मध्यप्रदेश में लगभग 135 लाख मैट्रिक टन किया जाएगा गेंहू उपार्जित -खाद्य, नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव श्री किदवई

शुक्रवार, 18 सितंबर 2020

मध्य प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार : मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ★ मुख्यमंत्री ने सागर के किसान विक्रम सिंह की चर्चा

 मध्य प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार : मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत
★ मुख्यमंत्री ने सागर के  किसान विक्रम सिंह  की चर्चा


सागर ।प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों के खातों में  वन क्लिक के माध्यम से उनके खातों में राशि डालने का काम किया है। वहीं उन्होंने सागर के विकासखंड जैसीनगर के किसान श्री विक्रम सिंह से 4 मिनट 11 सेकंड चर्चा कर सागर के किसानों में उत्साह का वातावरण ला दिया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषक विक्रम सिंह से पूछा कि 'आप की फसल कितने एकड़ में हैं? तो उन्होंने जब हेक्टेयर ईकाई के रूप में उत्तर दिया तो मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आपके यहां तो एकड़ के रूप में जमीन मापी जाती है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने  पूछा कि, अभी आप की फसल कैसी है? तो विक्रम सिंह ने जवाब दिया कि, सर अभी पीला रोग लग गया है जिससे बहुत ज्यादा नुकसान हो गया है'।
श्री चौहान ने कृषक से कहा कि आप चिंतित ना हो आपके लिए मैं खड़ा हूं और आपकी हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने विक्रम सिंह से उनके परिवार के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विक्रम सिंह से पूछा कि आप को कितनी राशि का चेक प्राप्त हो रहा है? तो विक्रम सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि 144216 रुपए की राशि प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि राशि से अपनी फसल का इंतजाम कीजिए बाकी का इंतजाम मैं करता हूंॅ। इस अवसर पर विकासखंड के ग्राम सेंधवा  के  ग्राम श्री मंसाराम  को 143005 रूपये, राहतगढ़ विकासखंड के ग्राम बड़ा रसोई की किताब रामस्वरूप ठाकुर को 84191 रुपये, सागर के कृष्ण पाल सिंह को 75127 रूपये की राशि का चेक दिया।


तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
भाजपा को झटका, पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू ने थामा कांग्रेस का दामन,*
★ सुरखी में होगा एक दफा फिर  परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत का मुकाबला पारुल साहू से , लेकिन दल नए होंगे -



मध्य प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार है-मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत

मध्य प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार है। किसानों के हितों के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनेक प्रकार की योजनाएं लागू करके उन्हें लाभान्वित किया है। प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में शुक्रवार को कृषि विज्ञान केंद में उक्त विचार साझा किए।
इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, कृषि विभाग के उपसंचालक श्री एके नेमा, कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी डॉ आर के यादव, तहसीलदार श्री नरेंद्र बाबू यादव सहित अधिकारी कर्मचारी एवं किसान मौजूद थे। राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि फसलों में हुए नुकसान के लिए सर्वे कार्य चल रहा है। सर्वे के उपरांत नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे किसान भाइयों में अब जागरूकता आई है इसी का नतीजा है कि आज सागर में जिले के 93 हजार 336 किसानों के खाते में 197.57  करोड़ रूपये की बीमा राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से पहुंच रही है और जो किसान भाई अभी भी रह गए हैं वह अपना पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वन क्लिक के माध्यम से किसानों को 46 हजार 688 करोड़ रूपये की राशि उनके खातों में पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार को किसानों की चिंता है। 
 इसके पूर्व कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वन क्लिक के माध्यम से सागर के किसान भाइयों को 197.57  करोड़ रूपये प्रदान की जा रही है।  

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive