बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : जिले में विकास यात्रा एक मार्च तक निकलेगी, आठों विधानसभा क्षेत्रों में

SAGAR : जिले में विकास यात्रा एक मार्च तक निकलेगी, आठों विधानसभा क्षेत्रों में



सागर 10 फरवरी 2023।
सागर जिले में दिनांक 9 फरवरी से दिनांक 1 मार्च  तक विकास यात्राएं आयोजित की जाएंगी। विकास यात्राओं का संचालन विधानसभा क्षेत्रवार किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक विकास यात्रा निकाली जाएगी। इस प्रकार सागर जिले में कुल 08 विकास यात्राओं का आयोजन होगा। जिला सागर अंतर्गत प्रत्येक विधानसभा का रूट चार्ट तैयार कर यात्रा प्रारंभ की जा रही हैं। यह जानकारी जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आज यहां दी। श्री दीपक आर्य ने बताया कि विकास यात्रा में सबसे आगे “विकास पताका ध्वज के रूप में रहेगी । इसका उद्देश्य दसों दिशाओं में विकास ही एकमात्र लक्ष्य है। ध्वज के साथ ही विधानसभा क्षेत्र की सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बैनर, फ्लेक्स रहेंगें, जिन्हें ग्राम, शहरी वार्डवासी, कार्यकर्ता लेकर चलेंगें।
कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि विकास यात्रा का एक प्रमुख आकर्षण “विकास रथ“ होगा । इस रथ के चारों ओर विधानसभा क्षेत्र के विकास से जुड़े फ्लेक्स लगे होंगें । रथ में माइक सिस्टम, ऑडियो-विजुअल सुविधाएं, मुख्यमंत्री के रिकार्डेड सन्देश आदि रहेंगें। विकास यात्राओं में स्थानीय गणमान्य नागरिक, समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्थानीय जनप्रतिनिधि, वालिंटियर्स, विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राही एवं आम नागरिक सम्मिलित होंगे। विकास कार्यों के लोकार्पण, शिलन्यास अथवा सरकार की उपलब्धियों एवं किसी विशेष पहल, नवाचार विकास यात्रा में प्रमुख रूप से रहेंगें।
उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 250 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास विकास यात्रायों में किया जाना है। जिले में विकास यात्राओं में स्वास्थ सेवाओं को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। वृक्षारोपण करना, नशामुक्ति अभियान, स्वच्छता कार्य, श्रमदान विकास यात्राओं में किये जाएंगे । प्राप्त शिकायतों एवं सुझावों का पंजीयन एवं उनका समय-सीमा में निराकरण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जाएगा ।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/लोकतंत्र सेनानियों/ वरिष्ठताम नागरिकों एवं वार्ड/ग्राम की प्रगति में उल्लेखनीय भागीदारी करने वाले नागरिकों का सम्मान भी होगा। प्रमुख ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण, ग्राम के शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया जाएगा ।
श्री आर्य के अनुसार एक जिला एक उत्पाद के तहत उत्पादों का प्रदर्शन, नागरिकों, किसानों, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, स्व- सहायता समूहों आदि द्वारा की गयी अभिनव पहल और उनकी सफलता की कहानियों पर चर्चा, फ्लैगशिप योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी एवं प्रचार किया जायेगा। विकास यात्रा के दौरान स्व-सहायता समूह, शिक्षक पालक संघ के सदस्यों, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य, ग्राम सभाओं के सदस्य, जल जीवन मिशन की समितियों के प्रतिनिधियों, जल उपभोक्ता संस्थाओं के प्रतिनिधि, पेसा नियमों के अंतर्गत निर्मित समितियों के सदस्य आदि विभिन्न समूहों को भी विकास यात्रा में सम्मिलित किया जाएगा







विकास यात्राओ में जनप्रतिनिधियों के साथ विभागीय अधिकारी रहे मोजूद : कलेक्टर दीपक आर्य



विकास यात्रा में समस्त विभागीय अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ पूरे समय उपस्थित रहे एवं विकास कार्यों की जानकारी प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत भवन की दीवाल पर जानकारी अंकित कराएं एवं विकास यात्राओं में जनप्रतिनिधियों से पौधारोपण भी कराएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने विकास यात्राओं की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिए। इस अवसर पर समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने विकास यात्रा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त विकास यात्राओं में समस्त विभागीय अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ उपस्थिति सुनिश्चित कराएं, जिससे कि शासन के द्वारा दिए जाने वाले हितलाभ सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि शासन के द्वारा जिले में किए गए विकास कार्यों की जानकारी प्रत्येक ग्राम पंचायतों में प्रदर्शित कराएं जिससे कि ग्राम वासियों को जानकारी हो सकेगी कौन-कौन से विकास कार्य हुए हैं एवं कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है ।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा अनेक विकास कार्य एवं लोक कल्याणकारी योजनाएं जारी की गई है जिनका लाभ हमें जिलेवासियों को प्रदान विकास यात्रा के माध्यम से करना है उन्होंने कहा कि विकास यात्राओं में दानदाताओं का भी सहयोग प्राप्त करें जिससे कि पौधारोपण एवं अन्य कार्य दानदाताओं के सहयोग से किया जा सके।
कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि समस्त विकास यात्राओं में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष रूप से षिविर लगाए जाएं एवं अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाएं । उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि यह सभी अधिकारी एवं अपने अधीनस्थ अधिकारियों को विकास यात्रा में उपस्थित कराएं। साथ ही एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार विकास यात्राओं में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं ।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि विकास यात्रा में समस्त विभागीय अधिकारियों की जानकारी विकास यात्रा में लगने वाले पंडाल के समक्ष लगाएं जिससे कि ग्रामवासियों को किस विभाग अधिकारी के पास जाना है इसकी जानकारी हो सके ।
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि समाज विकास यात्राओं में आरबीएसके की द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएं एवं बच्चों की जांच की जावे ।
कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि सागर जिले में लाभान्वित होने वाली हितग्राहियों की जानकारी जनसंपर्क विभाग को प्रस्तुत की जाए जिससे कि उनकी जानकारी सफलता की कहानी एवं खुशियों की दास्तां के रूप में प्रदर्शित की जा सके । कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि समस्त विकास यात्राओं में किए जाने वाले भूमिपूजन लोकार्पण की जानकारी भी प्रतिदिन प्रस्तुत करें।                    
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive