बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर जिले में 75.53 फीसदी मतदान :सर्वाधिक रहली और सबसे कम सागर सीट पर▪️तीन मंत्रियों सहित आठ विधायको का भाग्य ईवीएम में कैद▪️वोटिंग को लेकर महिलाओं, बुजुर्गो और युवा वोटर में भी रहा उत्साह

सागर जिले में  75.53 फीसदी मतदान :सर्वाधिक रहली और सबसे कम सागर सीट पर
▪️तीन मंत्रियों सहित आठ विधायको का भाग्य ईवीएम में कैद

▪️वोटिंग को लेकर महिलाओं, बुजुर्गो और युवा वोटर में भी रहा उत्साह

तीनबत्ती न्यूज : 17 नवंबर ,2023
सागर :  सागर जिले के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 75.53 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान दिवस पर जिले के 2118 मतदान केन्द्रों पर 77.7 प्रतिशत पुरूष, 73.1 प्रतिशत  महिला एवं 2 अन्य मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सागर जिले के कुल 17 लाख 82 हजार 725 मतदाताओं में से 13 लाख 46 हजार 405 मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें से 7,28,197 पुरूष,  6,18,206 महिला तथा 2 अन्य मतदाताओं ने लोकतंत्र के महायज्ञ में अपने वोट की आहुति दी। ये चुनाव तीन मंत्रियों गोपाल भार्गव,भूपेंद्र सिंह और गोविंद राजपूत 5 विधायक सहित 97 उम्मीदवारों का भाग्य  ईवीएम में कैद हो गया। 3 दिसंबर को गिनती होगी। सर्वाधिक मतदान का प्रतिशत रहली सीट पर और सबसे कम सागर सीट पर रहा।

वोटर्स में देखने मिला उत्साह 
सागर जिले की आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आज हुए मतदान को लेकर महिलाओं, पहली बार के युवा वोटर और बुजुर्गो में भारी उत्साह देखा गया। ये सभी सुबह से ही मतदान केन्द्र पहुंच रहे थे। महिलाएं जहां गु्रप में पहुंची तो बुजुर्गो ने अपने परिवार के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर लोकतंत्र के महायज्ञ में अपने वोट की आहुति दी।

शुक्रवारी के दरमियान मस्जिद की निवासी 80 वर्षीय खातून बी ने कृष्णगंज वार्ड स्थित मतदान केन्द्र -54 में मतदान कर कहा कि उन्होंने शहर के विकास के लिए वोट दिया है। चलने फिरने से लाचार तिलकगंज के 80 वर्ष ताराचंद ने कटरा स्थित पदमाकर स्कूल स्थित मतदान केन्द्र में मतदान किया। रामपुरा वार्ड के मतदान केन्द्र क्रमांक 85 में मतदान के लिए पहुंचे 85 साल के विमल चंद जैन ने कहा कि उन्होंने देश की तरक्की के लिए मतदान किया है।


रामपुरा वार्ड बड़ा बाजार की 85 वर्षीय ताराबाई जैन ने मोतीलाल नेहरू स्कूल स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 84  में वोट डाला। मतदान के बाद अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि उन्होंने सागर के विकास के लिए अपना वोट दिया है। इसी केन्द्र में मतदान के लिए आई 90 वर्ष की हीराबाई ने संकल्प लिया था कि आज जब तक वे मतदान नहीं करेंगी, तब तक पैरों में चप्पल नहीं पहनेंगी। वे घर से ही नंगे पांव मतदान केन्द्र तक आई थी। एमएलबी गर्ल्स हॉयर सेकेण्डरी स्कूल गोपलगंज स्थित मतदान केन्द्र में वोट डालने आए 84 वर्षीय एड. कृष्णकांत सिलाकारी ने कहा कि लोकतंत्र के इस महायज्ञ में हर व्यक्ति को वोट डालना चाहिए। वे पचास साल से नियमित मतदान कर रहे है। 87 वर्षीय लालजी भाई अग्रवाल वॉकर के सहारे मतदान केन्द्र क्रमांक 224 में मतदान के लिए पहुंचे थे। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि देशहित में प्रत्येक वोटर को मतदान करना जरूरी है।  

वोट डारवे आई हूं तो वोट ही डालूंगी

रहली के खमरिया वार्ड की 85 वषीर्य बुजुर्ग महिला नब्बो बाई से जब यह पूछा गया कि मतदान केन्द्र में काय के लाने आई हा,े तो उनका जबाव था वोट डारवे आई हूं, तो वोट ही डालूंगी न। उन्होंने बताया कि 1960 के बाद के लगातार वोट डाल रही है।

पहली बार के युवा मतदाता


तिली मार्ग निवासी समृध्दि नेमा ने पहली बार वोट डाला। मतदान के बाद समृध्दि ने कहा कि मैंने पहली बार वोट डालकर अपने मताधिकार का उपयोग किया है। अन्य सभी युवाओं से भी उन्होंने अपील की कि वे घरों से निकलकर अपने

 मताधिकार का उपयोग करें। शुक्रवारी निवासी बी.ए. उत्तीर्ण दीक्षा पटेल ने पहली बार शनिश्चरी कृष्णगंज वार्ड के मतदान केन्द्र क्रमांक 54 पर मतदान किया। मतदान के बाद कहा कि मुझे पहली बार वोट का अधिकार मिलने से खुशी हुई। मैंने अपना वोट सागर के विकास के लिए दिया है। शनिश्चरी लाजपत पुरा वार्ड की ग्रेज्युएट आकृति जैन भी पहली बार वोट देकर उत्साहित है। पदमाकर स्कूल में बने मतदान केन्द्र में उन्होने अपना वोटर सागर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए दिया है। इसी वार्ड के सुमैया कुरैशी ने भी पहली बार वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए मतदान किया है। इदौर में रहकर यू.पी.एस.सी. की तैयारी कर रही आकृति जैन के अनुसार पहली बार मतदान से वे बहुत खुश है। काफी बेहतर महसूस कर रही है। उनकी इच्छा है कि सागर विकास का हो, देश आगे बढे़।  

यू.पी.एस.सी. की तैयारी कर रही तौशीन भी कटरा में रहती है। वोट देकर उत्साहित दिख रही तौशीन यह देखना चाहती है कि उनका एक वोट कितना अहमियत रखता है। उनका यह भी कहना है कि युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार के अवसर बढे़, इसके लिए उन्होंने मतदान किया है।
रामपुरा वार्ड के 20 वर्षीय आदित्य जैन ने शा. मोतीलाल नेहरू स्कूल में स्थित मतदान केन्द्र में मतदान कर कहा कि उन्होंने जनसेवा, विकास को दृष्टिगत रखते हुए मतदान किया है। शहर की सफाई हो, बीमारियां न फैले, स्वच्छता बनी रहे, यही सोचकर मतदान किया है।

तीन पीढ़ी ने किया मतदान
प्रसिद्ध योगाचार्य और 88 वर्षीय विष्णु आर्य ने पलोटनगंज स्कूलमे मतदान किया । उनके परिवार की दूसरी और तीसरी पीढी के रूप में उनके बेटे प्रमोद आर्य,विनोद आर्याऔर सुबोध आर्य ने सपरिवार वोट किया। तो दूसरी तरफ उनके नाती नातिन प्रतीक,प्रियांश प्रियाऔर प्रतीक्षा ने भी अपना वोट दिया।



मतदान करने पुलिस भी बन रही है सहारा

 सागर के पद्माकर नगर स्थित माध्यमिक शाला में एक विकलांग बुजुर्ग जब वोट डालने आया तो उसे चलने फिरने में हो रही दिक्कत को देखते हुए वहां तैनात एक पुलिस के एक जवान ने उसकी मदद की। पुलिस जवान बुजुर्ग को अपनी गोदी में उठाकर मतदान केंद्र के अंदर लेकर गया, जहां बुजुर्ग ने अपने वोट की आहुति थी

मतदान केंद्रों के सेल्फी पाइंट बने आकर्षण का केंद्र

सागर जिले में विधानसभा चुनाव के लिए 2118 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। इनमे से अनेक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को अपने फोटो लेने के लिए नवाचार के रूप में सेल्फी पाइंट बनाए गए थे। इन सेल्फी पॉइंट पर खड़े होकर मतदाताओं ने अपनी फोटो खिंचवाई और उसे अपने परिवार, मित्रों को भेजा


सीएपीएफ सुरक्षा बल की गर्ल्स बटालियन ने भी संभाला मोर्चा

सागर जिले में सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए सीएपीएफ की 18 कंपनी तैनात रही। इनमे एक कंपनी पंजाब की युवतियों की भी है। पंजाब की इन युवतियों को सुरक्षा में तैनात देख सागरवासियों को खुशी हुई और उन्हें महिला सशक्तिकरण का अहसास भी हुआ।

चुनाव ड्यूटी में तैनात पिता-पुत्र का जब एक मतदान केंद्र में हुआ आमना-सामना


सागर जिले में विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए नौ हजार से अधिक अधिकारी- कर्मचारियों को तैनात किया गया था। इन अधिकारी-कर्मचारियों में एक जोड़ी पिता-पुत्र की भी थी। इनमे पिता थे सागर शहर के सेक्टर ऑफिसर शिवप्रसाद बिजोरिया तो उनका पुत्र सागर शहर में तैनात सीएसपी यश बिजोरिया था, जो चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था संभाले हुए था। आज मतदान दिवस पर जब मोतीलाल नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटरा के मतदान केंद्र क्रमांक 81, 85 में यश बिजोरिया अपनी ड्यूटी के लिए पहुंचा तो उनका सामना सेक्टर ऑफिसर बने अपने पिता श्री शिव प्रसाद बिजोलिया से हुआ। यश बिजोरिया के साथ पुलिस अमला था तो सेक्टर ऑफिसर के साथ उनकी टीम। चुनाव ड्यूटी में पिता-पुत्र का जब मिलन हुआ तो दोनों एक दूसरे को देखकर खुश हुए तथा उन्हें एहसास हुआ कि लोकतंत्र के इस उत्सव में वे किस प्रकार अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।



स्काउट गाइड के द्वारा मतदान केन्द्र पर किया गया सेवा कार्य


सागर जिले में आज विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान दिवस के अवसर पर सभी जगह बुजुर्गों, दिव्यांगों, महिलाओं, पुरुषों, युवाओं एवं कर्मचारियों ने पूरे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मतदान किया। नए युवा मतदाता द्वारा प्रथम बार मतदान किया गया और मतदान करने के बाद उन्होंने देश के प्रति अपने कर्तव्य और लोकतंत्र की बात करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की गई। साथ ही युवाओं सहित मतदाताओं ने सेल्फी पाइंट पर सेल्फी लेकर खुशी जाहिर की।  
इसके साथ ही खुरई विधानसभा क्षेत्र में बनाये गए आदर्श मतदान केन्द्र पर स्काउट गाइड द्वारा मतदान केंद्रों पर सेवा कार्य किए गए जिसमें खुरई की स्काउट गाइड रोवर कु. प्रियंका अहिरवार द्वारा बुजुर्गों को मतदान केंद्र तक पहुंचकर सेवा कार्य किया गया।

कलेक्टर एसपी ने मौके पर कराई वाहन


आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करते पाए जाने पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने चुनाव प्रचार प्रसार के कार्य में लगे वाहन को जप्त कराया है।  यह वाहन रहली निवासी श्री जितेंद्र सिंह राजपूत के नाम से पंजीकृत था। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री दीपक कार्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी मतदान दिवस पर सुबह से ही दौरे और निरीक्षण पर रहे। उन्होंने सागर जिले की आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगातार भ्रमण स्थिति का जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान चुनाव प्रचार प्रसार कार्य में लगे वाहन में नंबर प्लेट न होने के कारण जब्ती की कार्रवाई कराई गई।
क्रमांक 1

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ सागर जिले की विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया



कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य में पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ सागर जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदाताओं से चर्चा कर अधिक से अधिक मतदान करने की अपील भी की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत हो रहे चुनाव का आज सागर जिले के विभिन्न मतदान केदो का निरीक्षण किया एवं आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा भी दिया एवं निर्देश दिए ।

कलेक्टर एवं जिला अधिकारी श्री आर्य ने सागर जिले की सागर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मतदान केन्द्रां रहली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मतदान केन्द्रों जिसमें गढ़ाकोटा सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केदो का निरीक्षण किया। वे शाहपुर के मतदान केंद्र पर पहुंची जहां उन्होंने मतदाताओं एवं मतदान दलों की अधिकारी कर्मचारियों से चर्चा की।
बंडा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों एवं ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। श्री आर्य ने बांदरी पहुंचकर सीएम राइज स्कूल में बने मतदान केंद्र का निरीक्षण भी किया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ खुरई विधानसभा क्षेत्र की खुरई मतदान केंद्र पहुंचे जहां उन्होंने मतदाताओं से चर्चा की। उन्होंने मतदान दलों की अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि आप लोग स्वतंत्र एवं निर्भीकता से मतदान कराएं।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive