो को मिला क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा

SAGAR : अटल पार्क में बनी-दुकानो को मिला क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा


सागर ।  नगर निगम सागर द्वारा तिली रोड में विकसित किए गए सर्वसुविधायुक्त सुन्दर अटल पार्क में 13-दुकान फूड जोन बनाया गया हैं। जिसे हाल ही में फूड सेफ्टी एंड स्टेण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) द्वारा क्लीन स्ट्रीट फूड हब का सर्टिफिकेट दिया गया है। यहां के सभी दुकानदारों द्वारा स्वच्छता सम्बंधित सभी आयामों के निर्धारित बेंचमार्क अनुसार सुविधाओं का ध्यान रखने के साथ ही स्वच्छता रखने पर इसे क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा मिला हैं।


स्ट्रीट फूड एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन जिस एक चीज को लेकर हम सभी सोचते हैं वह है गुणवत्ता और स्वच्छता. स्ट्रीट-स्टाइल स्टालों पर परोसा जाने वाला खाना किस तरह से तैयार, स्टोर और परोसा जाता है, इस बारे में हम सभी को चिंता रहती है सागर के निवासियों के लिए एक खुशी की वजह है क्योंकि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफ.एस.एस.ए.आई.) ने शहर के अटल पार्क को ‘क्लीन स्ट्रीट फूड हब‘ टैग से सम्मानित किया है. सागर में अटल पार्क की 13 दुकान जो ग्राहकों को हैल्दी, हाइजीन और खुश कर देने वाला स्ट्रीट फूड परोसते हैं इसलिए इसे सम्मानित किया गया है।


‘क्लीन स्ट्रीट फूड हब‘ टैग दो साल के लिए वैध है और यह उन भोजनालयों को दिया जाता है जो खाना पकाने और गैर-खाना पकाने के क्षेत्रों, साफ-सफाई और कीट नियंत्रण सहित कई मामलों के मानकों पर खरे उतरते हैं. स्ट्रीट फूड स्टॉल पर वर्कर्स को सैनिटाइजेशन और हाइजीन बनाए रखनी चाहिए. इसके लिए ऑडिट एक थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा किया जाता है. थ्ैै।प् का कहना है कि टैग से पुरस्कृत होने के लिए स्ट्रीट फूड जॉइंट को निर्दिष्ट मानदंडों के कम से कम 80 प्रतिषत को पूरा करना होता है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense