तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

संत रविदास महाकुंभ : सीएम शिवराज सिंह का ऐलान : ▪️100 करोड़ से बनेगा भव्य संत रविदास मंदिर, जन्मस्थली काशी की कराई जाएगी तीर्थ यात्रा▪️कांग्रेस ने दलित वर्ग का अपमान किया, हमने सम्मान दिया

संत रविदास महाकुंभ : सीएम शिवराज सिंह का ऐलान :  
▪️100 करोड़ से बनेगा  भव्य संत रविदास मंदिर, जन्मस्थली काशी की कराई जाएगी तीर्थ यात्रा
▪️कांग्रेस ने दलित वर्ग का अपमान किया, हमने सम्मान दिया 

सागर, 8 फरवरी 2023: मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार चुनावी मोड में है। सागर में संत रविदास जी की जयंती पर आयोजित महाकुंभ में  सीएम ने कई बड़े ऐलान किए। इसके साथ ही कांग्रेस पर अनुसूचित जाति वर्ग की उपेक्षा के आरोप भी लगाए। राज्यस्तरीय रविदास महाकुंभ में अनेक मंत्री, सांसद ,विधायक और नेता शामिल हुए। मंच पर संत रविदास जी के 200 से अधिक अनुयाई संतो  को सम्मानित किया गया।

100 करोड़ से बनेगा मंदिर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर में संत शिरोमणि रविदास की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित संत रविदास महाकुंभ के आयोजन में सागर जिले के बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास का भव्य मंदिर बनने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास के बताये मार्ग पर चलना ही मध्यप्रदेश सरकार का मुख्य ध्येय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश की धरती पर सागर जिले में संत रविदास जी का जो भव्य मंदिर बनेगा, उसमें उनकी शिक्षा और प्रेरक संदेश भी मंदिर की दीवारों में उकेरे जायेंगे। मंदिर निर्माण की प्रकिया आज से ही शुरू करने की उन्होंने घोषणा की। 


सीएम ने की अनेक घोषणाएं

उन्होंने कहा प्रदेश कि हर गरीब और मध्यमवर्गीय बहन के खाते में सरकार एक  हजार रू. प्रतिमाह जमा करायेगी। अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृति के लिए वार्षिक आय सीमा को 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रू. किये जाने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की।  उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चे यदि विदेश में पढ़ते है तो सरकार उसकी भी अनुमति देगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि चूंकि संत रविदास का जन्म काशी में हुआ था, इसलिए अनुसूचित जाति वर्ग के लिए मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा ट्रेन द्वारा कराई जायेगी। अनुसूचित जाति/जनजाति के जो युवा औद्यौगिक क्षेत्र में है और अपना उद्योग स्थापित करना चाहते है, तो उनके लिए 20 प्रतिशत भूमि सरकार आरक्षित करेगी।


उद्योग धंधे करने वालो को मिलेगी रियायते

अनुसूचित जाति वर्ग के उद्यमियों के संगठन डीआईसीसी को एमएसएमई के क्लस्टर नीति के तहत एक क्लस्टर दिया जायेगा। मध्यप्रदेश सरकार अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को पेट्रोल पंप आंवटित होने पर छूट देकर भू-खण्ड आंवटित करेगी। इसी वर्ग के उद्यमी युवाओं के लिए उद्योग विभाग में एक नोडल अधिकारी सरकार नियुक्त करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में अब मैनहोल की सफाई इंसान के द्वारा नहीं बल्कि मशीन से करावाई जायेगी। भंडार क्रय नियमों में परिवर्तन करके अनुसूचित जाति वर्ग के उद्योगपतियों को सर्विस और ट्रेडिग  सेंटर में भी छूट देंगे। 


इतनी योजनाओ में मिला लाभ

श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने सभी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन द्वारा अनुसूचित जाति समाज के लिए  अब तक 14 हजार 300 करोड़ की राशि खर्च की है। पिछले ढाई साल में प्रधानमंत्री आवास योजना में 6.69 लाख अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को 5018 करोड़ 77 लाख रू. दिये गये है। स्वच्छ भारत मिशन में व्यक्तिगत शौचालय के लिए 12 लाख लोगों को 71 करोड़ तथा आजीविका मिशन की महिलाओं को 99.54 करोड़ रू. दिये गये है। इसी वर्ग के 1.55 लाख लोगों को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 1295 करोड़ की राशि का वितरण किया जा चुका है। अनुसूचित जाति वर्ग की लगभग 7 लाख बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है। पीएम मुद्रा योजना में 37 लाख से ज्यादा महिलाओं और पुरूषों को 5958 करोड़ दिए जा चुके है।
श्री चौहान ने कहा कि संत रविदास अदभुत और सबके संत थे। संत रविदास सामाजिक समरसता और सदभावना के भी संत थे। उनकी दृष्टि में ऐसा राज्य होना चाहिए जहां कोई भूखा न रहे, सभी को अन्न मिले। कोई छोटा बड़ा न हो, जात पांत न हो, सभी समान हो। स़्त्री, पुरूष में भेदभाव न हो। उनकी इसी सोच, चितंन और प्रेरणा के अनुरूप केन्द्र और मध्यप्रदेश सरकार कार्य कर रही है। मध्यप्रदेश सरकार की मंशा है कि महिलाओं को भी आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त होना चाहिए। क्योंकि महिलाएं ही परिवार की घुरी होती है, उनके हाथों में भी पैसे होना चाहिए।


स्ांत रविदास की कल्पना थी कि सभी को अन्न मिले, इसी के अनुरूप  मध्यप्रदेश सरकार गरीबों को निःशुल्क अनाज उपलब्ध करा रही है। इसमें जिनके नाम छूट गये है, विकास यात्रा में उनके नाम भी जोडे़ जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षो से जो अनुसूचित जाति के गरीब भाई बहन जिस जमीन पर रह रहे है, उसका पटटा दिया जायेगा,  उनको भू-स्वामी बनाया जायेगा। गांव ही नहीं शहरी क्षेत्र के लिए सरकार ने तय किया है कि मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत गरीब परिवारों को  रहने के लिए भू-खण्ड दिया जायेगा। हाल में टीकमगढ़ में 10,800 भू-खण्ड देकर मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश सरकार ने की है। सरकार जमीन खरीदकर लोगो को मकान देगी। 

कमलनाथ ने किया अपमान संतो का
सीएम 

शिवराज सिंह ने कांग्रेस और कमलनाथ को घेरते हुए कहा कि  कांग्रेस ने कभी भी एससी वर्ग की चिंता नहीं की। कमलनाथ ने भी रविदास कुंभ किया था। लेकिन वे संत समाज के आगे नहीं झुके न ही संतों का सम्मान किया।  बल्कि संतो का अपमान किया। उन्होंने कहा कि सवा साल की सरकार में कमलनाथ झूठे वायदे करने में लगे रहे । दलित वर्ग के लिए कोई काम नहीं किया है। इसीलिए में रोज उनसे सवाल भी कर रहा हू। प्रधानमंत्री और मध्यप्रदेश की सरकार संत रविदास के बताए मार्ग पर चल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अंग्रेजी को बढ़ावा दिया और युवायों के भविष्य के साथ षड्यंत्र रचा है। दूसरी तरफ भाजपा सरकार ने हिंदी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई  की शुरुआत की है।ताकि अंग्रेजी नही जानने वाले युवाओं को पढ़ाई में परेशनी नही हो।  पूर्ववर्ती सरकार के दौरान सागर में हुए हत्याकांड में धनप्रसाद अहिरवार का निधन हुआ था, 2020 में सरकार बनने पर उनकी विधवा श्रीमती पूजा अहिरवार को 8.25 लाख की आर्थिक सहायता दी गई।  


कार्यक्रम में श्री चौहान ने विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये।
स्थानीय विधायक श्री प्रदीप लारिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि सागर में संत रविदास का यह चौथा महाकुंभ है। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार माना कि उनकी पहल पर शासन द्वारा संत रविदास की जयंती मनाई जा रही है। पूर्व मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहां कि संत रविदास जी संतो में श्रेष्ठ संत थे। महाकुंभ में पहली बार संतों का सम्मान हो रहा है। महू में डॉ. अम्बडेकर का राष्ट्रीय स्मारक, महर्षि वाल्मिकी जयंती और संत रविदास महाकुंभ का श्रेय उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को दिया। पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सत्यनारायण जटिया ने कहा कि संत रविदास उस युग के महान संत थे, जब मुगलों का शासन था। संत रविदास के आदर्शो, पर चलकर ही प्रदेश का कल्याण हो रहा है। उनकी दृष्टि में ऐसा राज्य होना चाहिए, जहां समरसता और समानता हो। 

संतो का अनुसरण करने वाली सरकार : वीडी शर्मा

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और सांसद  विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि संतो के आर्शीवाद से मध्यप्रदेश सरकार गरीब और हर वर्ग का कल्याण कर रही है। सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र को अपनाकर श्री चौहान के नेतृत्व मे सरकार जनहित में निरतंर जुटी हुई है। समतामूलक समाज की जो कल्पना संत रविदास ने की थी, वह मध्यप्रदेश में फलीभूत हो रही है। उन्होंने सामाजिक समरसता से पूर्ण समाज का तो सपना देखा उसे भी मध्यप्रदेश सरकार चरितार्थ कर रही है।

संतो पर पुष्पवर्षा 


प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच पर मौजूद 200 संतो पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत व अभिवादन किया। श्री चौहान ने संत शिरोमणि रविदास जी का पूजन एवं आरती भी की। उन्होंने बंडा-शाहगढ़ जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन कर शिलान्यास भी किया। इस योजना की लोगत 291 करोड़ 25 लाख रू. आयेगी। श्री चौहान ने सरपंचो को कलश भेंट कर कलश यात्रा का शुभारंभ किया। उन्होंने कन्या पूजन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की।  



विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संत रविदास महाकुंभ परिसर पहुंचने पर महिला स्व सहायता समूहों और जिला उद्योग केंद्र के उद्यमियों द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पादों जैसे बैकरी, जिम, फर्नीचर, झूला, कृषि यंत्रों आदि के स्टॉल का अवलोकन किया। साथ ही एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत खुरई में निर्मित कृषि यंत्रों के प्रदर्शन के लिए लगाई गई स्टॉल का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व सहायता समूहों की महिलाओं और उद्यमियों से चर्चा भी की।  

मुख्यमंत्री द्वारा संत रविदास के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन



संत शिरोमणि रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित संत समागम महाकुंभ में संत रविदास के जीवन दर्शन पर लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उद्घाटन कर अवलोकन किया।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदर्शनी में संत रविदास जी के प्रेरक उपदेशों को पढ़ा एवं जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदर्शनी स्थल पर संत रविदास की प्रतिमा की सराहना की एवं प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार श्री प्रवीण विश्वकर्मा को गले लगाकर बधाई दी। प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर बुंदेलखंड के प्रसिद्ध वाद्य यंत्रों रमतूला सहित अन्य वाद्य यंत्रों द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन किया गया।

   मेयर ने किया स्वागत

 प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा जी का संत शिरोमणि श्री रविदास जी की जयंती पर कजलीवान मैदान में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने स्वागत किया एवं महिला मोर्चा के सदस्यों के साथ पुष्पमाला पहनाकर अभिनंदन किया।


ये रहे मोजूद

इस अवसर पर , लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट, नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायकप्रदीप लारिया, शैलेन्द्र जैन, चौ. मुकेश चतुर्वेदी, हरिशंकर खटीक, पी.एल. तंतुवाय, महेश राय, महापौर  श्रीमती संगीता तिवारी,  एवं नारायण कबीरपंथी, जिप अध्यक्ष हीरासिंह राजपूत, पंकज जोशी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष श्री कैलाश जाटव, सुशील तिवारी, सावन सोनकर, गौरव सिरोठिया, संतोष रोहित, संतोष खटीक, देवेंद्र फुसकेले, आलोक केसरवानी,प्रदीप राजोरिया,कमिश्नर मुकेश शुक्ला, आईजी अनुराग, कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी तरुण नायक, निगमायुक्त चंद्र शेखर शुक्ला सहित अनेक विशिष्टजन अधिकारीगण उपस्थित थे।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बड़तूमा में संतश्री रविदास  के मंदिर निर्माण की घोषणा पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सागर जिले की मकरोनिया नगर पालिका के बड़तूमा में 100 करोड़ रुपए की लागत से परम पूज्य संत रविदास महाराज का भव्य मंदिर बनाने की घोषणा का हृदय से स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि संत रविदास महाकुंभ में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस आशय की घोषणा करते हुए शीघ्रता से मंदिर निर्माण का कार्य आरंभ करने के आदेश दिए हैं।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि ऐतिहासिक कथानकों से ज्ञात होता है कि संत रविदास  ईश्वरीय अवतार थे। प्रस्तावित मंदिर में उनके जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं और उनके संदेशों को प्रदर्शित किया जाएगा। मंदिर के लिए भूमि भी चिन्हित कर ली गई है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान  ने संत रविदास  की जयंती पर निरंतर महाकुंभ जैसे विशाल आयोजन करके संत समाज का पुष्प वर्षा कर अभिनंदन करके अनुसूचित जाति की भावनाओं के सम्मान और उनके विकास के प्रति प्रतिबद्धता स्पष्ट की है। परम पूज्य संत श्री रविदास महाराज के भव्य मंदिर निर्माण की संकल्पना करके उन्होंने एक नये तीर्थ की परिकल्पना को साकार किया है।
                      
अनुसूचित जाति वार्डों के विकास कार्यों के लिए सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने मुख्यमंत्री से मांगे 50 करोड


मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान से सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने   सागर नगर के अनुसूचित जाति बाहुल्य वार्डों के उन्नयन हेतु विभिन्न विकास कार्यों के लिए ₹50 करोड़ रूपए की राशि के प्रस्ताव देकर उनसे राशि की मांग की। उल्लेखनीय है कि नगरीय निकाय चुनाव के दौरान आम सभा के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र में आम सभा को संबोधित किया था और इस दौरान विधायक शैलेंद्र जैन ने उनसे इन वार्डों के उन्नयन हेतु  राशि की मांग की थी तब  मुख्यमंत्री द्वारा  प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा गया था,इसी विषय के संदर्भ में विधायक जैन एवं सांसद सिंह ने उन्हें स्मरण दिलाते हुए कहा कि अनुसूचित जाति बाहुल्य वार्डों में इन निर्माण कार्यों से विकास की दिशा को बल मिलेगा और अधूरे पड़े कार्य पूर्ण होंगे, 
सांसद राज बहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मकरोनिया स्थित बड़तुआ में संत रविदास जी के मंदिर निर्माण हेतु 100 करोड़ों की राशि की घोषणा करने पर  उनका आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि पूरे बुंदेलखंड के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी इस मंदिर के निर्माण से संत रविदास जी के विचार और उनके दोहे आमजन तक पहुंच सकेंगे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


          
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive