SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

गुरुवार, 17 सितंबर 2020

प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा एक नए भारत का निर्माण : नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ आंगनबाड़ियों में बच्चों को मिलेगा अब पौष्टिक दूध भी


प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा एक नए भारत का निर्माण : नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह
★ आंगनबाड़ियों में बच्चों को मिलेगा अब पौष्टिक दूध भी

सागर। चुनौतियों को अवसर में बदलने वाले देष के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस प्रदेश सरकार, गरीब कल्याण सप्ताह के रूप में मना रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का निर्माण किया जा रहा है। गुरूवार को उनके जन्म दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में आंगनबाड़ी में अध्ययनरत नन्हे-मुन्ने बच्चों को प्रतिदिन पौष्टिक दूध वितरित किया जाएगा। उक्त विचार प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने आंगनबाड़ियों में पोस्टिक दूध एवं आहार वितरण कार्यक्रम में व्यक्त किए। कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय मोतीलाल नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर में किया गया।
इस अवसर पर सागर विधायक  शैलेंद्र जैन, जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया, भाजपा नेता सुशील तिवारी , कलेक्टर  दीपक सिंह, नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार, सागर एसडीएम  संतोष चंदेल, नगर निगम उपायुक्त डॉ कमल खरे, सिटी मजिस्ट्रेट श्री पवन बारिया, महिला बाल विकास अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, परियोजना अधिकारी श्रीमती सोनम नामदेव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका उपस्थित थी।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेश में संचालित समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों में देश के बच्चों को पौष्टिक दूध एवं पोषण आहार वितरित करने की योजना प्रारंभ की गई है। इस कार्य योजना के द्वारा सागर शहर को कुपोषण मुक्त बनाना है। श्री ठाकुर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा निर्मित की गई सामग्री निर्माण कार्य लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।  इस मौके पर विधायक शेलेन्द्र जैन ने इस योजना की सराहना की। 
पोषण उत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ऑनलाईन वेबकास्ट के द्वारा बताया कि,  हमारे नन्हे मुन्ने बच्चों को पौष्टिक दूध प्रतिदिन वितरित किया जाएगा जिसका शुभारंभ आज से किया जा रहा है।

आंगनवाड़ी केंद्र  का किया आकस्मिक निरीक्षण


प्रदेष के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने सागर शहर के जवाहर गंज वार्ड स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि, इस प्रकार की आंगनवाड़ी पूरे जिले में तैयार कराई जाएंगी।
उन्होंने जवाहरगंज वार्ड की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की प्रशंसा करते हुए महिला बाल विकास अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत को निर्देश दिए कि इस प्रकार की आंगनवाड़ी की कार्य योजना पूरे जिले स्तर पर तैयार कर उन्हें कार्यान्वित करें। 

सागर की 2 हजार 633 आंगनबाड़ियों में अध्ययनरत बच्चों को दिया गया 
पौष्टिक दूध एवं पोषण आहार

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले की 33 आंगनबाड़ी भवनों सहित प्रदेश की 601 आंगनवाड़ी भवनों का ऑनलाइन लोकार्पण' किया। वही जिले की 2 हजार 633 आंगनवाड़ी केंद्रों में अध्ययनरत 33 हजार 172 बच्चों को दूध एवं पोषण आहार वितरित कराया गया।
महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर जिले की समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल संप्रेक्षण गृह एवं पंचायत भवन में एलईडी टीवी के माध्यम से ऑनलाइन कार्यक्रम को देखा गया। श्री राजपूत ने बताया कि नगरीय विकास मंत्री ने लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत कक्षा 6 में प्रवेश करने वाली 850 छात्राओं के खाते में 2 हजार रूपये की राशि एवं कक्षा नवमी में 382 अध्ययनरत बालिकाओं के खाते में 4 हजार रूपये की राशि बालिकाओं की खाते में ट्रांसफर की गई। इस प्रकार 1232 बालिकाओं को 32 लाख 28 हजार रूपये की राषि ट्रांसफर की गई है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत महिलाओं को पांच 5 हजार रूपये की राशि के प्रमाण पत्र एवं  लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 5 बालिकाओं को एनएससी प्रमाण पत्र वितरित किए गए। 


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive