तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सागर में विकास यात्रा में 86 लाख के भूमिपूजन

सागर में विकास यात्रा में 86 लाख के भूमिपूजन 


सागर दिनांक 11 फ़रवरी 2023.
 विकास यात्रा के दूसरे दिन विकास यात्रा रथ एवं विकास पताका साथ सूबेदार वार्ड, लक्ष्मीपुरा वार्ड एवं पूर्वयाऊ वार्डों की विकास यात्रा का शुभारंभ शीतला माता मंदिर से विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, वार्ड पार्षदों जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ताओं सहित गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में प्रारंभ हुई।
विकास यात्रा के दौरान तीनों वार्डों में कुल 86 लाख के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया। जिसमें सूबेदार वार्ड में 5 लाख की लागत से बनने वाला सामुदायिक भवन पुरव्याउ वार्ड रानीपुरा में 35 लाख की लागत से बनने वाले मांगलिक भवन, 11 लाख की लागत से बनने वाले व्यायाम शाला निर्माण कार्य के लिये भूमिपूजन एवं पूर्वयाऊ वार्ड में जनता स्कूल के पास 35 लाख की लागत से बनने वाले मांगलिक भवन का भूमि पूजन किया गया। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत लक्ष्मीपुरा वार्ड में श्रीमती साधना रमेश जैन को संबल योजना के तहत 2 लाख राशि का स्वीकृति पत्र, पूर्वयाऊ वार्ड में संबल योजना के तहत कमल कांत राय को 2 लाख एवं गायत्री देवी को 2 लाख की राशि का स्वीकृति पत्र का लाभ दिया गया। स्वरोजगार योजना के तहत आशीष चैरसिया को ई-रिक्शा हेतु राशि लाभ पत्र प्रदान किया गया। वही यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री जन जनसेवा अभियान के तहत स्वीकृत 34 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची देकर हितलाभ दिया गया। 50 हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृत कर हितलाभ प्रदान किया गयास यात्रा के दौरान लाडली लक्ष्मी योजना के तहत गोरबी नामदेव, आराध्या सेन, आरना बाल्मीकि, निहारिका और यदिका आदि बालिकाओं को भी लाडली लक्ष्मी योजना का हित लाभ प्रदान किया गया।


विकास यात्रा प्रारम्भ होकर विभिन्न स्थलों में विकासकार्यों का भूमिपूजन करते हुए सूबेदार वार्ड लक्ष्मीपुरा वार्ड से होती हुई गंगा मंदिर पहुंची जहां नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी सहित पार्षदों ने 35 लाख की लागत से बनने वाले मांगलिक भवन का भूमि पूजन किया। 
  इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा की वर्तमान में सागर वासियों के सपनों को हकीकत में बदलने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में शहर विकास हेतु पर्याप्त मदद मिल रही है। लगभग 4 सालों से स्मार्ट सिटी के द्वारा ऐसा विकास किया जा रहा है जो पिछले कई सालों में देखने को नहीं मिला है। सुन्दर झील का कार्य पूर्ण होने के बाद राष्ट्रीय स्तर का तालाब हमें मिलेगा। एलीवेटेड कॉरिडोर से गंगामंदिर पूर्वयाऊ के नागरिक भी कम समय में बस स्टेण्ड, तिली अस्पताल, गोपालगंज पहुंच सकेंगे। यहां का व्यवस्थित यातायात के साथ सुंदर नजारा होगा। गरीब परिवारों को अपने मांगलिक कार्य कराने में परेशानी न हो इसलिए हर वार्ड में एक मंगल भवन स्वीकृत कराकर शहर में 48 मंगल भवन के निर्माण कार्य 16 करोड़ 68 लाख की कुल स्वीकृत राशि से किया जा रहा है। उन्होंने कहा अगर सागर को स्मार्ट सिटी का दर्जा नहीं मिलता तो इतनी तेजी से सागर में सड़कों का निर्माण शायद नहीं होता। हम सबको सागर के विकास में सहयोग करना है।
महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से देश विकास की योजनाओं का लाभ जनता तक समय पर और क्षमता के साथ पहुंचाना है ताकि जरूरतमंद व्यक्तियों का कल्याण हो तथा यात्रा के दौरान जो व्यक्ति केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनायें के लाभ से वंचित रह गये है, उन्हें लाभ दिलाने की कार्यवाही भी की जा रही है ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति षासन की जनकल्याणकारी योजनाओें के लाभ से वंचित ना रहे। 
महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा पूरे प्रदेश में विकास यात्रा निकाली जा रही हैं और उनके द्वारा प्रदेश के विकास में कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है इसी कड़ी में हमारा शहर भी विकास की दौड़ में चल रहा है और आज स्वच्छता हो या अन्य सुविधाएं, नागरिकों को मौलिक सुविधाएं उपलब्ध कराने में हमारा नगर निगम भी आगे हैं। माननीय नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी का गृह जिला होने के कारण विकास हेतु राशि की कोई कमी नहीं है। नगर निगम के अधिकारी और हम जनप्रतिनिधि लगातार मंत्रणा कर शहर विकास की नित नई योजनाए तैयार कर सतत कार्य कर रहे है। शहर विकास हेतु सांसद विधायक महापौर और पूरी परिषद द्वारा कंधे से कंधा मिलाकर काम किया जा रहा है ताकि शहर के विकास में कोई कमी ना रहे। सागर से डेरी विस्थापन हेतु मार्च तक कर दिया जाएगा। जिससे आमजन के मवेसियों दवरा घायल होने गोबर आदि से गंदगी जैसी समस्याएं समाप्त होगी और सागर सुरक्षित व साफ स्वच्छ हो सकेगा।इसी प्रकार शहर में छह संजीवनी क्लीनिक का निर्माण किया जा रहा है ताकि नागरिकों को अपने वार्ड में ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके और छोटे-मोटे बीमारी के इलाज हेतु बड़ी अस्पतालों में ना जाना पड़े। इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा संजीवनी क्लीनिक खोली जा रही हैं जो संजीवनी बूटी का काम करेंगी।
पुरव्याऊ वार्ड में मंगल भवन निर्माण हेतु जनता स्कूल ट्रस्ट द्वारा भूमि देने पर ट्रस्ट की ओर से श्री जे.एस.सेठ का आभार व्यक्त किया गया वहीं पूर्वी टंकी के नीचे वृक्षारोपण कर गार्डन बनाने व उसे हरा भरा रखने के लिए श्री राकेश चुटेले को धन्यवाद दिया।
 इस विकास यात्रा में नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला द्वारा नागरिकों की समस्याओं के निराकरण एवं आवेदन लेने के लिये तीन टीमें लगायी गई थी एक टीम विकास यात्रा के आगे थी जो नागरिकों से उनकी समस्याओं के संबंध में चर्चा कर रही थी एवं एक टीम जनप्रतिनिधियों के साथ लगायी गई थी जो विकास यात्रा के दौरान नागरिकांें की जनसमस्याओं को नोट कर रही थी और एक पीछे वाली टीम भी लोगों से समस्याओं के संबंध में लगातार संपर्क में रहती थी कहीं-कहीं जो जो समस्यायें प्राप्त हुई उनका मौके पर ही निराकरण किया गया। इस यात्रा के दौरान सूबेदार वार्ड में स्थित उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया गया जिसमें एक महिला हितग्राही ने बताया कि उसे दुकानदार समय पर राषन नहीं देता है, इसी प्रकार की षिकायत पुरव्याउ वार्ड में वार्डवासियों द्वारा की गई जिसपर निगमायुक्त द्वारा मौके पर खाद्य विभाग को दुकान की जांच करने एवं जांच में दोशी पााये जाने पर दुकान संचालक के विरूद्व आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये। विकास यात्रा के दौरान षासकीय कार्यालय वाबडी, स्कूल, आॅगनबाड़ी भवन आदि का भी निरीक्षण किया जा रहा है। 
इस अवसर पर सुश्री मेघा दुवे, याकृति जड़िया, रूबी पटैल, पूर्व पार्शद श्री नरेष यादव, ष्याम तिवारी, जगन्नाथ गुरैया, श्रीमति आषारानी जैन, नेवी जैन, यष अग्रवाल, भरत माते, विक्रम सोनी, मनीश चैबे, रीतेष मिश्रा, प्रतिभा चैबे, रीतेष तिवारी सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी तथा बडी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे। 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive