बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar जिले में गिरे ओले, बारिश से फसले बर्बाद ▪️सीएम शिवराज सिंह 21 मार्च को सागर में ▪️ ओलावृष्टि प्रभावित फसलों का जायजा लेंगे ▪️पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने फसलों का सर्वे कराकर राहत राशि वितरण मांग की

Sagar:  जिले में  गिरे ओले, बारिश से फसले बर्बाद 
▪️सीएम शिवराज सिंह 21 मार्च को सागर में 
▪️ ओलावृष्टि प्रभावित फसलों का जायजा लेंगे 

▪️पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने फसलों का सर्वे कराकर राहत राशि वितरण  मांग की 

तीनबत्ती न्यूज
सागर 20 मार्च 2023 : 
मध्यप्रदेश में बीते दिनों बदलते मौसम की वजह से किसानो की फसलें चौपट हो गई है । और किसान बर्बाद हो चुके हैं। वही बदलते मौसम, तेज हवाओं और बारिश के साथ साथ ओलो ने किसानों की कमर तोड़ दी है । साथ ही मध्यप्रदेश में अलग-अलग जगह ओलों की तबाही से किसान तबाह हो गया है

सीएम शिवराज सिंह 21 मार्च को सागर में 


 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 21 मार्च को पूर्वान्ह 11.55 बजे हैलीकॉप्टर द्वारा विदिशा से बीना हैलीपेड आयेगें। श्री चौहान 12 बजे हैलीपेड से कार द्वारा प्रस्थान कर बीना क्षेत्र में ओलावृष्टि से प्रभावित ग्रामों को दौरा कर क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.20 बजे बीना हैलीपेड पहुंचकर दोपहर 1.30 बजे हैलीकॉप्टर से भोपाल के लिए रवाना होंगे।

जिले में ओला की मार 
जहां सागर जिले की खुरई और परसोरिया में ओलों से तबाही देखने को मिली है इसके साथ खुरई के राहतगढ़ मार्ग पर ग्राम बिलैया गांव में बारिश के साथ ओलों की मोटी चादर बिछ गई है । जिसमें आसपास के क्षेत्र ग्राम सिलापरी, शब्दा, महूना, कायस्थ, गजर और कंजरी में ओलो ने कोहराम मचाया है। जिससे यहां की सड़कों में सफेद चादर जैसे कश्मीर की तरह नजर आ रही है । आप तस्वीरों में देख सकते हैं कैसे इन ओलो ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है । ओलों की बारिश से किसानों की खड़ी की खड़ी फसलें बरबाद हो गई हैं। वही ओलों की वजह से बर्बाद हुई फसलों का जिला प्रशासन ने निरीक्षण कर किसानों को मुआवजा देने की बात कर रहा है ।

नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह 21 मार्च को खुरई का दौरा करेंगे

नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह 21 मार्च को ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्र का दौरा एवं कृषकों से मुलाकात करेंगे। नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह 21 मार्च को प्रातः 9 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रातः 11.30 पर खुरई पहुचेंगे। जहां ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर कृषकों से मुलाकात करेंगे।  
 मंत्री श्री सिंह की किसानों से अपील, धैर्य बनाए रखें नुकसान की भरपाई होगी

     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह 21 मार्च, मंगलवार की प्रातः क्षेत्र के खोला प्रभावित ग्रामों का दौरा कर फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेंगे। खुरई विधानसभा क्षेत्र के कई ग्रामों में हुई तेज मूसलाधार बारिश ओलावृष्टि की सूचना मिलने पर मंत्री श्री सिंह ने स्वयं दौरा करने का निर्णय लिया है।
     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि क्षेत्र के अनेक ग्रामों में ओलावृष्टि और आंधी तूफान के साथ हुई तेज मूसलाधार बारिश की जानकारी मिली है। सभी किसान धैर्य बना कर रखें, सभी प्रभावित किसानों को पर्याप्त राहत राशि दी जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तुरंत ओला प्रभावित क्षेत्रों में मौके पर पहुंचें और किसानों को हुए नुकसान का आकलन संवेदनशीलता के साथ ठीक ढंग से सुनिश्चित करें।

     उल्लेखनीय है कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के महूना, शब्दा, झारई, कठेली, बिलैया, मढ़िया हिन्दूपथ, मूड़रा, पाली, खैराई, तोड़ाकाछी, हनौता सहित अनेक ग्रामों में ओलों और आंधी के साथ बारिश की सूचनाएं सामने आई हैं। मंत्री श्री सिंह के निर्देश पर मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह व एसडीएम श्री मनोज चौरसिया ने प्रभावित गांवों में किसानों से चर्चा करके किसानों को ढांढ़स बंधाया। मंगलवार की प्रातः मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह स्वयं पीड़ित किसानों से संवाद करने और क्षति का जायजा लेने विधानसभा सत्र को छोड़ कर क्षेत्र में पहुंच रहे हैं।
     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सोमवार की दोपहर ही विधानसभा परिसर में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी प्रभावित किसानों को पर्याप्त राहत देने के निर्देश जारी किए हैं


प्रभारी कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने किया ओला प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

प्रभारी कलेक्टर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक और अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने आज बीना विकासखंड के ओलावृष्टि प्रभावित विभिन्न ग्रामों का दौरा कर किसानों से चर्चा की। प्रभारी कलेक्टर श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने बताया कि गत दिवस बीना में भारी ओलावृष्टि हुई थी, जिसके मद्देनजर आज बीना के विभिन्न ग्रामों का अवलोकन किया। अधिकारियों ने ओला प्रभावित खेतों में जाकर फसलों को देखा साथ ही किसानों से भी चर्चा की। श्री शुक्ला ने बताया कि बीना विकासखंड के ग्राम रूसल्ला, लहटवास के ग्रामों में पहुंचकर प्रभावित फसलों को देखा एवं ग्रामवासियों से चर्चा की।
                   
              प्रभारी कलेक्टर श्री चंद्रशेखर शुक्ला के निर्देश पर जिले में हो रही लगातार ओलावृष्टि का राजस्व अधिकारियों द्वारा लगातार सर्वे किया जा रहा है।
      आज खुरई में ओलावृष्टि हुई, जिसका अनुविभागीय अधिकारी श्री मनोज चौरसिया, तहसीलदार श्री इसरार खान ने खुरई के गांवों में सिलापरी, शाब्दा, कोरासा, अचंवारा, कठेली, चांदपुर, भिलोन, नरोदा में ओलावृष्टि का जायजा लिया। वहीं रहली विधानसभा क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि का अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे ने विभिन्न ग्रामों में जाकर ओलावृष्टि का निरीक्षण किया एवं ग्रामवासियों से चर्चा की।       

पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने बर्बाद हुई फसलों का तत्काल सर्वे कराकर राहत राशि वितरण की उठाई मांग

बेमौसम हुई बरसात और ओलावृष्टि से नरयावली विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों ग्रामों के किसानों की गेहूं, चना, मसूर सहित बर्बाद हुई अन्य फसलों का तत्काल सर्वे किया जाकर प्रभावित किसानों को राहत राशि का वितरण की मांग मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने शासन - प्रशासन से की है। श्री चौधरी ने कहा कि नरयावली विधान सभा क्षेत्र के ग्राम रानीपुरा, खजुरिया, मोठी, बहेरिया साहनी, मसवासी बहेरिया, मसबासी खुर्द,

 सेमराहाट,बरखेरा खुमान,लुहारी, ढाना नरयावली,मुड़िया ढाना,खाकरोंन,बेलई, चांदबर, परसोरिया, भोहारी,डूंगासरा, पिपरिया करकट आदि अनेकों ग्रामों के किसानों की फसल ओलावृष्टि से पूरी तरह बर्बाद हो गई है उक्त बर्बाद हुई फसलों का तत्काल सर्वे किए जाकर प्रभावित किसानों को राहत राशि का वितरण किया जावे।       
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive