बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

राहतगढ़ : मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह : 409 जोड़ों को नव दांपत्य जीवन में कराया प्रवेश मंत्री गोविंद राजपूत ने

राहतगढ़ : मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह : 409 जोड़ों को नव दांपत्य जीवन में कराया प्रवेश मंत्री गोविंद राजपूत ने


सागर, 03 मई 2023 :  राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने परिवार के संग उपस्थित होकर 409 जोड़ों को नव दांपत्य जीवन में प्रवेश कराया। इस अवसर पर इन्द्रदेव ने भी प्रसन्न होकर अमृत वर्षा की। वही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित मुख्यमंत्री निवास से संभी नवदंपतियों को वर्चुअली आशीर्वाद प्रदान किया।
      इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, श्री गुलाब सिंह राजपूत, श्री विनोद कपूर, श्री गोविंद सिंह बटवायदा, श्री नीरज शर्मा, श्री पप्पू, श्री अमित राय, श्रीमती मीना आदिवासी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी. सी. शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री अशोक सेन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.के. प्रजापति, तहसीलदार श्री राहुल गौड़, सीएमओ श्री आर.सी. अहिरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं सभी नव दंपत्ति के घराती -बराती शामिल थे।


      मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह के अवसर पर मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों के सम्मान में अनेक योजनाएं प्रारंभ की हैं। परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह भी शामिल है । उन्होंने कहा कि पहले बेटियों की शादी करने में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता था और परिवार चिंतित रहता था, किंतु मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने परिवारजनों की चिंता को देखते हुए न केवल कन्यादान समारोह में राशि बढ़ाने का कार्य किया बल्कि अब सीधे बेटियों के खाते या उनके नाम पर 49000 रू. का चेक देने का कार्य कर रहे हैं। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि 6000 रू. की राशि समारोह के अन्यकार्यो में खर्च होती है।
      राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि आज आप सभी का नया घर स्थापित हो रहा है। उनकी खुशी में इंद्रदेव भी प्रसन्न हो गए हैं और अपनी खुशी को जाहिर कर आशीर्वाद के स्वरूप अमृत वर्षा कर रहे हैं ।


     मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि इस समारोह के पूर्व मैंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया था कि विधानसभा क्षेत्र की समस्त ग्रामों में जाकर सूचित करें कि यदि किसी बेटा-बेटी की शादी होना है तो वे मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह में आकर अपनी शादी करें। इसी का फल है कि आज राहतगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में 409 युवक-युवतियों ने दांपत्य में प्रवेश किया हैं। उन्होंने कहा कि अब हमारी बेटियां 49000 रू. की राशि से अपनी मर्जी एवं पसंद का सामान खरीद सकेंगी। उन्होंने कहा कि आज मेरा परिवार आपके नवदांपत्य जीवन में आशीर्वाद देने के लिए उपस्थित हुआ है। उन्होंने कहा कि आज मेरी धर्मपत्नी एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता राजपूत द्वारा अपने स्वयं की राशि से आपको साड़ी एवं सुहागन सामग्री भेंट कर रही हैं।
      मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर विकासखंड में 21 मई से 23 मई तक एक बड़ा धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हो रहा है, जिसमें बागेश्वर धाम के पंडित श्री धीरेंद्र प्रसाद शास्त्री अपना दरबार लगाकर धर्म सभा करेंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार राहतगढ़ विकासखंड में जून माह में एक बहुत बड़ा मेला आपके मनोरंजन के लिए लगाया जाएगा, जिसका लाभ आप सभी लें।
    इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने समस्त नव दंपतियों को बधाई देते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मुझे इतनी बेटियों की शादी में शामिल होने का अवसर एक ही स्थान पर मिला है। उन्होंने कहा कि सभी बेटा-बेटी खुश रहें और आनंद से अपना जीवन व्यतीत करें, यही मेरी कामना है। पूर्व जनपद अध्यक्ष श्री गुलाब सिंह राजपूत ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए।


समारोह में घरातियो-बारातियों का स्वागत स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ किया गया
       मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह के अवसर पर बराती-घराती एवं नव दंपतियों का स्वागत स्थानीय बुंदेलखंडी व्यंजनों के साथ किया गया। जिसकी प्रशंसा सभी बरातियों ने की। मंत्री श्री राजपूत ने साधन विहीन नव दंपतियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए वाहन भी उपलब्ध कराएं। इस शुभ अवसर पर मंच के माध्यम से बुंदेलखंडी गीतों का मंचन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री राजकुमार कपूर ने किया, जबकि आभार जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रजापति ने माना।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive