बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मन की बात के सौ वें एपिसोड पर आयोजित समारोह : ,▪️बांदरी प्रदेश का सबसे तेज गति से विकसित होने वाला कस्बा बनाः मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह


मन की बात के सौ वें एपिसोड पर आयोजित समारोह : 
,▪️बांदरी प्रदेश का सबसे तेज गति से विकसित होने वाला कस्बा बनाः मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह



बांदरी,30 अप्रैल ,2023 । प्रदेश में सबसे तेज गति से विकास करने वाला कस्बा बांदरी है। ढाई साल में यह कस्बा ग्राम पंचायत से नगर परिषद और तहसील मुख्यालय बन गया है। जिस कस्बे में पांच साल में एक करोड़ का बजट आता था वहां दो साल में 350 करोड़ से अधिक के विकास कार्य संचालित हुए हैं। यह तथ्य नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ’मन की बात’ कार्यक्रम के सौ वें एपिसोड के प्रसारण के लिए आयोजित समारोह में रखे। मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर बांदरी में एक करोड़ की लागत से निर्मित शापिंग कांप्लेक्स का लोकार्पण किया और 970 और पीएम आवासों की स्वीकृति दी।

समारोह स्थल पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी जिस पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने स्थानीय जन समुदाय के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी की मन की बात का सौवां एपिसोड देखा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ’मन की बात’ कार्यक्रम के प्रत्येक अंक से उन्हें सेवा हेतु समर्पित जीवन और बिना थके विकास के लिए निरंतर परिश्रम करते रहने की प्रेरणा व ऊर्जा मिलती है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुझे खुरई विधानसभा क्षेत्र में भगवान की कृपा से भेजा गया, आप सभी ने चुना और इस तरह मुझे आप सभी की सेवा करने का सौभाग्य मिला।


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 70 साल यहां कांग्रेस की गपबाजी चलती रही विकास नहीं हुआ। मुझे सात साल का समय खुरई विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मिला है जिसके सकारात्मक परिणाम सभी को प्रत्यक्ष दिखाई दे रहे हैं। यदि 10 वर्ष और मुझे यहां सेवा का अवसर मिला तो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि खुरई विधानसभा क्षेत्र को विकास के क्षेत्र में देश की नंबर एक विधानसभा क्षेत्र बना दूंगा। उन्होंने कहा कि खुरई क्षेत्र में विकास की प्रामाणिकता का जिक्र कांग्रेस की सभा में कांग्रेसी नेताओं तक को करना पड़ रहा है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा बांदरी में विकास कार्यों के लिए सरकारी भूमि ही उपलब्ध नहीं थी। उन्होंने वन विभाग से लगभग 25 एकड़ भूमि विकास कार्यों के लिए दिलाई। गृहमंत्री रहते हुए बांदरी में कालेज बनवाने के लिए बांदरी थाने से जमीन दिलाई मंत्री श्री सिंह ने कहा कि फारेस्ट और पुलिस विभागों से इतनी भूमि लेने वाला प्रदेश में एकमात्र नगर बांदरी है, यह कार्य जटिल होता है इसलिए अन्यत्र ऐसे उदाहरण नहीं मिलते।


उन्होंने बताया कि ढाई साल में बांदरी नगर परिषद में लगभग 6000 पीएम आवास महाविद्यालय, सीएम राइज स्कूल, बसस्टैंड, जिम, लाइब्रेरी, सीसी व डामर रोड, सामुदायिक भवन, यहां के कई वार्डों में तालाबों के निर्माण, नाला निर्माण, हाईमास्ट लाइटों की प्रकाश व्यवस्था जैसे विकास कार्यों के माध्यम से समृद्ध बांदरी नगर की व्यवस्थित रूपरेखा बनाई गई है। 42 करोड़ की लागत से घर घर नल योजना का शुद्ध पेयजल पहुंचाने के कार्य की टेंडर होकर शीघ्र शुरुआत होने वाली है। इस तरह सभी विकास कार्यों में लगभग 350 करोड़ से अधिक राशि ने बांदरी नगर के सभी नागरिकों, विभिन्न व्यवसायों के व्यापारियों, मजदूरों को लाभ पहुंचाया है। लाड़ली बहना योजना व किसान सम्मान निधि, मुफ्त अनाज योजना, निःशुल्क इलाज की आयुष्मान योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, संबल व प्रसूति योजनाएं, पढ़ाई में कई तरह से आर्थिक सहायता जैसे विभिन्न स्रोतों से महिलाओं और उनके परिवारों का आर्थिक सशक्तिकरण हो रहा है जिससे नगर की अर्थव्यवस्था भी प्रवाहमान बनी रहती है। मंत्री श्री सिंह ने बेटियों के विवाह हेतु इच्छुक हितग्राहियों से 11 मई के पूर्व रजिस्ट्रेशन कराने का आग्रह करते हुए बताया कि खुरई में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह आयोजन में पंडाल, भोजन, बाजे, पंडित जी आदि सभी इंतजाम हमारी तरफ से होंगे। सामग्री के स्थान पर बेटी के नाम 55 हजार रुपए का चेक प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम में नंदराम घोषी, उमेश राय, सनत साहू, राजू मोरे ठाकुर, नरेश जैन, हरिराम पाल, महेन्द्र सिंह, राजा बनेरिया, रामकिशन अहिरवार, निजाम सिंह ठाकुर, निरंजन सिंह, लक्ष्मी लोधी, शारदा लोधी, अनिता ताम्रकार, मुकेश जैन, दम्मू पंडा, विनोद गुरू, पप्पू मुकद्दम, श्रीमती सुधा विश्वनाथ, रोशन सिंह, चंद्रिका प्रसाद पाराशर, महेश पाराशर, दिलीप सिंह, डी.आर. रोहित, सुरेन्द्र सिंह, पप्पू सिंह, कुलदीप राय, लोकेन्द्र सिंह, बंटी राजपूत, रामकिशन अहिरवार, मोहन अहिरवार, अभय सिंह, राजेश राय, रमेश अहिरवार, सनत रोहित, रफीक खान, जितेन्द्र अहिरवार, उपस्थित रहे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive