बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: डॉ राम मनोहर लोहिया की जयंती पर किया स्मरण

Sagar: डॉ राम मनोहर लोहिया  की जयंती पर किया स्मरण 


सागर। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ राम मनोहर लोहिया जी की जयंती पर सागर के लोहिया पार्क पहुंचकर कांग्रेश जनों एवं समाजसेवी लोगों ने उन्हें याद किया उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर डॉक्टर लोहिया अमर रहे के नारे गुंजायमान किए इस अवसर पर महान शहीद भगत सिंह सुखदेव राजगुर अमर रहे के नारे भी लोगों ने श्रद्धा से लगाए।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राम कुमार पचौरी ने संबोधित करते हुए कहा कि इन्हीं महापुरुषों के कारण हमें आजादी मिली है और हम आजाद हवा में सांस ले पा रहे हैं उन्होंने लोहिया की सप्त क्रांति के बारे में अपने विचार रखते हुए कहा कि उनके द्वारा कही गई बातें आज हर युवा को आत्मसात करने की जरूरत है। डॉक्टर लोहिया कहते थे कि सडके सुनी हो  जाएंगी तो संसद आवरा हो जाएगी । आम आदमी की आवाज संसद में उठना बंद हो जाएगी आज यह बातें सामने आ रही हैं।   लोगों की आवाज को दबाने का काम किया जा रहा है ।आज जिस प्रकार की विसंगतियां समाज में हो रही हैं ।डॉक्टर लोहिया का समता बराबरी का सिद्धांत इस विषमता को पाटने का काम कर सकता है आज पूरे भारत में महंगाई की चर्चा हो रही है। उस पर लगाने का काम डॉ लोहिया का सिद्धांत दाम बांधो नीति के जरिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा था की गरीब आदमी की आवाज को दबने नहीं देना वह गोवा मुक्ति आंदोलन के प्रमुख नेता थे। उनके द्वारा किए गए कार्यो के कारण आज आज गोवा के लोग भी चैन और शांति से रह पा रहे हैं। ऐसे अनेक कार्यों को आज इस अवसर पर याद किया गया।
 कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  प्रदीप गुप्ता पप्पू पूर्व पार्षद महेश जाट ब्लॉक अध्यक्ष आनंद हेला डॉ संजय व्यास   ओमप्रकाश पंडा  रामगोपाल यादव शिव मूरत मिश्रा कपिल पचोरी अंकुर यादव बालमुकुंद दुबे तुलसीराम कुर्मी अरविंद पटेल भूपेंद्र सिंह राजपूत मयंक जैन गौरव यादव पवन घोसी उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन आरटीआई कार्यकर्ता पंकज सिंघई ने किया आभार सेवा दल के अध्यक्ष सिंटू कटारे ने माना।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive