बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सीएम शिवराज पहुंचे ओला प्रभावित क्षेत्रों में , अनेक घोषणाएं की▪️सागर जिले के बीना के की किसानों से चर्चा, फसलों को देखा▪️प्रभावित किसान परिवारों की बेटी की शादी भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कराएंगे: फसलों का सर्वे होगा, कर्ज वसूली स्थगित : देखे वीडियो

सीएम शिवराज पहुंचे ओला प्रभावित क्षेत्रों में  , अनेक घोषणाएं की

▪️सागर जिले के बीना के की  किसानों से चर्चा, फसलों को देखा

▪️प्रभावित किसान परिवारों की बेटी की शादी भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कराएंगे: फसलों का सर्वे होगा, कर्ज वसूली स्थगित

तीनबत्ती न्यूज
सागर, 21 मार्च 2023,।

पिछले कुछ दिनों से बेमौसम बारिश और ओला की मार से  फसले बुरी तरह से चौपट हुई है। किसानों की खेत में खड़ी फसल नष्ट हो गई। सीएम शिवराज सिंह आज  हेलीकाप्टर से ओला प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने सागर और विदिशा जिले के गांवों में पहुंचे। इस दौरान सीएम ने खेत में तबाह फसलों को देखा वही किसानों से चर्चा भी की। इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह  ने राहत संबंधी  कई बड़े ऐलान भी किए। सीएम ने अनेक किसानों और महिलाओ से चर्चा कर ढाडस बंधाया।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओलावृष्टि और असमय बारिश से फसलों के 50 प्रतिशत से अधिक  के नुकसान पर किसानों को प्रति हेक्टेयर अब 32 हजार रुपए की राहत राशि दी जाएगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल बीमा की राशि अलग से दी जाएगी।उन्होंने उद्यानकी फसलों को भी सर्वे में शामिल करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।श्री चौहान ने कहा कि किसान चिंता नही करे,परेशान न हो,चिंता के लिए मैं मुख्यमंत्री हूं और  किसान बहिन और भाईयो को सभी तरह के संकट से बाहर निकाल कर ले जाऊंगा।






कर्ज वसूली स्थगित

सीएम ने कहा कि जिन  किसानों  की फसलों को  नुकसान हुआ है, उनकी कर्ज वसूली स्थगित की जाएगी। उनके  कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी और अगली फसल के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर उन्हें कर्ज दिलाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए तारीख भी बड़ाई जाएगी।




प्रभावित किसान परिवारों की बेटी की शादी भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कराएंगे: CM


सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि  आपदा से प्रभावित किसान परिवारों की बेटी की शादी भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कराई जाएगी। हमने तय किया है कि 50 प्रतिशत से अधिक फसलों के नुकसान पर ₹32,000 प्रति हेक्टेयर राहत राशि दी जाएगी। फसल बीमा योजना का क्लेम अलग से दिलवाया जाएगा।फसलों के अलावा पशु हानि, मकानों की क्षति पर भी सहायता राशि दी जाएगी।




फसलों का सर्वे होगा, तीन विभाग करेंगे मिलकर


सीएम ने कहा कि गेहूं, सरसों, धनिया, चना, मसूर सहित हार्टिकल्चर फसलों का सर्वे किया जाएगा।   तीन विभाग राजस्व, पंचायत और कृषि विभाग के कर्मचारी मिलकर सर्वे करेंगे। हमारे जनप्रतिनिधि भी साथ में रहेंगे। 
सर्वे के बाद सूची पंचायत भवन में चस्पा की जाएगी,यदि किसी को आपत्ति होगी तो उसका निराकरण किया जाएगा
उन्होंने कहा कि मैं ओला प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहा हूं।  मैंने पहले ही फसलों के सर्वे के निर्देश सभी जिलों को दे दिए थे। 






इस मौके पर  बीजेपी जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, जिला पंचायत अध्यक्ष हीरासिंह राजपूत, बीना विधायक महेश राय , पूर्व एमएलए विनोद पंथी, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, आईजी श्री प्रमोद वर्मा,कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक , नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी. सी. शर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी और  स्थानीय किसान मौजूद थे।

 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive