बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर रहली क्षेत्र के सभी ग्राम विकसित होंगे : मंत्री गोपाल भार्गव

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर रहली क्षेत्र के सभी ग्राम विकसित होंगे : मंत्री गोपाल भार्गव


सागर 11 फरवरी 2023
 मध्यप्रदेश में कोई भी पात्र व्यक्ति भूखा नहीं रहेगा। सब को  निशुल्क राशन मिलेगा। साथ ही ढाना ग्राम शिक्षा ज्ञान संस्कार में प्रदेश में अग्रणी है । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की तर्ज पर रहली क्षेत्र के सभी ग्राम विकसित किए जाएंगे । उक्त विचार  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने विकास यात्रा के दौरान ढाना एवं हिलगन में ₹20 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों के भूमि पूजन व लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए।
 इस अवसर पर सरपंच श्री सुरेंद्र तिवारी, श्री देवेंद्र सिंह, श्री सतीश पांडे ,श्री सुशील तिवारी, श्री राम सिंह गौड़, श्री राज किशोर पाठक, श्री राजेश तिवारी, श्री पी .एन. तिवारी ,डॉ राजेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, श्री यूवीएस गौर, श्री मनोज तिवारी, श्री आदर्श जैन ,श्री  साहित्य तिवारी सहित   गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि  व बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे।




रहली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ढाना एवं  हिलगन में विकास यात्रा में श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र के समस्त ग्रामों का विकास स्मार्ट सिटी की तर्ज पर किया जाएगा । किसी भी व्यक्ति को आवागमन में असुविधा न हो, इसके लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में आज लगभग ₹20 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़कों एवं अन्य निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया है।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोई भी पात्र व्यक्ति भूखा  नहीं रहेगा। सभी को राशन दुकान से राशन प्रदान किया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की सरकार सभी वर्गों के  हितों की रक्षा करने वाली सरकार है ।सरकार सभी वर्गों के लिए हितग्राही मूलक योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य कर रही है ।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई ने अन्नपूर्णा योजना प्रारंभ की थी ,जिसका लाभ आज  सभी लोग प्राप्त कर रहे हैं।
 उन्होंने कहा कि ढाना क्षेत्र में शीघ्र ही नल जल योजना के माध्यम से घर पर ही टोटी के माध्यम से पेयजल उपलब्ध होगा। जिससे कि हमारी माता , बहनों को पानी लेने अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में सभी ग्रामों को जोड़ने के लिए पहुंच मार्ग ,मुख्य सड़क ,स्वास्थ्य, शिक्षा ,सामुदायिक भवन बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर हमारी समस्त पात्र बहनों को लाड़ली लक्ष्मी बहना योजना के तहत प्रत्येक माह ₹1000 दिए जाएंगे।


20 करोड़ के भूमि पूजन, लोकार्पण
 लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जो विकास यात्रा प्रारंभ की गई है,  उसका मुख्य उद्देश्य ग्राम वासियों की समस्याओं का निराकरण करना एवं आपकी सरकार आपके द्वार पहुंचकर जन समस्याओं का निराकरण करना  है। मंत्री श्री भार्गव ने राजमार्ग 21, सागर- रहली मार्ग, पटेश्वर मंदिर पहुंच मार्ग तक, चमन चौक थाना से हिलगन मार्ग से खड़ेराभान  मार्ग  एवं पटरिया से महावीर मार्ग का निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया।

विकास यात्रा के दौरान मंत्री श्री भार्गव ने छात्र- छात्राओं से ली
शैक्षणिक पाठ्यक्रम की जानकारी



विकास यात्रा के दौरान  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हिलगन पहुंचे जहां उन्होंने कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में पहुंचकर छात्र- छात्राओं से उनके अध्ययन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अंग्रेजी एवं विज्ञान विषय के संबंध में विस्तार से चर्चा  की। उन्होंने कक्षा शिक्षक से भी विषय के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
 मंत्री श्री भार्गव ने प्राचार्य श्री राम मिलन मिश्रा से छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा के संबंध में जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए एवं प्रत्येक छात्र- छात्रा की छमाही एवं प्री बोर्ड परीक्षा के परिणाम की समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।
 मंत्री श्री भार्गव ने किया पौधारोपण
लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। मंत्री श्री भार्गव ने पौधारोपण करते हुए कहा कि हमें सभी को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए, क्योंकि एक पौधा ही हम सबको संकट के समय काम आता है उन्होंने कहा कि जब हमको कोरोना काल में संकट में थे तो उस समय ऑक्सीजन की अत्यंत आवश्यकता थी ।उन्होंने कहा कि पौधे हमें ऑक्सीजन देते हैं। हम पौधे लगाकर उनकी रक्षा करके उनको हम बड़ा करने का संकल्प ले । इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, प्राचार्य श्री राम मिलन मिश्रा, श्रीमती नीति अवस्थी, श्री अरविंद गोस्वामी सहित शाला परिवार एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।  
                            
मंत्री श्री भार्गव ने विकास यात्रा में प्रदान किए हितलाभ के प्रमाण पत्र


9 फरवरी से 1 मार्च तक चलने वाली सागर जिले की विकास यात्रा में शनिवार को  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के ढाना एवं हिलगन पहुंचकर विकास यात्रा के दौरान अनेक विभागों के द्वारा दिए जाने वाले हितलावों को प्रदान किया एवं जानकारी भी दी ।
मंत्री श्री भार्गव ने महिला बाल विकास के द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रमाण पत्र ,संबल योजना, स्वामित्व योजना सहित अन्य योजनाओं के हितलाभ के प्रमाण पत्र प्रदान किए।
 उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनेक लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हितलाभ प्रदान किए जाते हैं आप सभी उनका लाभ लें।
                         
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive