बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

महापौर ट्राफी 2023 नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य रंगारंग शुभारंभ

महापौर ट्राफी 2023 नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य  रंगारंग शुभारंभ

सागर,25 मार्च, 2023 . महापौर ट्राफी 2023 नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ सिटी स्टेडियम में फ्लड लाईटों में सांसद राजबहादुरसिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, कलेक्टर  दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, पार्षदों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में आतिषबाजी, घोड़े ,हाथी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैण्ड, मलखम्ब सहित अत्याधुनिक रंगबिरंगी लाईटों की रोषनी में किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के उपरांत ध्वजा रोहण के साथ किया गया।

कार्यक्रम के अतिथि सांसद श्री राजबहादुरसिंह ने कहा कि बहुत अच्छी और बहुत बड़ी शुरुआत सागर में की है हम सब लोग खेल से जुड़े व्यक्ति हैं और सागर में खेल की गतिविधियां कैसे बढे़ इसके लिए लंबे समय से हम सब लोग संघर्षरत रहे है। हमें याद है जिसके लिए अभी आदरणीय सुशील भाई साहब ने भी कहा इस जगह जहां पर हम सब लोग उपस्थित हैं पहले जब हम लोग यहां आते थे लेकिन यहां की कोई सुविधा नहीं थी यहां आयोजन करना पड़ता था तो पहले पूरी सफाई करना

 पड़ती थी, सागर में जैसे ही हमारी भाभी महापौर बनी तो उन्होने स्टेडियम को आधुनिक बनाने के लिए प्रयास शुरू किए और आज हमें खुशी है की एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम हम सब लोगों के बीच में है अब ग्राउंड अच्छा हो गया अब हम लोगों की नैतिक जवाबदारी है कि अच्छे स्तर के टूर्नामेंट हो और हमें खुशी है कि इसकी शुरुआत आज एक बहुत रंगारंग कार्यक्रम से हुई है। आप सब लोगों ने देखा कि हम सब लोगों ने जिस प्रकार से यहां पर आयोजन समिति के लोगों ने मेहनत करके एक बहुत अच्छा मनोरम दृश्य प्रस्तुत किया काफी मेहनत ऐसे कार्यक्रमों में लगती है मैं कार्यक्रम के संयोजक श्री रिषांक तिवारी एवं उनकी टीम को अपनी ओर से बधाई देता हूूॅ कि उन्हें अपनी कल्पना के अनुसार एक बहुत अच्छा मैच के पहले आयोजन किया जिसमें सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ आतिशबाजी भी थी, एक बैंड की धुन भी आप लोग के बीच में हुई मलखम्ब का प्रदर्शन भी हुआ। हम लोग काफी लंबे समय से खेल स्टेडियम के लिये प्रयासरत थे, स्मार्ट सिटी में खेल स्टेडियम का निर्माण शामिल नहीं था। लेकिन हम लोगों ने बैठक में प्रस्ताव रखा और उसे स्वीकृति प्राप्त हुई। जिस कारण आज अच्छा स्टेडियम सागर के लिये मिला है।



कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि माननीय नगरीय प्रशासन मंत्री के कुशल मार्गदर्शन में सागर में लगातार खेल सुविधाओं की वृद्धि हो रही है। इस सिटी स्टेडियम को तो आप सब देख ही रहे हैं। यहां का यह खूबसूरत क्रिकेट मैदान, इसके अलावा यहां पर इंडोर गेम्स, जिम की भी सुविधा है। इन सबसे सागर के खिलाड़ी, युवा अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे। आगे बढ़ सकेंगे। स्मार्ट सिटी के माध्यम से माननीय मंत्रीजी के निर्देश पर खेल परिसर में अत्याधुनिक हॉकी का मैदान बन चुका है।  सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक, बास्केटबाल के मैदान तैयार हो रहे हैं। शहर के युवा लगातार डिमांड कर रहे थे, उन्हें इस अत्याधुनिक स्टेडियम में, वह भी फ्लड लाइट में मैच खेलना है। इसीलिए यह टूर्नामेंट कराया जा रहा है। इसको लेकर खिलाड़ियों का उत्साह देखते ही बन रहा है। मैं सभी को प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं देती हूं।




  भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कार्यक्रम के आयोजन के लिये महौपार जी को बधाई देते हुये कहा कि पूर्व में हम लोग सांसद जी के माध्यम से मैच खेलने आये है, निष्चित रूप से आज जिस तरह से सागर विकास कर रहा है। चाहे खेल परिसर हो चाहे स्टेडियम हो ऐसा लगता है कि हम लोग भोपाल के इंदौर के स्टेडियम में खड़े है। उन्होने कहा कि जिस तरह से सागर नगर निगम काम कर रही है, कुछ दिनों में हम भोपाल और इंदौर के बराबर पहुॅच जायेंगे।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि सागर में खेलों की कांति लाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो माननीय भूपेंद्र भैया को जाता है। सांसद रहते हुए उन्होंने सागर में सांसद ट्रॉफी कराने की जो नींव रखी, वह आज भी जारी है। उनके विधानसभा क्षेत्र खुरई में होने वाली मंत्री ट्रॉफी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मैच देखने हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं। उन्होंने अत्याधुनिक सिटी स्टेडियम बनवाया है, जिसमें एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान का सपना जहां पूरा हुआ है। वहीं सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रैक की सुविधा भी मिलने जा रही है। उन्होने कहा कि माननीय मंत्री जी की प्ररेणा से ही महापौर क्रिकेट ट्रॉफी का यह आयोजन किया जा रहा है। कोई भी स्पर्धा हो, उसके माध्यम से प्रतिभागियों की छिपी हुई प्रतिभा सामने आती है, उन्हें मंच मिलता है, इसी उद्देश्य को लेकर और नगर के प्रतिभावान खिलाड़ियों की छिपी हुई प्रतिभा को मंच देने पहली बार ऐसा आयोजन किया जा रहा है, जिसमें शहर के सभी 48 वार्ड की टीमों की सहभागिता हो रही है। मुझे बताते हुए बेहद हर्ष हो रहा है कि इस टूर्नामेंट में महिलाओं की भी 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। खेल आयोजन से सागर की बेटिंया क्रिकेट के मैदान में भी अपना और अपने नगर का नाम जिला, राज्य से होते हुए देश भर में रोशन करेंगी। पुरुष एवं महिला वर्ग में शामिल सभी टीमों को मैं अपनी ओर से शुभकामनाएं देता हूं कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाते हुए बेहतर खेल प्रदर्शन करें।


स्वागत भाषण देते हुये कार्यक्रम के संयोजक श्री रिषांक तिवारी ने कहा कि इस बहुत ही खूबसूरत सिटी स्टेडियम में। जिसमें महापौर नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट-2023 का शुभारंभ होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट को करने की प्रेरणा देने वाले हम सबके मार्गदर्शक माननीय नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह एवं सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह जी एवं इस टूर्नामेंट की आयोजक महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी जी है। उन्होने कहा कि सागर नगर के इतिहास में पहली बार हो रही महापौर क्रिकेट नाइट टूर्नामेंट को लेकर महिला-पुरुष हर वर्ग में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। पुरुष वर्ग में 193 एंट्री आईं जिनमें से हमने लॉटरी के माध्यम से 64 टीमों को चुना है। इसमें भी यह व्यवस्था की गई कि हर वार्ड से एक-एक टीम की सहभागिता सुनिश्चित हुई। साथ ही बड़े ही गौरव और खुशी के साथ बताना चाहूंगा कि पहली बार किसी टूर्नामेंट में महिलाओं की 6 टीम हिस्सा ले रही हैं। इस उपलब्धि से महापौर क्रिकेट टूर्नामेंट की सार्थकता भी सिद्ध हो रही है कि हमारे शहर की बेटियां अब क्रिकेट में भी बड़ी संख्या में सहभागिता कर रही हैं। 


विजेताओं को लाखो के इनाम
सम्मानीय महापौरजी के निर्देश पर तय किया गया है कि महिला और पुरुष दोनों ही वर्ग के विजेता टीमों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपए दिए जाएंगे साथ ही उपविजेता टीमों को एक-एक लाख रुपए मिलेंगे।  प्लेयर आफ द टूनामेंट रहने वाले खिलाड़ी को ई-बाइक और ई-स्कूटी दी जाएगी। इसके साथ ही दर्शकों के उत्साह के लिए बाउंड्रीवाल के बाहर दोनों हाथ से बाहर दोनों हाथ से कैच पकड़ने पर 100 रुपए और एक हाथ से कैच पकड़ने पर 300 रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा। सभी टीमों के खिलाड़ियों को ड्रेस भी महापौर  की तरफ से दी जा रही है। प्रत्येक मैच में ट्रॉफी, मिलेट्स के पैकेट सहित टूर्नामेंट में अन्य कई उपहार भी दिए जाएंगे पहली बार हमने पिंक स्टेज भी बनाई है, जिसमें सिर्फ महिला दर्शक ही बैठेंगी। टूर्नामेंट के शुभारंभ अवसर पर पत्रकार एकादष एवं महापौर एकादश का मैच खेला गया।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive