बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

स्मार्टफोन ने छीन ली महिला की आंखों की रोशनी▪️रात में अंधेरे में मोबाइल फोन चलाने की थी आदत

स्मार्टफोन ने छीन ली महिला की आंखों की रोशनी
▪️रात में अंधेरे में मोबाइल फोन चलाने की थी आदत


क्या आप भी रात में सोने से पहले अंधेरे कमरे में स्मार्टफोन चलाते रहते हैं? अगर हां, तो ये खबर आपके लिए है. हैदराबाद की एक महिला को भी रात में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की लत थी और इसी आदत ने उसकी आंखों की रोशनी छीन ली. हैदराबाद के एक न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर ने ट्विटर पर इस बात का खुलासा किया. महिला स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम (SVS) से पीड़ित थी, जिससे अंधेपन समेत आंखों से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं.


डॉ सुधीर कुमार ने लिखा, "सामान्य आदत के कारण एक युवा महिला को गंभीर दृष्टि दोष हो गया है। 30 वर्षीय मंजू को डेढ़ साल से गंभीर दृष्टि अक्षमता के लक्षण थे। इसमें फ्लोटर्स देखना, प्रकाश की तेज चमक, डार्क जिग जैग लाइने और कभी-कभी वस्तुओं को देखने या ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होना शामिल है।"


कई सेकेंड के लिए देख नहीं पाती थीं मंजू
ऐसे कई बार होता है जब मंजू कई सेकंड के लिए कुछ भी नहीं देख पाती थीं। इस तरह की घटना ज्यादातर रात में होती थी जब वह वॉशरूम इस्तेमाल करने के लिए उठती थी। नेत्र विशेषज्ञ द्वारा उनका मूल्यांकन किया गया और विस्तृत मूल्यांकन सामान्य पाया गया।


डॉ सुधीर कुमार ने की जांच
डॉ सुधीर ने इस विषय के बारे में जानने की कोशिश की। मंजू को इस तरह के लक्ष्ण तब शुरू हुए थे जब उसने देखभाल के लिए ब्यूटीशियन की नौकरी छोड़ दी थी। मंजू को स्मार्टफोन को कई घंटों तक ब्राउज़ करने की आदत लग गई जिसमें रात में 2 घंटे लाइट बंद करने फोन यूज करना भी शामिल था।मंजू स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम (एसवीएस) से पीड़ित थी। कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे उपकरणों का लंबे समय तक उपयोग करने से आंखों से संबंधित अक्षमता के कई लक्षण हो सकते हैं जिन्हें कंप्यूटर विजन सिंड्रोम या डिजिटल विजन सिंड्रोम कहा जाता है। इसके बाद डॉक्टर ने उन्हें फोन कम चलाने की सलाही दी।


ऐसे हुईं ठीक

1 महीने के रिव्यू में मंजू बिल्कुल ठीक थीं। उसकी दृष्टि अब सामान्य थी। उसे कोई फ्लोटर्स या प्रकाश की चमक दिखाई नहीं दे रही थी। इसके अलावा रात में उसकी दृष्टि की क्षणिक हानि भी बंद हो गई।


आप कैसे बचें
डिजिटल उपकरणों की स्क्रीन को लंबे समय तक देखने से बचें, क्योंकि इससे दृष्टि संबंधी गंभीर और अक्षम करने वाली समस्याएं हो सकती हैं।डिजिटल स्क्रीन (20-20-20 नियम) का उपयोग करते हुए, 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखने के लिए, हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive