SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

गुरुवार, 25 मार्च 2021

SAGAR: होम आयसोलेटेड व्यक्ति के घर से बाहर पाए जाने पर होगी पुलिस कार्रवाई , गाईडलाइन का पालन न करने पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान होंगे सील,:कलेक्टर ★ मास्क न लागने और सोशल डिस्टेंस के गोले न बनाने पर 4 दुकानें सील

SAGAR: होम आयसोलेटेड व्यक्ति के घर से बाहर पाए जाने पर होगी पुलिस कार्रवाई , गाईडलाइन का पालन न करने पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान होंगे सील,:कलेक्टर
★ मास्क न लागने और सोशल डिस्टेंस के गोले न बनाने पर 4 दुकानें सील

सागर। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में लगातार होती वृद्धि और लोगों की लापरवाही के चलते जिला प्रशासन अब सख््त रुख अपना रहा है। गुरुवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज आयोजित हुई कोविड की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए हैं कि ऐसे व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में रखा गये है वे यदि घर के बाहर पाए जाते हैं तो उन पर पुलिस कार्रवाई की जाएगी साथ ही शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन न किए जाने पर व्यवसाय प्रतिष्ठानों को त्वरित कार्रवाई करते हुए सील किया जाएगा ।
उन्होंने निर्देश दिए है कि संक्रमित व्यक्ति के घर को एपीसेंटर मानते हुए माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बनाए जाए एवं उनके घर की बाहर चेतावनी  बोर्ड भी चस्पा किया जावे उन्होंने निर्देश दिए कि चस्पा किए गए बोर्ड में कमांड कंट्रोल सेंटर  का फोन नंबर एवं पुलिस का कंट्रोल रूम का नंबर भी दर्शाया जाए जिससे आइसोलेट किए गए व्यक्ति यदि घर के बाहर पाए जाते हैं तो  बाहर वाले व्यक्ति तत्काल उनकी सूचना देकर उन पर कार्रवाई सुनिश्चित कराएं ।साथ ही संक्रमित व्यक्ति से जुड़े कॉन्टैक्ट हिस्ट्री एवं प्रथम कॉन्ट्रैक्ट व्यक्ति  को भी आइसोलेशन में रखा जाए तथा उन पर निगरानी रखी जाए इस कार्य के लिए स्मार्ट सिटी का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से मॉनिटरिंग की जाएगी।

संक्रमित व्यक्ति के घर के बाहर बड़े फ्लैक्स के द्वारा 'कोविड संक्रमण क्षेत्र' के रूप में लोगों को आगाह करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिस प्रकार से संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है उससे यह पक्ष भी सामने आ रहा है कि जनसामान्य द्वारा कोविड गाइडलाइन का पालन न करते हुए लापरवाही बरती जा रही है। उन्होंने सागर वासियों से अपील की है कि वे जागरूकता का परिचय देते हुए संक्रमण को फैलने से रोकें।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्हें होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश हैं परंतु उनके घर में पृथक कमरा एवं शौचालय उपलब्ध नहीं है तो उन्हें बीड़ी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। इस संबंध में उन्होंने शुक्रवार से बीड़ी अस्पताल को आइसोलेशन वार्ड के रूप में सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सर्वे टीम सक्रिय करने के निर्देश भी दिए हैं जो संक्रमित व्यक्तियों से संबंधित क्षेत्र में जाकर प्रतिदिन सर्वे का कार्य करेगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव टीकाकरण एवं ''मास्क पहने,दो गज की दूरी रखें,धोतें रहें हाथ,भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने बचें''

सागर जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है इससे सर्तकता व सावधानियाँ बरतना अति आवश्यक है।  जैसे मॉस्क पहनना, दो गज की दूरी रखना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना, समय-समय पर हाँथ धोतें रहना । स्वयं करें, दूसरे को प्रेरित करते रहें । जागरूकता ही एक बचाव का सरल उपाय है साथ ही कोविड-19 का टीकाकरण कराना भी हैं जरूरी ।
डॉ.सुरेश बौद्ध मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला सागर ने बताया कि  कलेक्टर सागर के निर्देशानुसार जिले की शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में कोविड-19 वैक्सीनेशन निःशुल्क किया जा रहा है।  चिन्हित निजी अस्पतालों में ऑनलाईन पंजीयन के माध्यम से पंजीयन कराये एवं 250 रूपये शुल्क देकर कोविड-19 टीका लगायें जा रहें ।
कोविड-19 वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं आप स्वंय,परिवार व देष को सुरक्षित करने के लिये टीकाकरण अवष्य करायें।  
आमजन से अपील हैं कि कोविड-19 का संक्रमण बढ़ रहा है। सावधानियाँ बरतना बहुत जरूरी है संक्रमण से बचाव हेतु मास्क पहने,बार-बार हाथ धोंतें रहे, रखें दो गज की दूरी,भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें ,जहॉं तक हो सके घर पर रह,ें अतिआष्वयक कार्य हेतु ही घर से बाहर निकलें। यहॉं -वहॉं न थूकें,अन्य सीमावर्ती राज्यों से आने वाले व्यक्ति अपनी जानकारी हेल्पलाईन नं. 7582-242801 पर अवश्य दे, ताकि गाईड लाइन अनुसार (ट्र्ेकिंग/टेस्ट्रि्ंग/ट्र्ीटमेंट एवं आईसोलेट हो ) संक्रमण को रोका जा सकें सभी आमजन शासन की गाईड लाइन का पालन करें आप भी सुरक्षित,परिवार भी सुरक्षित,जिला भी सुरक्षित हो सके
मास्क न लागने और सोषल डिस्टेंस के गोले न बनाने पर 4 दुकानें सील
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक सिंह के निर्देष पर निगम और पुलिस प्रषासन के अमले द्वारा मास्क का उपयोग ने करने और दुकानों पर सोषल डिस्टेंस के लिए गोले न बनाने पर शहर की 4 दुकानों को सील किया गया। साथ ही अग्रिम कार्यवाही हेतु पंचनामा बनाया गया। जिसमें 2 बस स्टेण्ड स्थित चाय और नास्ते, कालीचरण चौराहे पर 1 चाय नास्ता की दुकान, कटरा नया बाजार क्षेत्र में एक खाद्यान सामग्री की दुकान को सील किया गया है।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी श्री सीएल वर्मा, सागर एसडीएम श्री पवन बारिया, नायब तहसीलदार श्री अजेन्द्रनाथ प्रजापति सहित पुलिस बल मौजूद था। 

कंटेनमेंट क्षेत्रों में किया गया सैनिटाईजेषन

कोरोना पॉजिटिव प्रकरण मिलने के पश्चात गोपालगंज, मकरोनिया, केन्ट सहित कई वार्डों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इसके पश्चात संपूर्ण क्षेत्रों में कीटनाशक दवा, सैनिटाइजर एवं पावडर का छिड़काव किया गया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी श्री सीएल वर्मा, सागर एसडीएम श्री पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे सहित पुलिस बल मौजूद थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive