SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 9 मई 2020

वायरस संक्रमण रोकने में पार्षद की भूमिका अहम : कलेक्टर ,सागर सुरक्षा अभियान के तहत पूर्व महापौर एवं पार्षदों की बैठक

वायरस संक्रमण रोकने में पार्षद की भूमिका अहम : कलेक्टर ,सागर सुरक्षा अभियान के तहत पूर्व महापौर एवं पार्षदों की बैठक

सागर।  कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं बचाव हेतु सागर सुरक्षा अभियान के तहत् कलेक्टर श्रीमति प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में नगर निगम के पूर्व महापौर इंजी.अभय दरे, समस्त पूर्व पार्षदों, नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार एवं नगर निगम के अधिकारियों की उपस्थिति में सिविल लाईन स्थित चंद्रा पार्क में बैठक आयोजित की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य यह था कि प्रत्येक पूर्व पार्षद अपने-अपने वार्ड में यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि उनके वार्ड में कोई बाहर के व्यक्ति का आगमन यदि हो रहा है तो इस संबंध में तत्काल कंट्रोल रूम को सूचना हो जाय ताकि बाहर से आने वाले व्यक्ति की विधिवत् जांच की जा सकें और आवश्यकता अनुसार कार्यवाही भी की जा सकें । वार्ड में लोगों को मास्क लगाने की समझाईस दी जा सकें लोग अति आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकले क्योंकि वर्तमान में देखने में यह आ रहा है कि जरूरत न होने पर भी लोग अपने घर से बाहर निकलकर वार्ड में या बाजार में आ रहे है।  

पढिये : मंत्री गोविंद राजपूत पर प्रकरण दर्ज कराने पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने पुलिस में कराए बयान दर्ज

इससे सोशल डिस्टेंसिंग कम हो रही है एवं संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है, बढ़ते हुये संक्रमण की आशंका को निर्मूल करने के उद्देश्य से यदि मोहल्ला समितियां जो कि इन निर्वतमान पार्षदों की अध्यक्षता में गठित की गई है।  वे पूरी सक्रियता से काम करती है तो संक्रमण के प्रसार को निश्चित ही कम किया जा सकेगा।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं बचाव हेतु जिला प्रषासन, नगर निगम ,स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस प्रषासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है। आने वाले समय में अब हमें चिंता करने की जरूरत है । जब लाॅकडाउन खत्म हो जायेगा तब सभी को मिलकर कोरोना से बचाव हेतु प्रयास करना होंगे,इसलिये सभी पूर्व पार्षदों को शहर की चिंता कर अपने-अपने वार्डो में मोहल्ला समितियों सहित सक्रिय रहकर भागीदारी सुनिष्चित करना होगी । जिससे आने वाले समय में सागर को कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सकें। कलेक्टर ने कहा कि लोगों का दूसरे शहरों से आना प्रारंभ हो गया है, इसलिये सभी लोग अपने वार्ड में दूसरे शहरों से आने वाले लोगों पर नजर रखें और उसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को दें।  जिससे तत्काल उनकी जांच की जा सकें। इस कार्य में मोहल्ला समिति के सभी सदस्यों का भी सहयोग लें। वार्डो में कोई व्यक्ति अगर मास्क नहीं लगा रहा है, तो उन्हें मास्क अथवा रूमाल, गमछा आदि लगाकर मुंह को ढकनें, हाथों को बार-बार धोने , सोशल डिस्टेंस बनाने एवं घरों में रहने के लिये जागरूक करें तथा उनके फोटो भी खींचे। साथ ही बुजुर्ग व्यक्तियों एवं 10 वर्ष के बच्चों को घर से न निकलने के लिये समझाईस दें। उन्होेनेे कहा कि सभी आप सभी लोग वार्ड में भ्रमणकर देंखे कि किसी व्यक्ति को खांसी, सर्दी एवं बुखार है तो उसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07282-242802, 242831 पर दें। जिससे तत्काल उन व्यक्तियों का चिकित्सीय परीक्षण कराया जा सकें। किसी भी व्यक्ति को अनावष्यक बाहर न घूमने दें, मास्क न लगाने वाले व्यक्तियों को सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। कलेक्टर ने सभी पूर्व पार्षदों से कहा कि उन्हें अपने वार्ड की जानकारी ज्यादा रहती है इसलिये सभी सहयोग कर कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु अपने-अपने वार्डो में जिम्मेदारी निभायें। सभी पूर्व पार्षदों ने कलेक्टर को पूर्ण रूप से सहयोग देने का आष्वासन दिया। 

पढिये : फिल्म निर्देशक प्रकाश  झा आये सागर ,आकाश राजपूत से मिले

पूर्व महापौर इंजी.अभय दरे ने कहा कि पिछले डेढ़ माह से जिला प्रषासन, नगर निगम,पुलिस प्रषासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बहुत कड़ी मेहनत कर सागर को कोरोना संक्रमण से बचाया है, इसके लिये हम उनका आभार व्यक्त करते है। उन्होने सभी वार्डो के पूर्व पार्षदों से कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु हम सभी को आगामी 15 दिवसों में सहयोग कर अपने-अपने वार्ड में जिम्मेदारी निभाना है, अगर कोई व्यक्ति बुखार, सूखी खांसी से पीड़ित है तो उसकी सूचना कंट्रोल रूम, नगर निगम आयुक्त को दें जिससे उन लोगों का चिकित्सीय परीक्षण कराया जा सकें। 

पढिये : हरियाणा में फंसे प्रदेश के 18 जिलों के 1280 मजदूरों को  सागर लेकर आई दूसरी विशेष ट्रेन

नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने सभी पूर्व पार्षदों का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं बचाव हेतु जनभागीदारी सुनिष्चित करने से अब सभी वार्डो में बाहर से आने वाले व्यक्तियों एवं संक्रमित अथवा सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की पहचान की जा सकेगी साथ ही उनका चिकित्सीय परीक्षण भी आसानी से किया जा सकेंगा जिससे कोरोना वायरस संक्रमण की आषंका को निर्मूल किया जा सकेगा ।उन्होने बैठक में उपस्थित सभी पूर्व पार्षदों से अपने अपने वार्डो में लोगों को मास्क लगाने, सेनेटाइज करने, गिलब्ज लगाने एवं घरों में रहने के लिये लोगों को प्रेरित करने हेतु सहयोग करने का अनुरोध किया।
बैठक में पूर्व पार्षद  नरेष यादव, जिनेष साहू, नीरज जैन गोलू, याकृति जड़िया, श्वेता यादव , शारदा कोरी, किरन मिश्रा, धर्मेन्द्र खटीक, कल्पना पटैल, हर्षवर्धन चैबे, रवीन्द्र लारा, हेमंत यादव, सुबोध पाराषर, जीनत जावेद, प्रषांत जैन, राजू घोषी, पंकज सोनी, संजय दुबे, परषौत्तम विष्वकर्मा, सीताराम पचकोड़ी, भैयन पटैल, महेष जाटव, राजू घोषी, चेतराम अहिरवार, अतुल नेमा, सुमन घोषी, विनोद पहलवान, सोमेष जड़िया, डेलनसिंह चैधरी, रूपनारायण यादव, संगीता खटीक, उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे, आर.पी.श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री पूरनलाल अहिरवाल, कार्यालय अधीक्षक आर.बी.जोषी, दामोदर ठाकुर, राजेन्द्र सेन, मुन्नालाल रैकवार, एहफाज हुसैन, अरविंद सोनी, संजय सोनी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive