बुधवार, 20 अप्रैल 2022

दो रोजगार मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में बांदरी नगर परिषद को तृतीय स्थान मिला


दो रोजगार मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में बांदरी नगर परिषद को तृतीय स्थान मिला

सागर। बांदरी नगर परिषद ने सरकार की दो रोजगार मूलक योजनाओं के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए प्रदेश भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त की ओर से भेजे गये पत्र के अनुसार खुरई विधानसभा क्षेत्र की बांदरी नगर परिषद ने दीनदयाल अंत्योदय-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन तथा पीएम स्वनिधि-प्रथम एवं द्वितीय चरण के क्रियान्वयन में यह उपलब्धि हासिल की है। सीएमओ राजेश मेहतेले के अनुसार इस उपलब्धि के पीछे नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह का कुशल मार्गदर्शन व प्रेरणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।



     नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त ने बांदरी नगर परिषद के सीएमओ को भेजे पत्र में कहा है कि आपके निकाय द्वारा उक्त योजनाओं में उल्लेखनीय कार्य किया गया है और प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आपके नेतृत्व में आपकी टीम के इस उल्लेखनीय कार्य के लिए आपकी सराहना की जाती है। आंकड़े देखे जाएं तो बांदरी नगर परिषद ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 30 हितग्राहियों को 50-50 हजार रु के ऋण दिए हैं। 70 स्वसहायता समूहों का गठन कर प्रत्येक को दस हजार रु की राशि तथा एक स्वसहायता समूह को 10 लाख रूपए की राशि का ऋण प्रदान किया है। अभी तक 285 हितग्राहियों को 10 हजार रु के मान से ऋण वितरण किया है।
     जिन योजनाओं में यह उपलब्धि हासिल की गई उनमें शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण उपलब्ध करवा कर शहरी गरीबों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने एवं उनकी आजीविका संवर्धन हेतु स्वसहायता समूह गठन , शहरी गरीब युवाओं  का कौशल उन्नयन तथा शहरी पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन इस योजना के प्रमुख घटक हैं।



पीएमएवाय (शहरी) के 11 हजार 53 हितग्राहियों को 96 करोड़ से अधिक की राशि जारी

     सागर। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में बी.एल.सी. घटक के आवास निर्माण के लिए 16 अप्रैल 2022 तक की गयी जिओटेगिंग के आधार पर 96 करोड़ 90 लाख 96 हजार 500 रूपये  विभिन्न किस्तों के रूप में जारी किये गए हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि सभी स्वीकृत आवासों को समय-सीमा में पूरा करवायें।
     अपर आयुक्त सह मिशन संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास डॉ. सतेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि 6 हजार 145 हितग्राहियों को प्रथम किस्त की राशि 61 करोड़ 45 लाख रूपये, 21 हजार 85 हितग्राहियों को द्वितीय किस्त की राशि 21 करोड़ 85 लाख रूपये और 2 हजार 723 हितग्राहियों को तृतीय किस्त की राशि 13 करोड़ 60 लाख 96 हजार 500 रूपये जारी की गयी है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense