गुरुवार, 19 दिसंबर 2019

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया सम्मान ,शिक्षा में क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए डॉ अनिल तिवारी का

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया सम्मान ,शिक्षा में क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए डॉ अनिल तिवारी का

नई दिल्ली। भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन  गडकरी जी ने सागर के वरिष्ठ समाजसेव डॉ अनिल तिवारी को उत्कृष्ट षिक्षा, समर्पित समाजसेवा के कार्याें को एवं स्वामी विवेकानंद विष्वविद्यालय द्वारा षिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्षन को देखते हुए एमएसएमई इनक्लेव-2019 से सम्मानित किया।

वर्ष 2011 में डाॅ.अनिल तिवारी ने बुंदेलखण्ड में अच्छी षिक्षा की आवष्यकता को देखते हुए स्वामी विवेकानंद विष्वविद्यालय की स्थापना की इस विष्वविद्यालय में मूल्य आधारित षिक्षा को बढ़ावा देने के लिये सभी पाठ्यक्रमांें में अनिवार्य विषय के तौर पर नैतिक षिक्षा मूल्य आधारित षिक्षा को शामिल किया गया यह देष भर का एकमात्र ऐसा विष्वविद्यालय बना जिसमें मूल्य आधारित षिक्षा पाठ्यक्रम का हिस्सा है और इस हेतु उनको देषभर में कई संस्थानों ने सम्मानित किया।

डाॅ.अनिल तिवारी को पूर्व में भी कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरूस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। गौरतलब है कि अनिल तिवारी जी सागर में कई प्रकार के सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे है उनके द्वारा ज्ञान चेतना यात्रा का आयोजन किया गया था जिसमें लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा जन जागरण हेतु की गई थी ज्ञान चेतना यात्रा में विभिन्न सामाजिक मुद्दों को लिया गया था जिनमें नषा मुक्ति स्वच्छता आपदा प्रबंधन, युवा रोजगार आदि प्रमुख विषय थे और उनको लेकर गांव-गांव में रथयात्रा निकाली के माध्यम से जनजागृति का अभियान को राजनीतिक सामाजिक तथा अन्य लोगों ने बहुत सराहा था अनिल तिवारी एक मध्यम परिवार से संबंध रखते हैं। स्वामी विवेकानंद विष्वविद्यालय द्वारा नगर व ग्रामों के युवाओं में कई ऐसे टैलेंट भी हैं, जो हैं तो कारगर किन्तु किसी वजह से लोगों तक नहीं पहुँच पा रहे और लोग उसका लाभ नहीं उठा पा रहे. ऐसे स्किल को लोगों के बीच लाने का प्रयास निरंतर किया जा रहा है व उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का निरंतर प्रयास विष्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है विष्वविद्यालय के स्किल डेव्हलपमेंट प्रोग्रामों में प्रशिक्षण के बाद युवाओं को विभिन्न सरकारी योजनाएँ जैसे मेक इन इंडिया योजना, डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट, स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ने व उनके प्रति जागरूक करना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर षिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना व भारत सरकार द्वारा स्वरोजगार हेतु स्किल डेव्लपमेंट प्रोग्राम जैसे कम्प्यूटर षिक्षा, सिलाई, कढ़ाई, फेषन डिजाइनिंग इत्यादि स्किल डेव्हलपमेंट प्रोग्रामों का संचालन विष्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है। जिनमें प्रवेष लेकर युवा अपना उज्जवल भविष्य बनाते आ रहे हैं, विष्वविद्यालय द्वारा समय-समय पर अंतर्राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कम्पनीयों के कैम्पसों का निरंतर आयोजन भी किया जाता है। जिसमें छात्र-छात्राओं व सागर नगर के युवाओं को भी रोजगार प्राप्त होता है। शामिल षिक्षा के क्षेत्र में इन्ही योगदानों को देखते हुये यह अवार्ड दिया गया। 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive