बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर की महिला समूहों की बनाई पीपीई किट कर रही है इंदौर ,भोपाल में सुरक्षा

सागर की महिला समूहों की बनाई पीपीई किट कर रही है इंदौर ,भोपाल में सुरक्षा

सागर। महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ आयोजित वीडियो काफेंसिंग में समूह की महिलाओं के साथ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने सजीव चर्चा की। सागर की महिलाओं के साथ दुग्ध और सब्जी सप्लाई चैन के बारे में मुख्यमंत्री चर्चा कर रहे थे, तभी उन्होंने अचानक विषय से हटकर पीपीई किट के डेमो के लिए रेडी महिला की ओर इंगित किया और उसे कैमरे के नजदीक बुलाते हुए सुरक्षा कबच पीपीई किट पर अपनी जिज्ञासायें रखना शुरू किया। महिलाओं ने बताया कि सागर जिले की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने जिला कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक की प्रेरणा से मास्क बनाने का जिम्मा लिया था। प्रारंभ में तो केवल दो केन्द्रों में मास्क निर्माण का काम शुरू हुआ परंतु वर्तमान में 44 से अधिक स्थानों पर मास्क निर्माण का बडे़ पैमान पर काम चल रहा है। मुख्यमंत्री के द्वारा पीपीई किट निर्माण कार्य की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई। उन्हेंने महिलाओं को संकट की इस घड़ी में जिला प्रशासन और सरकार के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

पढ़िए : सागर में पाजिटिव मरीज के साथ टिकटाक वीडियो बनाने वाले अनवर की माँ और दोनो  बहिन भी हुई डिस्चार्ज

किट की कमी ,समूहों से मिली राहत

जिला प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे पुलिस कर्मियों स्टाफ नर्सें, डॉक्टर्स की सुरक्षा की थी। पीपीई किट का इस स्तर पर उपलब्ध हो पाना बहुत कठिन था समूचे देश में पीपीई किट की कमी थी। ऐसे में समूह की इन महिलाओं ने भी समाज की सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा कर्मियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कबच बनाना शुरू कर दिये। वर्तमान में विकाखण्ड देवरी, केसली, खुरई, राहतगढ़ विकासखण्डों में 4 केन्द्रों में 18 समूह पीपीई किट का निर्माण कर रहे हैं। प्रदेश में जबलपुर, भोपाल और इंदौर हाई रिस्क जॉन में हैं। जहां पुलिस मुख्यालय भी इस बात के लिए संवेदनशील है कि लॉकडाउन के अनुपालन के लिए तैनात सुरक्षाकर्मी के लिए पीपीई किट की आवश्यकता है। जिला कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के प्रयासों से पुलिस मुख्यालय से भी सप्लाई के लिए सागर जिले की समूह की महिलाओं को अपने मांग पत्रभेजे गये हैं। 

पढ़िए : चम्बल में आतंक का पर्याय बने और फिर हीरो ,आत्मसमर्पित डकैत मोहर सिंह का निधन 

अब तक 3200 बनी किट

सागर के द्वारा अब तक 3200 पीपीई किट का निर्माण किया गया है जिसमें से भोपाल और इंदौर के लिए 1650 किट की सप्लाई प्रदाय की जा चुकी है। शेष स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराये गये है। डॉ. इच्छित गढ़पाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, सागर  के अनुसार समूह की इन महिलाओं ने संकट काल में न केवल सुरक्षा कबच और मास्क तैयार किये बल्कि ताजी सब्जियां और दूध भी घर घर पहुंचाकर लोगां की संकट काल में मदद की। समूह से जुड़ी बैंक सखियों ने बैंकों की भीड़ में संक्रमण के खतरों से बचाते हुए वृद्धा अवस्था पेंशन घर घर उपलब्ध कराई है इससे वरिष्ठजन परिवहन और बैंकों की कतार में संक्रमण के खतरों से सुरक्षित रह सकें।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive