बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

ओलावृष्टि से सौ प्रतिशत फसलें तबाह, सरकार पीड़ित किसानों की भरपाई करेगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह

ओलावृष्टि से सौ प्रतिशत फसलें तबाह, सरकार पीड़ित किसानों की भरपाई करेगी : मंत्री  भूपेंद्र सिंह
 
तीनबत्ती न्यूज

सागर 21 मार्च 2023 ।ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुसार जिन किसानों का 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है उन सभी को 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के मान से राहत राशि दी जाएगी। मवेशियों, मकानों की क्षति का भी सर्वे होगा। किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी और सभी प्रभावित किसानों के परिवारों की बेटियों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 55 हजार रुपए दिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। यह घोषणा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई विकासखंड के ओलावृष्टि प्रभावित ग्रामों में किसानों को संबोधित करते हुए की है। मंत्री श्री सिंह ने विधानसभा सत्र छोड़कर आज 13 ओलावृष्टि से प्रभावित ग्रामों का दौरा किया और दिन भर दुखी किसानों के बीच गुजारा।




      मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि खुरई विकासखंड के 41 ग्रामों में ओलावृष्टि से किसानों की पकी हुई फसलें पूरी तरह नष्ट हो गई हैं। अन्य बहुत से गांवों में अतिवृष्टि से फसलों को भारी क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि पीड़ित किसानों और उनके परिवारों को बिलखते हुए देख कर मन भारी हो गया। अपने पूरे जीवन में ओलों से इतनी क्षति नहीं देखी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि हरेक गांव के किसानों ने ओलों से भरे खेत खलिहानों के वीडियो दिखाए और बताया कि एक डेढ़ फुट ऊंचाई तक खेत ओलों से पट गये। तेज हवाओं से फसलें बैठ गईं, दाने गिर गये, बालियां उड़ गई हैं।




       मंत्री श्री सिंह को गांवों के बीच सड़कों के किनारे खड़े किसानों के सैकड़ों जत्थों ने पालीथिनों में भरे ओले, नष्ट हुई गेंहू, चना, अल्सी आदि की फसलें दिखाईं। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह अधिकारियों के साथ दर्जनों खेतों में उतरे और फसलों की बालियां उठा कर जायजा लिया। मंत्री श्री सिंह ने किसानों के सामने पूरे शासकीय अमले को निर्देश दिए कि बर्बादी के इस मंजर को आप ध्यान से देख लें। यह सौ प्रतिशत नुकसान है। हमें किसानों की राहत राशि के अलावा फसल काटने वाले मजदूरों और मवेशियों के भूसे तक की चिंता करना होगी। सर्वे में कोई विलंब, गड़बड़ी या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इन दुखी किसानों को प्रशासन की ओर से कोई परेशानी हो यह सहन नहीं किया जाएगा।


     मंत्री श्री सिंह ने किसानों को ढांढ़स बंधाया और कहा कि प्रकृति के आगे किसी का बस नहीं चलता। आपने बड़ी मेहनत से शानदार फसल तैयार की थीं। इसके एक एक रूपए की भरपाई हमारी सरकार करेगी। राहत राशि के अलावा फसल बीमा का पैसा और शून्य ब्याज दर पर कर्ज भी सरकार दिलाएगी। पीड़ित किसानों के बैंकों के कर्ज भुगतान और बिजली बिलों की समस्या भी हमारे संज्ञान में है जिस पर भी आगे विचार किया जाएगा।




      मंत्री श्री सिंह आज कुल 13 ग्रामों तक पहुंचे। इनमें कठेली, शब्दा, सिलापरी, खड़ाखेड़ी, झारई, भूसा, बिलैया, ऐचनवारा, करैया गूजर, भीलोन, कोकलवारा, नरोदा, महूना कायस्थ, मड़िया हिन्दुपत ग्राम शामिल हैं। आसपास के कई ग्रामों के प्रभावित भी इन गांवों में पहुंचे और मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को अपनी व्यथा सुनाई। भीलोन के मंदिर प्रांगण की सीढ़ियों को मंच बना कर मंत्री श्री सिंह ने वहां एकत्रित पीड़ित किसानों की सभा संबोधित की। उन्होंने यहां कहा कि मुझ पर और  सरकार पर आप विश्वास रखें। आपके एक-एक परिवार की समस्या मेरी है और मैं आपके बीच पहुंच कर आपका दुख दर्द दूर करूंगा। जब तक मैं हूं आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।


    ओलावृष्टि प्रभावित ग्रामों के दौरे में एसडीएम मनोज चौरसिया, तहसीलदार इसरार अहमद, जनपद सीईओ मीना कश्यप, बिजली विभाग के इंजीनियर, कृषि विभाग के एसडीओ, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डा. नीना गिडियन, सीएमएचओ डॉ. ममता तिमोरे, आर आई, पटवारी और बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive