तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

गढ़ौला जागीर को एक दिन में मिली 50 करोड़ की सौगातें▪️मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया विकास यात्रा का शुभारंभ▪️श्रीमती सरोज सिंह ने पूजा-अर्चना कर यात्रा का किया शुभारंभ

गढ़ौला जागीर को एक दिन में मिली 50 करोड़ की सौगातें
▪️मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया विकास यात्रा का शुभारंभ
▪️श्रीमती सरोज सिंह ने पूजा-अर्चना कर यात्रा का  किया शुभारंभ


गढ़ौला जागीर, (खुरई)। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां खुरई विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुए गढ़ौला जागीर ग्राम में 50 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि संभवतः यह प्रदेश का अनूठा गांव होगा जिसे एक ही दिन में 50 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात मिली है। मौके पर हुई निराकरण कार्यवाहियों में मंत्री श्री सिंह ने सुमेरी ग्राम के निवासियों की मांग पर तत्परता से कार्रवाई करते हुए एक हफ्ते के भीतर का अतिक्रमण हटा कर एक बंद पड़ी सड़क को खोलने, श्मशानघाट और कब्रिस्तान के अतिक्रमण हटाने और अवैध शराब बेचने वालों को 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार करने के आदेश दिए।


मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में ग्रामजनों से कहा कि सरकार के विकास कार्यक्रमों और योजनाओं का लाभ देने शासन प्रशासन स्वयं विकास यात्रा लेकर आपके बीच आया है ताकि आपको सरकारी कार्यालयों तक दौड़ धूप न करना पड़े।  मौके पर ही जनता की समस्याओं को सुन कर हल किया जाए और विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया जाए। मंत्री श्री सिंह ने गढ़ौला जागीर में 35.93 करोड़ की लागत से निर्मित हो रही सीएम राइज स्कूल के भवन निर्माण का भूमिपूजन किया और तब तक के लिए वर्तमान भवन में ही फीता काट कर सीएम राइज स्कूल का औपचारिक शुभारंभ किया। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा सीएम राइज स्कूल के लिए गढ़ौला ग्राम का चयन इसलिए किया गया क्योंकि इस क्षेत्र में अनुसूचित जाति/जनजाति के गरीब और पिछड़े लोगों की संख्या अधिक है, इन परिवारों के बच्चों को भी शहर के सुविधा संपन्न लोगों की तरह अत्याधुनिक शिक्षा हासिल करने का अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने सीएम राइज स्कूलों में तैयार की जा रही सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि शहरों के बड़े से बड़े प्राइवेट स्कूल भी इतनी उत्कृष्ट शिक्षा व सुविधाओं वाले नहीं होते जैसी सुविधाएं सीएम राइज स्कूलों में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आसपास के ग्रामों से भी बच्चों को सीएम राइज स्कूल में एडमीशन मिलेगा और उन्हें घरों से लाने-छोड़ने के लिए निः शुल्क बसों की व्यवस्था स्कूल की ओर से ही रहेगी। 


     मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर 6.54 करोड़ की लागत से 7.2 किमी लंबे ग्राम प्यासी-बनखिरिया-बडौली-गढ़ौला जागीर मार्ग निर्माण का भूमिपूजन किया। गढ़ौला जागीर से मेहमूदपुरा तक के 2.22 करोड़ की लागत से प्रस्तावित 2 किमी लंबे मार्ग का भूमिपूजन किया। जलजीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम के घर घर तक टोंटी से नल जल पहुंचाने के लिए 2.14 करोड़ लागत से पेयजल योजना का भूमिपूजन किया, 3.7 करोड़ की लागत से ग्राम भीलोन में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया और ग्राम गढ़ौला जागीर में 15 लाख की लागत से अमृत सरोवर योजना तालाब के कार्य का लोकार्पण किया। 


     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का हितलाभ वितरण करने के पूर्व योजनाओं की विस्तार से जानकारी जनता को दी। उन्होंने ग्राम गढ़ौला जागीर में स्वामित्व योजना के तहत 601हितग्राहियों को, ग्राम सुमरेरी में 177, ग्राम कनऊन में 157 तथा ग्राम चांदपुर में  103 हितग्राहियों को आवासीय भूमि के मालिकाना हक के प्रमाण पत्र वितरित किए। मंत्री श्री सिंह ने हितग्राहियों को बताया कि अब आपको अपने आवासीय पट्टों के मालिकाना हक के खसरा, नक्शा मिल सकेंगे।

      विकास यात्रा के आगमन पर 5 हितग्राहियों को गरीबी की रेखा बीपीएल सूची में नाम दर्ज किए जाने के प्रमाणपत्र दिए गये और यह भी बताया गया कि 25 हितग्राहियों के नाम प्रक्रिया गत लंबित हैं जिनका निराकरण चार दिन के भीतर हो जाएगा। दुर्घटना सहायता के 51 हितग्राहियों को, सामाजिक सहायता के 366, कर्मकार योजना के 324 विवाह सहायता के 349 हितग्राहियों को राशि वितरण किया गया है। पीएम आवास योजना के तहत ग्राम गढ़ौला के 634 पात्र हितग्राहियों को आवास स्वीकृत हो चुके हैं और आवास प्लस के तहत 500 पात्र  हितग्राहियों को नया लक्ष्य आने पर पीएम आवास स्वीकृत हो जाएगा।


      विकास यात्रा मंच से घोषणा की गई कि जनपद पंचायत में 1500 शौचालयों का लक्ष्य उपलब्ध है। गढ़ौला में 509 शौचालय बन चुके हैं 50 निर्माणाधीन हैं और जो हितग्राही इच्छुक हैं वे अपने आवेदन तुरंत स्वीकृत कराए सकते हैं। बताया गया कि ग्राम गढ़ौला जागीर में 788 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। मंत्री श्री सिंह निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए ग्राम में पुनः शिविर लगाया जाए। 
      मंत्री श्री सिंह ने उपस्थित जनसमूह को दो नई योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया गया कि मुख्यमंत्री जी ने अब लाडली बहना योजना आरंभ की है जिसके तहत सभी बहिनों के बैंक खातों में 1000 रु प्रतिमाह के मान से वर्ष में 12000 रु डाले जाएंगे। अब सभी हितग्राहियों को मिलने वाला अनाज पूरी तरह मुफ्त होगा, उसका कोई शुल्क देय नहीं होगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि ग्रामजन  सभी काम सरपंच और सरकारी अमले पर न छोड़ें बल्कि स्वयं जाकर देखें कि आंगनबाड़ी खुल रही है या नहीं, स्कूल में मध्याह्न भोजन कैसा मिल रहा है, शिक्षक आ रहे हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि यहां सिर्फ 12 महिला स्वसहायता समूह बने हैं, और महिलाएं आगे आएं और इसके लिए शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ लेकर परिवार के लिए अतिरिक्त आमदनी के जरिए निर्मित करें। मंत्री श्री सिंह ने अर्जुन पिता मर्दन सिंह और अरुणा रामशंकर को परिवार में मृत्यु हो जाने पर 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के चेक वितरित किए। हितग्राहियों को राशन पात्रता पर्चियां, बीपीएल पात्रता प्रमाण पत्र वितरित किए। विकास यात्रा में एसडीएम मनोज चौरसिया, एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, तहसीलदार इसरार सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।


भूमिपूजन और लोकार्पण सम्पन्न

 गुरूवार को आयोजित विकास यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने गढ़ौलाजागीर में 35 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल, 6.54 करोड़ की लागत से 7.2 कि.मी. लम्बे प्यासी-वनखिरिया, बाड़ोली-गढ़ौलाजागीर मार्ग व 2.22 करोड़ लागत के 2 कि.मी. लम्बे गढ़ौलाजागीर से मेहमूदपुरा मार्ग का भूमिपूजन, 2.14 करोड़ लागत की नलजल योजना का लोकार्पण, भीलोन में 3.7 करोड़ लागत के नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमिपूजन एवं गढ़ौला जागीर में 15 लाख लागत के अमृत सरोवर तालाब का लोकार्पण किया। 

सीएम राईज स्कूल में रहेंगी ये सुविधाएं

गढ़ौलाजागीर के सीएम राइज स्कूल की निविदा प्रक्रिया प्रगतिरत है आगामी मार्च-अप्रैल से स्कूल का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। वहीं सीएम राइज स्कूल में हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा, संगीत, नृत्य, गायन एवं वादन शिक्षा, स्मार्ट क्लास रूम, योग्य एवं प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा शिक्षण, बस द्वारा विद्यार्थियों को परिवहन सुविधा, आधुनिक पुस्तकालय, विकसित खेल मैदान, मेस एवं केन्टीन की सुविधा, बालक बालिका छात्रावास, शिक्षक आवासीय परिसर, शाला का प्रिंट रिच वातावरण, सर्वसुविधायुक्त विद्यालय परिसर एवं मनोरम वातावरण, आउटसोर्स के माध्यम से सुरक्षाकर्मी एवं सफाईकर्मी की व्यवस्था, सीसीटीव्ही कैमरों से सुरक्षित परिसर सहित अनेक जरूरी सुविधाएं रहेंगी। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के प्रयासों से जिला शिक्षा केन्द्र के द्वारा खुरई विधानसभा के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के लिए 1 करोड़ 76 लाख की राशि भी स्वीकृत की गई है। 


कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मूरत सिंह राजपूत, महेन्द्र सिंह ठाकुर मासाब, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, जनपद उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह नगदा, मण्डल अध्यक्ष हरिशंकर कुशवाहा, विशाल अवस्थी, दिलीप सिंह राजपूत, इन्द्राज सिंह, रामभरोस अवस्थी, शत्रुघन सिंह सरपंच, मुन्ना अहिरवार, गन्नूलाल अहिरवार, शेवलाल आदिवासी, रामगुलाम सोनी, अविनाश सिंह जनपद सदस्य, वीरेन्द्र सिंह ठाकुर, भाजपा युमो अध्यक्ष अंकित ठाकुर, रघुराज सिंह बाहरपुर, अनिल सेंगर कुमरोल, जितेन्द्र सिंह धनौरा, माधव सिंह सिलोधा, चंदन सिंह मासाब बसिया, सुरेश दुबे गढ़ौला, ब्रजेन्द्र सिंह नरोदा, ओमप्रकाश कुर्मी घोरट, राहुल चौधरी, नीतिराज पटैल, चन्द्रहास सिंह, नीटू अजमानी, कुवर सिंह, ब्रजेन्द्र सिंह, बदन सिंह, बखत सिंह, विक्रम सिंह, महादेव सिंह, श्रीराम सिंह, शिवराज सिंह, प्रताप सिंह, देवी सिंह, हनुमत सिंह, राघवेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, रामराजा सिंह, सोनू सिंह, बादल सिंह, शैलेन्द्र सिंह, नीरज शर्मा, अशोक यादव सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, हितग्राहीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 

छह ग्रामों में हुए 41.76 करोड़ के विकास कार्यां का दिया व्यौरा
▪️श्रीमती सरोज सिंह ने पूजा-अर्चना कर यात्रा का शुभारंभ किया


 मालथौन। गुरूवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष और भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने ग्राम बरोदिया गुसाई में विकास यात्रा प्रारंभ कराई। श्रीमती सरोज सिंह ने पूजा-अर्चना कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विकास यात्रा का उद्देश्य शासकीय योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जगह जगह विकास यात्रा निकाली जा रही है। यात्रा का शुभारंभ आज बरोदिया गुसाई से किया जा रहा है। 



श्रीमती सरोज सिंह ने विकास यात्रा के लाभ को गिनाते हुए कहा कि गांव-गांव विकास यात्रा निकाले जाने से आपको शासन की योजनाओं का लाभ आपके ग्राम में ही मिल सकेगा। विकास यात्रा में समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे, आप अपने कार्य उन्हें बताएं, आपके कार्य व समस्याएं एक ही स्थान पर निराकृत की जाएंगी। 


     श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि, मंत्री श्री सिंह द्वारा क्षेत्र में लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं। पहले सड़क, पानी, स्कूल, आवास सहित गई उपलब्धियां क्षेत्र को दीं है। ज्ञातव्य है कि बरोदिया गुसाई में अब तक 2 करोड़ 83 लाख से अधिक के विकास कार्य किए गए हैं। 150 प्रधानमंत्री आवास, सीसी सड़कें, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, प्राथमिक शाला भवन, मुक्तिधाम, आंगनवाड़ी भवन, नाली निर्माण, चबूतरा निर्माण, पेयजल आपूर्ति, किचिन शेड, टीनशेड निर्माण, विद्युतीकरण, संबल योजना के कार्ड, आयुष्मान कार्ड, भू-अधिकार पत्रों के निर्माण कार्य सहित अनेक विकास कार्य शामिल हैं। इसी प्रकार ग्राम भेलैया में 2 करोड़ 47 लाख, परसोन में 11 करोड़ 32 लाख, मड़ैयामाफी में 7 करोड़ 17 लाख, मड़ावनगौरी में 12 करोड़ 54 लाख, मड़ावन पायक में 5 करोड़ 41 लाख के विकास कार्य किए गए हैं। 

     बरोदियागुसांई के बाद श्रीमती सरोज सिंह ने ग्राम भेलैया, परसोन, मड़ैयामाफी, मड़ावनगौरी व मड़ावन पायक में भी उपस्थित हितग्राहियों एवं आमजन को संबोधित करते हुए क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में बरोदिया गुसाई, भेलैया, परसोन, मड़ैयामाफी, मड़ावनगौरी व मड़ावन पायक के वरिष्ठ भाजपा नेता, पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता, शासन के अधिकारी, कर्मचारी, लाभान्वित हितग्राही एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive