बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विकास यात्रा में विकास कार्यों के भूमिपूजन का रिकॉर्ड बनाया मंत्री भूपेंद्र सिंह ने▪️खुरई विधानसभा क्षेत्र में एक हजार करोड़ से अधिक के भूमिपूजन हुए

विकास यात्रा में विकास कार्यों के भूमिपूजन का रिकॉर्ड बनाया मंत्री भूपेंद्र सिंह ने

▪️खुरई विधानसभा क्षेत्र में एक हजार करोड़ से अधिक के भूमिपूजन हुए


#विकास_यात्रा_MP
खुरई/मालथौन। विकास यात्रा के साथ ही खुरई विधानसभा क्षेत्र में विकास का महायज्ञ शुरू हो गया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह और सागर कलेक्टर दीपक आर्य ने आज यहां एक ही दिन में एक हजार करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया है। इसमें सभी गांवों के प्रत्येक घर में टोंटी से शुद्ध पेयजल पहुंचाने की 515 करोड़ की खुरई ग्रामीण नल जल योजना, 464 करोड़ की मालथौन ग्रामीण नल जल योजना और बांदरी में 38 करोड़ लागत के सीएम राइज स्कूल भवन के भूमिपूजन के साथ दर्जनों बड़े छोटे विकास कार्य शामिल हैं। खुरई विधानसभा क्षेत्र में 49000 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री भूस्वामित्व अधिकार पत्र भी वितरित किए जाने का शुभारंभ आज से कर दिया गया।

     महाकाली प्रांगण खुरई में संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज विकास यात्रा अन्तर्गत खुरई में ग्रामीण जल समूह योजना का भूमिपूजन सम्पन्न हुआ है। इसके पहले बांदरी में 38 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल और मालथौन में 464 करोड़ की जल समूह योजना का भूमिपूजन हुआ है। शायद ही एक दिन में एक हजार करोड़ से अधिक कार्य का भूमिपूजन किसी विधानसभा क्षेत्र में हुआ हो। इसके साथ ही खुरई नगर पालिका क्षेत्र में लोकार्पण हुए है। आज 944 आवास भी यहां स्वीकृत कर रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कलेक्टर सागर ने समय पर तमाम स्वीकृति प्रदान की हैं, जिसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि खुरई ब्लाक के ग्रामों के लिए जल समूह योजना बेहद महत्वपूर्ण है। गांवों में हमेशा के लिए पेयजल की समस्या हल हो जाएगी। हर घर में नल से शुद्ध पानी पहुंचेगा। 
      मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि 464 करोड़ व 515 करोड़ की लागत से शुरू हो रही नल जल योजनाओं से क्रमशः मालथौन ब्लाक के 234 ग्रामों तथा खुरई-बीना ब्लाक के 323 ग्रामों के सभी घरों में टोंटी से फिल्टर किया हुआ शुद्ध जल सप्लाई होगा। मालथौन क्षेत्र के 57000 परिवारों की  लाख 80 हजार आबादी को इस योजना से शद्ध पेयजल मिलेगा तथा खुरई-बीना क्षेत्र के 3230 ग्रामों के 5875 परिवारों की 428280 आबादी के घरों में टोंटी से नल का पानी पहुंचेगा। 

      मंत्री श्री सिंह ने बताया कि दोनों समूह जलप्रदाय योजनाओं का कार्य आज से ही शुरू हो जाएगा और दिसंबर, 2024 तक कार्य पूर्ण हो जाएगा, हमारी कोशिश है कि यह काम साल भर में पूरा हो जाये। उन्होंने बताया कि बंडा के उल्दन बांध से बांदरी के निकट इमलिया खुर्द  इंटकवेल तक पानी पहुंचेगा और एनडीआर से टंकियों के माध्यम से गुरुत्व प्रणाली से पहाड़ी के पार से पानी लाया जाएगा ताकि कम से कम पंपिंग कराना पड़े। खुरई-बीना समूह योजना का पानी राहतगढ़ के पास बीना नदी पर बने चकरपुर बांध से कचनौदा में अत्याधुनिक फिल्टर प्लांट तक पहुंचेगा जहां से शुद्ध रूप में नलों से प्रत्येक घर तक पहुंचेगा। प्रति व्यक्ति को कम से कम 55 लीटर प्रतिदिन मान से शुद्ध जल दिया जाएगा। जल सप्लाई प्रबंधन के लिए महिलाओं की ग्राम समितियां बनाई जाएंगी जिनसे किसी प्रकार का विद्युत बिल नहीं लिया जाएगा। योजना का मेंटेनेंस दस वर्षों तक कांट्रेक्टर कंपनी करेगी जो किसी भी प्रकार की खराबी आने पर 48 घंटे के भीतर सुधार कार्य करेगी।


     उन्होंने कहा कि विकास यात्रा में जन प्रतिनिधि और अधिकारी पहुंच रहे हैं। सरकार के निर्देश है कि योजनाओं का लाभ गांवों में मौके पर ही देना है। समस्याओं का निराकरण भी करना है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जन कल्याण के इस महायज्ञ में सबको शामिल होना है। अपने संबोधन में श्री सिंह ने लाड़ली बहिना और निःशुल्क राशन योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खुरई ब्लाक में 31500 भूस्वामित्व अधिकार स्वीकृत किए गए हैं। अब तक ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 30 हजार प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हो चुके हैं। शहर में भी सभी को पट्टे देकर प्रधानमंत्री आवास की व्यवस्था की जाएगी। 

मालथौन पहुंची विकास यात्रा

मालथौन स्थित बस स्टेण्ड परिसर में विकास यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा चल रही है। जिसमें सभी विभाग के अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। विकास योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के साथ ही समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करेंगे। विकास यात्रा से एक महायज्ञ शुरू हुआ है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज मालथौन में ग्रामीण नल जल योजना का भूमिपूजन हुआ है। हर गांव में जीने के पानी की समस्या है। जिसका हल करने का स्थाई साधन नहीं था। इसलिए देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान ने हर घर नल से पहुंचाने की योजनाएं क्रियान्वित की है। मालथौन ब्लाक में 464 करोड़ की लागत से परियोजना शुरू की गई है। 

      मंत्री श्री सिंह ने कहा कि गावों के हर घर में फिल्टर पानी मिलेगा। ानी की समस्या का हल तो होगा ही, उल्दन परियोजना से सिंचाई को भी पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश को आजाद हुए 75 साल हो गये, मगर गांव में पेयजल नहीं पहुंचा। यह काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया कि गांव के हर घर को पानी की व्यवस्था की जा रही है। विकास यात्रा के तहत बांदरी, मालथौन और खुरई में एक दिन में एक हजार करोड़ से अधिक के कार्यों का भूमिपूजन हुआ है। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अकेले मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में 5200 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए है। जिनके निर्माण के लिए अब तक 130 करोड़ रूपए खातों में ट्रांसफर किये जा चुके हैं। आज 2 करोड़ रूपए और ट्रांसफर किए हैं। उन्होंने कहा कि मालथौन ब्लाक में अब तक 30 हजार आवास स्वीकृत किये जा चुके हैं। हमारा संकल्प है कि क्षेत्र में एक भी परिवार पक्के मकान के बगैर नहीं रहे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हर परिवार को भू स्वामित्व अधिकार पत्र दिये जा रहे हैं। आज के कार्यक्रम में 17500 अधिकार-पत्र दिये जा रहे हैं। इसके माध्यम से आपको मालिकाना हक देने का कार्य मध्यप्रदेश सरकार ने किया है। विकास यात्रा में अधिकारी आपके गांव में जाकर अधिकार-पत्र सौंपेगे। उन्होंने कहा कि जिनके पास पट्टे नहीं हैं, सबको अगले माह तक पट्टे दिये जाएंगे। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अगर कहीं बड़ी जमीन पर अतिक्रमण है तो उसे हटाकर गरीबों को जमीन दी जाएगी। सरकार ने सभी को निःशुल्क राशन देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने लाड़ली बहिना योजना शुरू की है, जिसके तहत हर माह खाते में एक हजार रूपए जमा होंगे। उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार के समय बंद कर दी गई योजनाओं को प्रदेश की भाजपा सरकार ने फिर से शुरू किया है। किसान सम्मान योजना के तहत प्रत्येक किसान को साल भर में दस हजार रुपये दिये जा रहे हैं। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बीना और उल्दन परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। अपना खुरई विधान क्षेत्र सौ फीसदी सिंचित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला स्व सहायता समूहों को अब बिना ब्याज के पैसा देने का निर्णय लिया है। सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की है। सभी पात्र परिवार अपने आयुष्मान कार्ड बनवा ले। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन में जिनकी दुकानें दुर्घटना से बचाव के कारण हटाई गई हैं, उन्हें व्यवस्थित तरीके से दुकानें दी जाएंगी, किसी का भी रोजगार नहीं छिनेगा। उन्होंने मालथौन में चल रहे विकास कार्यां की जानकारी दी। कार्यक्रम में हितग्राही मूलक योजनाओं के परिवारों को राशियां प्रदान की। 

बांदरी में 38 करोड़ के सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन*l

 बांदरी।विद्यार्थी मन लगा कर पढ़ाई करें और मेधावी बनें। मेडीकल, इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट जैसी ऊंची पढ़ाई के लिए आपकी फीस मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार जमा करेगी। यह आह्वान प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी में विकास यात्रा के दौरान 38 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे सीएम राइज स्कूल भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में छात्र छात्राओं से किया। मंत्री श्री सिंह ने इस कार्यक्रम में 4 करोड़ की लागत के सीसी रोड व अन्य विकास कार्यों का भी भूमिपूजन किया।

     विकास यात्रा अन्तर्गत बांदरी में 38 करोड़ रूपए लागत के सीएम राइज स्कूल भवन निर्माण एवं नगर परिषद क्षेत्र में विकास कार्यां का भूमिपूजन करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि निर्माण कार्य के टेंडर हो चुके हैं, सीएम राइज स्कूल का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो जाएगा। मुझे मालथौन ब्लाक में एक सीएम राइज स्कूल तय करना था। मुझे लगा कि छात्र संख्या को देखते हुए बांदरी में ही इसकी जरूरत है। ग्यारह एकड़ क्षेत्र में सीएम राइज स्कूल बनेगा, जहां सभी विषय होंगे, प्रयोगशाला होगी, शिक्षकों का अलग से चयन होगा। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य बच्चों को अच्छछी शिक्षा दिलाना है। बांदरी के आसपास 15 किलोमीटर एरिया के गांव के बच्चों का एडमीशन होगा। बच्चों को लाने के लिए बस की व्यवस्था रहेगी, जिसका खर्चा सरकार देगी। आने वाले वर्षों में मालथौन ब्लाक के अन्य बड़े कस्बों में भी सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सीएम राइज स्कूल से बच्चों की नींव मजबूत होगी। बांदरी में शासकीय कॉलेज पहले ही खुल चुका है, जहां सभी जरूरी विषय को स्वीकृत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कल गढ़ौला जागीर में भी सीएम राइज स्कूल शुरू की गई है। छात्र-छात्राओं की बारहवीं की पढ़ाई के बाद मेडिकल कालेज और इंजीनिरिंग की पढ़ाई हिन्दी में शुरू कर दी गई। प्रदेश की भाजपा सरकार ने फिर से मेधावी छात्र योजना शुरू कर दी है। उच्च अध्ययन की फीस मध्यप्रदेश सरकार भर रही है। छात्रवृत्ति राशि में भी वृद्धि कर दी है। अतः बच्चों का काम सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहिना योजना शुरू की है, जिसके तहत महिला दिवस से प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बहनों के खातों में सरकार हर माह एक हजार रूपए जमा करेगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि केंद्र की श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने सभी गरीब परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न देने का फैसला किया है। 
     विकास यात्रा के मालथौन व खुरई दोनों कार्यक्रमों में कलेक्टर दीपक आर्य, मध्यप्रदेश जल निगम के महाप्रबंधक डीके जैन, एसडीएम मनोज चौरसिया, एसडीएम रोहित बम्होरे, जिला शिक्षा अधिकारी, नगर पालिका एवं दोनों परिषदों के सीएमओ और अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं पार्षदगण, जनपद अध्यक्ष, भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, बांदरी की स्कूलों के शिक्षक, विद्यार्थी सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive