SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

सोमवार, 22 मार्च 2021

भाजपा सरकार के एक साल में विकास ने पकड़ी रफ्तार : विधायक प्रदीप लारिया व शेलेन्द्र जैन

भाजपा सरकार के एक साल में 
विकास ने पकड़ी रफ्तार : विधायक प्रदीप लारिया व शेलेन्द्र जैन


साग़र । प्रदेश में शिवराज सरकार के कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर उपलब्धियों की  मीडिया से चर्चा करते हुए विधायक प्रदीप लारिया और शेलेन्द्र जैन ने कहा कि कांग्रेस के 15 महीने के कुशासन से बिगड़े हालातो और कोरोना संक्रमण के वावजूद प्रदेश की तस्वीर बदली है। विकास की गतिविधियों ने रफ्तार पकड़ी है। 
विधायक प्रदीप लारिया ने बताया कि 
पूरा प्रदेष कोरोना महामारी की चपेट में था और दो दिन पहले तक प्रदेष में मौजूद कमलनाथ सरकार की लापरवाही से इस महामारी से बचने के समुचित उपाय नहीं किये गए थे। कोरोना की विकट परिस्थितियों में षिवराज सिंह  ने मुख्यमंत्री के रूप में पुनः बागडोर संभाली थी।
उन्होंने बताया कि प्रदेष में मात्र 03 टेस्टिंग लेब थी जिनकी क्षमता 300 प्रतिदिन थी। षिवराज सरकार ने टेस्टिंग लैब की संख्या 32 कर दी और टेस्टिंग की क्षमता को 33 हजार के पार पहुंचा दिया । कोरोना के जनरल बेड, आक्सीजन बेड, आई.सी.यू. को लेकर युद्ध स्तर पर प्रयास करके उन्हें सरप्लस किया गया।आज हमारे पास 3.50 लाख पीपीई किट और 3.74 हजार से अधिक टेस्टिंग किट उपलब्ध है। कोरोना योद्धाओं को सम्मानित कर 26 दिवंगत योद्धाओं के परिवार को 13 करोड़ की राषि प्रदान की गई। ।प्रवासी मजदूरांे को 15 करोड़ 50 लाख और निर्माण श्रमिकों को 177 करोड़ की राषि वितरित की। मध्यप्रदेष के बाहर से रोजगार छोड़कर आए मजदूरों के लिए श्रमसिद्धि अभियान चलाया। 
उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेषन के मामले में 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 03 लाख 88 हजार और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लगभग 53 हजार लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। 
स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए भाजप सरकार ने कई कदम उठाए है। कई अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या और आधुनिक उपकरणों की संख्या बढ़ाई जा रही है। 14 शासकीय मेडिकल काॅलेज मध्यप्रदेष में संचालित है। छतरपुर, दमोह एवं सिवनी में नए मेडिकल काॅलेज स्वीकृत किए गए। सरकार ने नगरों और गांवा के समुचित विकास की योजनांए बनाई है। इंदौर ने लगतार चैथी बार देष में सबसे स्वच्छ शहर का स्थान प्राप्त किया है। एक वर्ष के भीतर प्रदेष के 234 शहरों ने ओडीएफ प्रमाण पत्र प्राप्त किया है। 
प्रधानमंत्री आवास योजन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेष को देष में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। इस योजना में 7.99 लाख आवास उपलब्ध कराए गए है। नगरोदय के साथ-साथ ग्रामोदय पर भी हमारी सरकार का जोर है। गांवो के विकास के लिए हर संभव प्रयास किये गये है। प्रधानमंत्री जी के माध्यम से मध्यप्रदेष में 1 लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेष कराया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में अब तक लगभग 18 लाख 30 हितग्राहियों के आवास पूर्ण किए गए है। वर्ष 2020-21 में 03 लाख आवास पूर्ण कराए गए है। किसानी की बात करें तो कोरोना काल में किसानों से 129 लाख 42 हजार 133 मैट्रिक टन गेंहू की रिकार्ड खरीदी कर पंजाब और हरियाणा को पछाड़कर मध्यप्रदेष आॅल नंबर बन राज्य बना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 78 लाख किसानों को इस साल 5 हजार 474 करोड़ रूपये से अधिक की राषि उनके खाते में डाली जा चुकी है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में भाजपा सरकार द्वारा किसानों को 4 हजार रूपये अतिरिक्त उनके खाते में भेजे जा रहे है। अब तक 57 लाख से अधिक रूपये अतिरिक्त उनके खाते में भेजे जा रहे है। अब तक 57 लाख से अधिक किसानों को 1150 करोड रूपये का भुगतान हमारी सरकार द्वारा किया जा चुका है। सालभर के भीतर 10418 बेटियों को आपराधियों के चंगुल से छुड़ाकर घर पहुंचाया गया। एक साल के भीतर महिला अपराधों में 4.35 प्रतिषत की कमी आई है। 
उन्होंने कहा कि प्रदेष में नवकरणीय ऊर्जा की क्षमता बढ़कर 5042 मेगावाट हुई है। आगर, शाजापुर और नीमच में सोलर पार्क परियोजना प्रारंभ हो गई है और मुरैना में लगभग 03 हजार मेगावाट के सोलर पार्क की स्वीकृति भारत सरकार से मिल गई है। विष्व की सबसे बड़ी 600 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना ओंकारेष्वर में प्रांरभ करने के लिए सर्वे किया जा रहा है। वहीं 750 मेगावाट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री जी द्वारा किया जा चुका है। 
अन्य
सागर विधानसभा के विकास कार्यों को लेकर चर्चा करते हुए  विधायक  शैलेंद्र जैन ने कहा कि शहर के विकास के लिए कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे है । आने वाले समय मे इसके बेहतर नतीजे देखने मिलेंगे।  इस मौके पर  रामेश्वर नामदेव  प्रदीप राजोरिया , मुकेश जैन  धाना,श्याम सुंदर मिश्रा ढाना  गंगाराम ठेकेदार नितिन सोनी आदि उपस्थित रहे । 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive