बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

संत रविदास जी का संदेश था कि शिक्षा से सत्ता के द्वार खुल सकते हैंः मंत्री भूपेंद्र सिंह

संत रविदास जी का संदेश था कि शिक्षा से सत्ता के द्वार खुल सकते हैंः मंत्री  भूपेंद्र सिंह

 खुरई। संत रविदास जी महाराज ईश्वर का अवतार थे। पारस पत्थर उनकी नीयत नहीं बदल सका। वे क्षमा के भाव से भरे थे और उस दौर में भी कहते थे कि शिक्षा के माध्यम से सत्ता के द्वार खुल सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी की गरीबों को निःशुल्क अन्न योजना संत रविदास जी के आदर्शों की ही देन है। यह विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने संत रविदास जयंती पर उनके नाम से बने सामुदायिक भवन और मंदिर का लोकार्पण करते हुए व्यक्त किए।
संत शिरोमणि रविदास मंदिर एवं सामुदायिक भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज 50 लाख के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन सम्पन्न हुआ है। संत रविदास के विचारों के अनुरूप समृद्ध और न्यायप्रिय समाज के संकल्प को दोहराते है। संत रविदास ने यह प्रमाणित किया है कि कोई भी व्यक्ति जन्म और जाति से छोटा बड़ा नहीं होता, बल्कि कर्मों से श्रेष्ठ होता है। हमें उनसे प्रेरणा मिलती है। युवा पीढ़ी देश के महापुरूषों को जाने और उनका अध्ययन करे। हम तीन करोड़ की लागत से डॉ. अम्बेडकर जी का म्यूजियम बना रहे हैं, जहां संत रविदास और डॉ. अम्बेडकर का साहित्य उपलब्ध रहेगा। आगामी 14 अप्रैल को म्यूजियम का लोकार्पण किया जाएगा। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि संत रविदास ने छुआछूत को समाप्त करने के लिए अपना जीवन लगा दिया। उनका अवतरण ऐसे समय में हुआ जब समय जटिल था। उन्होंने अपने भजनों के माध्यम से जनजागरण किया। वे ऐसे शासन की स्थापना चाहते थे, जिसमें हर व्यक्ति को अन्न मिले। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संत रविदास के संकल्प को पूरा किया है। प्रत्येक गरीब परिवार को निःशुल्क अनाज देने की घोषणा की है। 

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संत रविदास के श्लोकों का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने समाज के लिए विचारों की श्रेष्ठता पर बल दिया है। उन्होंने जन सशक्तिकरण के लिए शिक्षा पर जोर दिया है, शिक्षा से ही सत्ता के दरवाजे खुलते हैं। रविदास जी कहने को तो संत थे, मगर वास्तव में वे ईश्वर का अवतार थे। ऐसे अनेक उदाहरण हैं, जिनसे जीवन में प्रेरणा मिलती है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि समाज के विकास के लिए जो भी जरूरतें हैं, उनहें पूरी करने का प्रया सवे कर रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि एक बड़ा परिसर बनाने की उनकी इच्छा है, जहां संत रविदास की सौ फुट ऊंची प्रतिमा हो, तीर्थ क्षेत्र का स्वरूप् हो और समाज के लोग बड़े आयोजन कर सकें। 


महाकाली शेड में पशु पालन विभाग के कार्यक्रम में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने गौ संवर्धन योजना अंतर्गत 17 हितग्राहियों को कुल 75 लाख रूप्ए के अनुदान-पत्र वितरित किए। इस अवसर पर विभाग द्वारा आयुष मेला का आयोजन भी किया गया। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में यह एक अच्छी पहल है। मालथौन ब्लाक में भी इसी तरह का मेला लगाया जाये। 

     खुरई में प्रवेश करते समय संत रविदास के अनुयायियों ने मंत्री श्री सिंह का जोरदार स्वागत किया। तदोपरांत मंत्री श्री सिंह संत रविदास पार्क पहुंचे जहां उन्होंने संत रविदास को नमन करते हुए उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद मंत्री श्री सिंह ने सागर नाका के पास अहिरवार समाज की धर्मशाला निर्माण का भूमिपूजन किया। 

इस अवसर पर इंजी. काशीराम अहिरवार, नरेश वनपुरिया, संतोष एलआईसी, उत्तम सरपंच खेरा, सुनील राज, गोलू गांधी वार्ड, निर्मिल राज, विनोद राजहंस, जगदीश निर्तला, विक्रम अहिरवार, मेहरवान, बबलू चौधरी, हेमंत राजा, प्रभु चौधरी, जयराम पार्षद, रमेश अहिरवार पूर्व पार्षद, देवीलाल जी, रामलाल टेलर, हरिराम, हरनारान, मुन्नालाल, रामशंकर बाबा, कन्हैयालाल चौधरी, धनीराम, जेपी अहिरवार, जयराम टेलर, दुर्जन खैरावारे, सुरेश मालथौन, बलीराम, रामकिशन, सीताराम, मरदन, दौलत, भवानदास, पंचमलाल, मानक, मोतीलाल, भरेलाल टेलर, बबलू, गोपाल, बालकिशन, सुदामा, गोवर्धन माते, बाबूलाल बड़कुल, शंकरलाल मासाब, धनप्रसाद टेलर, शिवचरन मेसन, अशोक, रामसेवक टेलर, किशोरीलाल, खिलान सहित अनेक लोग उपस्थित थे। 


खुरई में आयुष विभाग ने आरोग्य शिविर लगाया

 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के महाकाली प्रांगण टीनशेड में जिला आयुष विभाग द्वारा आयोजित निः शुल्क आरोग्य शिविर का अवलोकन किया और आयुष चिकित्सकों का हौसला बढ़ाया।

     संत श्री रविदास जी महाराज की जयंती पर आयोजित आरोग्य शिविर में सैकड़ों लोगों ने आयुर्वेद व होम्योपैथी चिकित्सकों से अपनी जांच कराई और निशुल्क दवाइयां प्राप्त कीं। योग व औषधीय पौधों का प्रदर्शन भी किया गया। इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी ने भारतीय चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए विशेष जोर दिया है। जिला आयुष अधिकारी श्रीमती राजुल सिंघी ने इस अवसर पर औषधीय खेती को बढ़ावा देने के लिए देव अरण्य योजना की जानकारी दी। 

     इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता रामनिवास माहेश्वरी, जंगबहादुर, एमएस ठाकुर, श्रीमती रश्मि सोनी, प्रवीण जैन, श्रीमती नन्ही बाई अहिरवार, जमुना प्रसाद, राहुल चौधरी, राजेन्द्र सिंह, कुंवर सिंह, जितेन्द्र सिंह, उपेन्द्र सिंह, इन्द्रराज सिंह, कृष्ण गोपाल, रविन्द्र चौरसिया, महेश खेरा, नीतिराज, कमलेश राय, सौरभ नेमा, सचिन असाटी सहित अनेक भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive