शुक्रवार, 22 अप्रैल 2022

खुरई विधानसभा क्षेत्र की पांच आदिवासी बस्तियों में सामुदायिक भवनों के लिए 50 लाख रूपये राशि आवंटित

खुरई विधानसभा क्षेत्र की पांच आदिवासी बस्तियों में सामुदायिक भवनों के लिए 50 लाख रूपये राशि आवंटित

सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह की अनुशंसा पर खुरई व मालथौन विकासखंडों की अनुसूचित जनजाति बाहुल्य वाली 5 बस्तियों में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए की राशि का आवंटन हुआ है। मध्यप्रदेश जनजातीय कार्य आयुक्त कार्यालय द्वारा 21 अप्रैल को सागर कलेक्टर को प्रेषित किए गये पत्र के अनुसार पांच सामुदायिक भवनों में प्रत्येक की निर्माण लागत दस-दस लाख रुपए के मान से कुल 50 लाख रूपए आवंटित किए गये हैं ।




     जनजातीय कार्य आयुक्त के पत्र अनुसार जिन सामुदायिक भवनों के निर्माण हेतु राशि आवंटित की गई है उनमें खुरई विकासखंड के बसिया गौड़, मालथौन विकासखंड के खैरा, ग्राम इमलिया खुर्द, ग्राम समसपुर तथा मालथौन की आदिवासी बस्ती के लिए सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे। यह आवंटन राशि वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु जारी की गई है और इसमें मध्यप्रदेश अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास एवं विद्युतीकरण योजना नियम 2018 में दिए गये निर्देशों का पालन किया जाएगा। 


 मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी समुदाय की संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित रखते हुए उनकी बसाहटों में यथोचित जनसुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से ये सामुदायिक भवन निर्मित किए जा रहे हैं। हमारे संसाधनों पर  जनजातीय समुदायों का अग्रणी अधिकार है और उन्हें विकासयात्रा में सदैव प्राथमिकता दी जाएगी। हमारे जनजातीय समुदायों के समग्र विकास के लिए यही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी की परिकल्पना है जिसे खुरई विधानसभा क्षेत्र में सभी शासकीय योजनाओं में मूर्त रूप दिया जा रहा है।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense