बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विकास यात्रा : सागर में 5 करोड़ रुपए के लोकार्पण और भूमिपूजन से शुरुआत की सांसद विधायक , महापौर ने


विकास यात्रा : सागर में 5 करोड़ रुपए के लोकार्पण और भूमिपूजन से शुरुआत की सांसद विधायक , महापौर ने

सागर।  हितग्राही मूलक योजनाओं एवं विकास कार्यो को जन-जन तक पहुॅचाने के लिये नगर निगम क्षेत्र की विकास यात्रा शुभारंभ अम्बेडकर वार्ड स्थित अम्बेडकर पार्क से सांसद राजबहादुर सिंह,विधायक शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, निगमाध्यक्ष श्री वृन्द्रावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, निगमायुक्त  चंद्रषेखर षुक्ला सहित वार्ड पार्शदों, जनप्रतिनिधियों, नगर निगम के अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया गया।

कार्यक्रम के षुभारंभ अवसर पर सांसद श्री राजबहादुरसिंह ने कहा कि विकास एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है जो कभी रूकता नहीं है लेकिन हमें जनता को यह बताना होगा कि 2003 के पहिले की स्थिति एवं वर्तमान समय में प्रधानमंत्री मान.श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री मान.श्री षिवराजसिंह चैहान द्वारा किये जा रहे देष एवं प्रदेष में कराये जा रहे विकास कार्यो में क्या अंतर है उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा जनसेवा अभियान के तहत् पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने के लिये पिछले माह जो कार्य किया था उसमें जो पात्र व्यक्ति किसी कारण से वे छूट गये थे उनको भी इस विकास यात्रा के माध्यम से लाभ दिलाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि डेयरी व्यवस्थापन इस षहर के विकास की महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा क्योंकि षहर में घूमने वाले जानवरों के कारण आये-दिन दुर्घटनायें होती है और यातायात भी बाधित होता है यह कार्य मार्च माह तक पूर्ण हो जायेगा।


 जनकल्याण के कार्यो में सागर के नागरिक आगे ही नहीं बल्कि सहयोग प्रदान कर रहे है जो एक षुभ संकेत है। इस विकास यात्रा के माध्यम से छूटे हुये कार्य भी पूर्ण किये जायेंगे और जनता द्वारा जो समस्यायें बतायी जायेंगी उनका निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा।


विधायक श्री षैलेन्द्र जैन ने कहा कि षहर में विकास के अनेकों काम हुये है लेकिन यह विकास की यात्रा निरंतर जारी रहेगी। षहर के लोगों को महानगरों की भांति सुख सुविधायें मिल सकें जिसके लिये मान.सासंद, मान.महापौर एवं संपूर्ण निगम परिशद प्रयासरत है और सभी मिलकर काम कर रहे है ताकि अधिक से अधिक सुविधायें जनता को उपलब्ध करायी जा सकें विकास यात्रा के माध्यम से घर-घर जाकर जनता से उनकी समस्यायें सुनेंगे और उनके उचित निराकरण की कार्यवाही की जायेगी इस प्रकार यह विकास यात्रा आपसे मिलने और आपकी समस्याओं को दूर करने का बड़ा माध्यम है।


महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि .प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का विजन सबका साथ-सबका विकास और सबका विष्वास है उसी प्रकार मान.मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान का विजन है कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के कल्याण और विकास हो इसी उद्देष्य को लेकर मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीबों के कल्न्याण की अनेकों योजनायें चलायी गई है और उन योजनाओं के लाभ से जो भी व्यक्ति वंचित है उनको घर-घर जाकर लाभ दिलाने हेतु विकास यात्रा निकाली जा रही है इस दौरान वार्डो में जो विकास कार्य षेश रह गये है उनका भमिपूजन भी किया जा रहा है।
निगमाध्यक्ष श्री वृन्द्रावन अहिवार ने कहा कि विकास यात्रा का उद्देष्य केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा जो जनकल्याणकारी योजनायें चलायी जा रही है और जो विकास कार्य किये गये है व किये जा रहे है उनसे नागरिकेां को अवगत कराना इस यात्रा का उद्देष्य है साथ ही जो व्यक्ति योजनाओं के लाभ से किसी कारणवष छूट गये है उनको वह लाभ दिलाने हेतु विकास यात्रा निकाली गई है ताकि कोई भी व्यक्ति हितलाभ से वंचित ना रहें।

महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि इस विकास यात्रा को उपयोगी बताते हुये कहा कि अभी 53 लाख नये वोटर जुडे है, जिन्हें 2003 के म.प्र.की स्थिति के बारे में मालूम नहीं होगा कि उस वक्त म.प्र.में सड़को की स्थिति कितनी खराब थी। बिजली की कितनी समस्या थी लेकिन जबसे म.प्र.में भाजपा की सरकार आयी है तब से बिजली की समस्या पूरे प्रदेष में उच्च गुणवत्ता की सड़कों का निर्माण किया गया है। इसके साथ सरकार द्वारा गरीबो के कल्याण के लिये अनेकों योजनायें चलायी जा रही है जिनका लाभ जन-जन को पहुॅचे और जो लोग हितलाभ से वंचित रह गये है उनको इस विकास यात्रा के माध्यम से लाभ दिलाया जायेगा। प्रदेष में जो विकास कार्य मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा कराये गये है उनसे जनता को अवगत कराने और जनता की समस्याओं को मौके पर सुनकर उनका निराकरण करने हेतु यह विकास यात्रा निकाली जा रही है। उन्होने कहा कि डेयरी व्यवस्थापन का कार्य मार्च माह के अंत तक पूरा हो जायेगा जो आजादी के बाद से अब तक नहीं हो पाया था उसी प्रकार षहर में एलीवेटेड काॅरीडोर का निर्माण, विष्वविद्यालय, तहसीली रोड़ का निर्माण किया गया है इनको देखकर हमें लग रहा है कि हम किसी बडे षहर में आ गये है। उन्होने कहा कि जो कार्य षेश बचे है वे 6 माह में पूर्ण हो जायेंगे तब षहर की तस्वीर बलद जायेगी जिसके लिये सागर के तीनों .मंत्री, भाजपा के जिलाध्यक्ष, सांसद, विधायक ,.महापौर, मान.निगमाध्यक्ष सभी मिलकर लगातार प्रयास कर रहे है।


विकास यात्रा अम्बेडकर वार्ड से प्रारंभ हुई जिसमें सांसद, विधायक, महापौर, महापौर प्रतिनिधि, निगमाध्यक्ष, निगमायुक्त, पार्शद एवं जनप्रतिनिधिगणों ने अम्बेडकर वार्ड, पंतनगर एवं काकागंज वार्ड के घर-घर जाकर लोगों से संवाद किया और उनकी समस्याओं को सुनकर तत्काल निराकरण करने के निर्देष दिये। विकास यात्रा के दौरान लोगों ने विकास यात्रा में चल रहे सभी जनप्रतिनिधिगणों का पुश्पहार पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान हनुमान मंदिर में महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कन्या पूजन कर कन्याओं को उपहार दिया। 

यात्रा का समापन पंडापुरा में किया गया जिसमें पदम्श्री ं श्री रामसहाय पांडेय षामिल हुये और यात्रा के दौरान लाडली लक्ष्मी योजना के दो हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये।
इस यात्रा के दौरान अम्बेडकर वार्ड में 72 लाख की लागत से बने अम्बेडकर वार्ड का लोकार्पण, पंतनगर वार्ड में वेंदाती में 35 लाख की लागत से बनने वाले मंगलभवन का भूमिपूजन, काकगंज गोलाकुआं से काकागंज मुक्तिधाम तक 62 लाख की लागत से बनने वाली सी.सी.रोड का भूमिपूजन, 3 करोड की लागत से कनेरादेव अम्बेडकर वार्ड में बीडी अस्पताल से मझानझिरी तक सी.सी.रोड एवं नाली निर्माण कार्य का षिलान्यास किया गया। इसी प्रकार संबल योजना के 9 हितग्राहियों को अनुग्रह राषि 2 एवं 4 लाख रूपये की प्रदान की गई।
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत आवेदन पत्र प्राप्त किये गये थे ऐसे वृद्वावस्था पेंषन के कुल 62 प्रकरण स्वीकृत कर हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ प्रदान किया गया इसी प्रकार कुल 40 हितग्राहियों राषन पर्ची का मौके पर वितरण किया गया तथा 14 पथविक्रेताओं को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के पंजीयन प्रमाण पत्र मौके पर वितरित किये गये साथ ही 265 हितग्राहियों को निःषुल्क दवा का वितरण किया गया। विकास यात्रा में लगभग 2 हजार से अधिक नागरिकों ने भाग लिया।


इस अवसर पर अम्बेडकर वार्ड पार्शद श्रीमति सरिता विषाल खटीक, श्री भरतकुमार अहिरवार, श्री नीरज गोलू कोरी, श्री रूपेष यादव, श्रीमति अनु जैन, मेघा दुबे, प्रतिभा चैबे, विक्रम सोनी, देवेन्द्र फुसकेले, प्रभूदयाल पटैल, ष्याम तिवारी, जगन्नाथ गुरैया, निकेष गुप्ता, सूरज घोशी, कनई पटैल, सोमेष जड़िया, अमित बेशाखिया,कपिल नाहर सहित भाजपा कार्यकर्ता, नोडल अधिकारी श्री राजेषसिंह राजपूत, सहायक आयुक्त श्री आनंद मंगल गुरू तथा बडी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।



 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive