बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में 11 मई को आयोजित सामूहिक विवाह आयोजन की समीक्षा बैठक ली

मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने खुरई में 11 मई को आयोजित सामूहिक विवाह आयोजन की समीक्षा बैठक ली

खुरई। सभी अधिकारी कर्मचारी और जनप्रतिनिधि यह मान कर विवाह समारोह में काम करें कि हम वधू पक्ष से हैं और अपनी बेटी की शादी समारोह के भाव से बारातों का स्वागत सम्मान करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान वर्चुअली जुड़ कर वरवधुओं को आशीर्वाद प्रदान करेंगे जो पंडाल में लगीं एलईडी पर लाइव देखा जा सकेगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने 11 मई को खुरई में आयोजित मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह आयोजन के पूर्व समीक्षा बैठक में यह बात कही है। इस समारोह में लगभग 650 विवाह संपन्न होना है।

समीक्षा बैठक में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य और एस पी श्री अभिषेक तिवारी के समक्ष एसडीएम खुरई मनोज चौरसिया ने सामूहिक विवाह समारोह के लिए की जा रहीं व्यवस्थाओं और कार्यविभाजन का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। प्रतिवेदन में बताया गया कि खुरई स्थित माडल स्कूल परिसर में यह आयोजन किया जा रहा है जहां वर वधु को ठहराने के लिए दो हास्टल व एक स्कूल उपलब्ध कराया गया है। विवाह हेतु 600 से अधिक बेटियों का पंजीयन हो चुका है। तीन अलग चक्रों में ये विवाह कार्यक्रम संपन्न होंगे। खुरई, मालथौन, बरोदिया, बांदरी नगर निकायों के नाम से गेट बनाए जा रहे हैं जहां बने चार काऊंटरों पर रजिस्ट्रेशन सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। एक कंट्रोल रूम,एक अस्थाई चिकित्सा केंद्र, दस हजार से अधिक भोजन पैकेट, पेयजल के टोंटी युक्त टैंकर, कैंपर बाटल्स, घड़े पंडाल में समान दूरी पर कई स्थानों पर रखे जाएंगे, वेदी व मंच निर्माण हेतु प्रभारी बनाए गए हैं। खाम, आम के पत्तों व पंडितों हेतु जिम्मेदारी दी गई हैं। विवाह स्थल पर टायलेट, पानी के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। 

एसडीएम श्री चौरसिया ने बताया कि वर वधु पक्षों के लिए भोजन के लिए आवश्यकतानुसार अग्रिम टोकन आवंटित होंगे। भोजन पर्याप्त होगा जिसकी शुद्धता की जांच की जाएगी। पिछले आयोजन की तरह छांछ वितरण का स्टाल भी होगा। दस हजार से अधिक लोगों के समारोह स्थल पर जुटने का अनुमान लगाया गया है। इनके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सौ कोटवारों की तैनाती की गई है। सफाई व्यवस्था, शौचालयों के पर्याप्त इंतजाम होंगे। विद्युत व्यवस्था में फाल्ट आदि से बाधा न आए इसके लिए बिजली विभाग का महकमा उपलब्ध रहेगा साथ ही बैकअप जेनरेटरों की व्यवस्था की गई है। श्री चौरसिया ने बताया कि पांच बैंड पार्टियां, फूलों की सज्जा, सांस्कृतिक कार्यक्रम के दलों की व्यवस्था की गई है। पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। 

अपने मार्गदर्शन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बेटियों के विवाह और कन्यादान से बड़ा पुण्य दूसरा नहीं है। इस भाव से हम सभी काम करें कि अपने परिवार की बेटी की शादी है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था में आसानी इसलिए होगी क्योंकि इस बार वधू को सामान की जगह सीधे 49 हजार का चेक दिया जाना है ताकि नवदंपत्ति अपनी सुविधा और पसंद से सामग्री खरीद सकें। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी वे स्वयं एक अहिरवार समाज की बेटी का कन्यादान कर पैर पखारने का पुण्य अर्जित करेंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करके उन्हें भी जिम्मेदारी से जोड़ें। जनप्रतिनिधियों, भाजपा कार्यकर्ताओं व गणमान्य नागरिकों से मंत्री श्री सिंह ने आग्रह किया कि वे भी इस समारोह में आगे आकर बेटियों का कन्यादान करें और चाहें तो अपनी ओर से वर-वधू को उपहार भेंट करें और अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं व महिला अधिकारी, कर्मचारियों से उन्होंने आग्रह किया कि वे सभी बारातों के द्वारचार, अगवानी जैसी भूमिका निभाएं। 

मंत्री श्री सिंह ने सुझाव दिया कि पंडाल की जगह वाटरप्रूफ डोम लगाया जाए। परिसर में चाय, नाश्ता, पान आदि की अस्थाई दूकानें लगवाएं जिनसे किराया आदि नहीं लिया जाए। नगरपालिका अपनी ओर से निःशुल्क चाय काफी के स्टाल लगवाए जाएं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जहां वर-वधू को कक्ष आवंटित हो रहे हैं वहां साफ सफाई, टायलेट और पर्याप्त पानी की व्यवस्था जिम्मेदारी के साथ सुनिश्चित की जाना चाहिए। 

समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री आर्य व एसपी श्री अभिषेक तिवारी ने अपने दिशा निर्देश देकर व्यवस्थाओं को फुलप्रूफ बनाए जाने को कहा। एसपी श्री तिवारी ने अतिरिक्त बल की व्यवस्था की जानकारी दी। समीक्षा बैठक में एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, नगर पालिका अध्यक्ष नन्ही बाई अहिरवार, क्षेत्र की चारों नगर परिषदों के सीएमओ दुर्गेश सिंह ठाकुर, राजेश मेहतेले, संजय संमुद्रे, संजय श्रीवास्तव, एसडीएम मालथौन रोहित बम्होरे, जनपद अध्यक्ष जमनाप्रसाद अहिरवार, जनपद सीईओ मीना कश्यप, बीएमओ शेखर श्रीवास्तव, टीआई सतीष सिंह, सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।


7 मई को पिठोरिया व मालथौन में भाजपा के ‘‘बूथ विजय संकल्प अभियान’’ का शुभारंभ



खुरई। भारतीय जनता पार्टी, मध्यप्रदेश द्वारा दिनांक 04 मई से 14 मई 2023 तक बूथ विजय संकल्प अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत 10-12 बूथ के एक क्लस्टर पर यह कार्यक्रम किया जावेगा। दो शक्तिकेन्द्रों को मिलाकर एक क्लस्टर बनाया गया है। खुरई विधानसभा क्षेत्र में ऐसे ‘‘25 क्लस्टर’’ बनाये गये हैं। जिनपर भाजपा द्वारा अपेक्षित ‘‘बूथ विजय संकल्प अभियान’’ के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।_

     पहला शिविर 7 मई को प्रातः 11 बजे पिठौरिया के भरका बब्बा मैदान में तथा दूसरा शिविर मंत्री कार्यालय मालथौन में दोपहर 2 बजे आयोजित हो रहा है। इसी तरह 9 मई धनोरा क्लस्टर का शिविर प्रातः 11 बजे पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर, मुड़िया में एवं महावीर वार्ड क्लस्टर का शिविर दोपहर 2.30 बजे उत्सव गार्डन खुरई में रखा गया है। 

     खुरई भाजपा के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार खुरई विधानसभा क्षेत्र के भाजपा बांदरी मण्डल में 06 क्लस्टर (बांदरी, अटाटीला, पिठौरिया, पाली, सागौनी एवं रजवांस), भाजपा मालथौन मण्डल में 07 क्लस्टर (दुगाहाकलां, परसोन, रामछायरी, बेसरा, बीकोरकलां, मालथौन एवं बरोदियाकलां), भाजपा खुरई ग्रामीण मण्डल में 07 क्लस्टर (धांगर, निर्तला, मुकारमपुर, बरोदियानौनागिर, सिलौधा, गढौलाजागीर व धनौरा) और भाजपा खुरई नगर मण्डल में कुल 05 क्लस्टर बनाये गये हैं। 

     इस अभियान के अन्तर्गत क्षेत्रीय विधायक व मंत्री भूपेन्द्र भैया के मार्गदर्शन में बांदरी मण्डल के पिठौरिया क्लस्टर के 12 बूथों का प्रथम शिविर दिनांक 7 मई को पिठौरिया में प्रातः 11 बजे तथा मालथौन मण्डल के मालथौन क्लस्टर (14 बूथ) का प्रथम शिविर दिनांक 07 मई को मंत्री कार्यालय मालथौन में दोपहर 2 बजे आयोजित हो रहा है। ज्ञात हो कि शिविर उपरांत विभिन्न आयु वर्गों के लिए अलग-अलग खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करने हेतु भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश द्वारा विस्तृत प्रपत्र जारी किया गया है। 

     अन्य क्लस्टरों पर भी इसी तरह शामिल बूथों के शिविर आगामी दिवसों में क्रमशः आयोजित होंगे। मंत्री भूपेन्द्र भैया ने इन शिविरों में आमंत्रित बूथों के कार्यकर्ताओं को ही शामिल होने की अपील की है। अन्य बूथों के कार्यकर्ता अपने क्लस्टर के शिविरों में शामिल होंगे। शिविरों  में भाजपा की 11 सदस्यीय बूथ समिति, शक्तिकेन्द्र टोली, पन्ना प्रमुख तथा शामिल बूथों के पूर्व व वर्तमान जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी व विभिन्न मोर्चो के बूथ प्रमुखों की उपस्थिति अपेक्षित हैं।


मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मोनू पटेल के दुखद निधन पर उनके घर पहुंचकर आत्मीय संवेदनाएं प्रकट कीं
 शनिवार को प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने विधायक श्री जालम सिंह के गोटेगांव स्थित निवास पर पहुंच कर स्व मोनू पटेल को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। स्व. मणिनागेन्द्र सिंह पटेल (मोनू) केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता श्री प्रह्लाद पटेल जी के भतीजे और विधायक श्री जालम सिंह पटेल के सुपुत्र थे। 

     मंत्री श्री भूपेन्द सिंह ने शोक संतृप्त परिवार के प्रति अपनी आत्मीय संवेदनाएं प्रकट कीं। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की है कि वे दुखीः परिवार को इस गहन पीड़ा को सहन करने की सामर्थ्य प्रदान करें।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive