बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

“लाड़ली बहना योजना“ में बिना किसी परेशानी के महिलाओं के फार्म जमा हो : सीएम शिवराज सिंह▪️ अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी ▪️सीएम ने मंत्रीगण, सांसद, विधायक और कलेक्टरों से की वर्चुअल चर्चा▪️ सागर जिले में लगभग 7 लाख महिलाओ को मिलेगा लाभ

“लाड़ली बहना योजना“ में बिना किसी परेशानी के महिलाओं के फार्म जमा हो : सीएम शिवराज सिंह

▪️ अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी         

▪️ सागर जिले में लगभग 7 लाख महिलाओ को मिलेगा लाभ

▪️सीएम ने मंत्रीगण, सांसद,
 विधायक और कलेक्टरों से की वर्चुअल चर्चा


तीनबत्ती न्यूज
सागर 24 मार्च 2023 ।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 25 मार्च से प्रदेश में मातृ शक्ति की सेवा का महायज्ञ आरंभ हो रहा है। महिला सशक्तिकरण के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 25 मार्च से आवेदन प्राप्त करना आरंभ किया जाएगा। यह साधारण कार्य नहीं, अपितु महिलाओं की जिन्दगी बदलने का मिशन है। सभी जन-प्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी योजना के क्रियान्वयन से मिशन मोड में अंतर्रात्मा से जुड़ें। योजना लागू करने की सफलता इसी में है कि हम बिना परेशानी और कठिनाई के महिलाओं के आवेदन प्राप्त करें। इसके लिए प्रत्येक ग्राम और वार्ड में संवेदनशीलता के साथ आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था की जाए। जिला स्तर पर अग्रिम रूप से विस्तृत और माइक्रो प्लानिंग कर गतिविधियाँ क्रियान्वित की जाएँ। गाँव और वार्ड में लगने वाले शिविरों की जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान समस्त मंत्रीगण, सांसद, विधायक और कमिश्नर-कलेक्टर्स से लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन संबंधी वर्चुअली संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री निवास स्थित कार्यालय समत्व भवन में हुई बैठक में वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
      सागर कलेक्ट्रेट के वीडियो कांफ्रेंस कक्ष से विधायक श्री इंजी. प्रदीप लारिया, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर संगीता सुशील तिवारी, सागर संभाग के कमिश्नर मुकेश शुक्ला, ज्वाइंट कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी,  प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला,  अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, श्री बृजेश त्रिपाठी अन्य अधिकारी व्हीसी में शामिल हुए।

 ई-केवाईसी के लिए पैसा माँगने वालों के विरूद्ध एफआईआर कर कड़ी कार्यवाही करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ई-केवाईसी करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राशि उपलब्ध कराई जा रही है। यदि कोई भी व्यक्ति ई-केवाईसी करने के लिए पैसा माँगता है तो उसके विरूद्ध तत्काल एफआईआर कर कड़ी कार्यवाई की जाए। ई-केवाईसी के लिए बनाए गए केन्द्रों पर स्पष्ट यह लिखा जाए कि ई-केवाईसी निःशुल्क होगा। इसके लिए किसी को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है, ई-केवाईसी करने का पैसा राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गाँव या वार्डों में नेटवर्क की समस्या के कारण ई-केवाईसी करने में कठिनाई हो, वहाँ की बहनों को जिला प्रशासन द्वारा वाहन की व्यवस्था कर अन्य केन्द्रों में पर ले जाकर ई-केवाईसी कराया जाए। योजना में शत-प्रतिशत आवेदन सुनिश्चित करने के लिए पम्पलेट, लोक गीतों और मुनादी करा कर प्रचार-प्रसार करें। अनंतिम सूची गाँव और वार्डों में सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा की जाएगी।


योजना क्रियान्वयन की मुख्यमंत्री कार्यालय से होगी मॉनिटरिंग : समस्या समाधान के लिए जारी होगा फोन नम्बर

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन में कोई समस्या न आए, इसके लिए सतत् मॉनिटरिंग के साथ आवश्यक समन्वय के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों को भी दायित्व सौंपा जा रहा है। महिला-बाल विकास विभाग की ओर से फोन नम्बर जारी किया जाएगा, जिस पर समस्या समाधान के लिए संपर्क किया जा सकेगा।


योजना की टाईम लाइन

योजना पर दिए गए प्रस्तुतिकरण में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, ई-केवाईसी, आधार लिंक और समग्र आईडी से संबंधित जानकारियाँ दी गई। योजना क्रियान्वयन के लिए जिलों में जारी तैयारियों की जानकारी लेते हुए बताया गया कि आवेदन 25 मार्च से प्राप्त किए जाएंगे। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल होगी। अनंतिम सूची 1 मई को जारी की जाएगी, जिस पर 15 मई तक अपत्तियाँ प्राप्त की जाएंगी और 30 मई तक अपत्तियों का निराकरण कर दिया जाएगा। अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी। योजना में हितग्राहियों के खातों में राशि का अंतरण 10 जून को किया जाएगा। आगामी माहों में भी भुगतान के लिए प्रत्येक माह की 10 तारीख नियत की जाएगी। बैठक में विभिन्न जिलों से जन-प्रतिनिधियों तथा जिला कलेक्टर द्वारा सुझाव रखे गए।


PRO SAGAR NEWS..........FILE........02........24/03/2023
संभागीय जनसंपर्क कार्यालय, सागर (म.प्र.)

जिले में लगभग 7 लाख लाड़ली बहनों को मिलेगा योजना का लाभ - कलेक्टर श्री आर्य

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ 25 मार्च से पूरे मध्यप्रदेश में हो रहा है। सागर जिले में इसका मुख्य कार्यक्रम गोपालगंज काली तिगड्डा सांसद कार्यालय के पास होगा। 25 मार्च से प्रारंभ हो रही लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म के लिए शिविर स्थल पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। जिसमें प्रमुख रुप से छाया के लिए टेंट एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इसी प्रकार गर्मी से बचाव के लिए पंखे भी लगाएं जाएंगे।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जिले में सर्वे का कार्य कराया गया जिसमें कि सागर जिले में लगभग 6 लाख 93 हजार लाडली बहनों को चिन्हित किया गया है।
        श्री आर्य ने बताया कि समस्त बहनों को अपने समग्र आईडी, आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक को अपडेट कराने का कार्य भी सीएससी सेंटर, एमपी ऑनलाइन, राशन दुकानों के माध्यम से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 25 मार्च से 30 अप्रैल तक लाडली बहनों की आवेदन फार्म लिए जाएंगे और उनको आवेदन फार्म के लिए सागर जिले के कुल 1087 वार्डों में आयोजित किए जा रहे हैं जो कि 30 अप्रैल तक लगातार कार्य करेंगे।
        उन्होंने बताया कि सागर जिले की समस्त जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में एवं नगर निगम के 48 वार्ड एवं कैंट क्षेत्र के वार्डों एवं नगरीय निकायों के समस्त वार्डों में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के सहयोग से शिविर आयोजित कर लाडली बहनों की आवेदन फार्म ऑनलाइन करने का कार्य किया जाएगा।
        कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि समस्त बहनों को लिए शिविरों में आना आवश्यक होगा। शिविरो में आकर लाडली बहनों को अपनी फोटो खिंचाना होगी। उन्होंने बताया कि आवेदन भरते समय आधार कार्ड एवं लाडली बहना की फोटो का मिलान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार बैंक पासबुक की आधार कार्ड से लिंक एवं डीबीटी होना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि बहनों को परेशानी न हो इसके लिए बड़े स्तर पर विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। बहनों को शिविर में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि नगरीय निकाय के लिए लाडली बहनों के लिए शिविर आयोजित करने के लिए नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला एवं ग्रामीण क्षेत्र में लाडली बहनों की शिविर आयोजित करने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है जो कि लगातार शिविरों की मानीटरिंग करेंगे एवं लाडली बहनों के शिविरो में आवेदन फार्म लेने का कार्य कराएंगे।
       कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि सागर जिले की 11 जनपद पंचायतों में       जनपद पंचायत रहली में सर्वाधिक 54475 लाडली बहनों को चिन्हित किया गया है जबकि दूसरे नंबर पर जनपद पंचायत सागर में 51961 बहनों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार नगर निगम में सर्वाधिक एक लाख 7531 बहनों को चयनित किया गया है। जिसमें एक लाख 1 हजार 715 विवाहित लाडली बहनें शामिल है और 5498 विधवा बहने जबकि 318 तलाकशुदा बहनें शामिल है।  नगर निगम के संतरविदास वार्ड में सबसे अधिक 4712 बहनें है।

                                                  



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive