शुक्रवार, 20 दिसंबर 2019

जनवरी 2021 तक पूरा होगा मकरोनिया ओवर ब्रिज का काम,पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह को मिला विधानसभा में जवाब

जनवरी 2021 तक पूरा होगा मकरोनिया ओवर ब्रिज का काम,पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह को मिला विधानसभा में जवाब
सागर। उपनगर मकरोनिया रेलवे ओवरब्रिज का काम की समय सीमा केंद्रीय सड़क मंत्रालय ने 15जनवरी 2021 की है । एमपी विधानसभा में पूर्व गृहमंत्री एवं विधायक भूपेन्द्र सिंह के प्रश्न पर लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेलवे द्वारा मैपिंग देरी से मिलने पर काम की शुरुआत देरी से हुई। हालांकि कार्य मे देरी होने से क्षेत्र के लोगो को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । अभी परेशानियां खत्म होने वाली नही है।
विधानसभा में प्रश्नोत्तर के मुताबिक  मकरोनिया रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य अनुबंध अनुसार 24 माह अर्थात 8 मार्च 2020 तक पूर्ण किया जाना है। रुपए 3626 लाख की लागत की इस परियोजना में मकरोनिया ओवर ब्रिज का निर्माण, ब्रिज के दोनों ओर सहायक मार्ग और नाली निर्माण, ब्रिज के एप्रोच मार्ग और ब्रिज निर्माण  शामिल है। अब तक कार्य की भौतिक प्रगति 21.24 परसेंट है। जिसमें 26 नग पीयरों का केप लेवल तक एवं 4 स्पाँन में स्लैब कार्य  डायवर्सन मार्ग पूर्ण हैं। नाली निर्माण और छतरपुर नगर की ओर से एप्रोच मार्ग कार्य प्रगति पर है।
लोक निर्माण मंत्री ने बताया की रेलवे विभाग की ओर से ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य की पुनरीक्षित सामान्य संरचना मानचित्र का अनुमोदन बिलम्ब से प्राप्त होने के कारण कार्य बिलम्ब से प्रारंभ हुआ। भारत सरकार के सड़क परिवाहन राजमार्ग मंत्रालय द्वारा कार्य पूर्ण करने हेतु 15 जनवरी 2021 तक समय वृद्धि प्रदान की गई है। मंत्री श्री वर्मा के मुताबिक कार्य की प्रगति संतोषजनक है एवं वर्तमान में वाहनों का आवागमन डायवर्सन मार्ग से चल रहा है।
पिछले कुछ समय से काम मे तेजी
उपनगर  मकरोनिया में में चल रहे रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण में बीते कुछ समय से तेजी आई है । शुरुआत में देरी से कई आंदोलन इस इलाके में हुए। यहां पर ठेकेदार ने काम तोकरीब ११ माह पहले शुरू कर दिया था, लेकिन रेलवे क्रासिंग वालेक्षेत्र में ब्रिज की डिजाइन को लेकर रेलवे से अनुमति लेने में समयलग गया, हालांकि जनवरी में रेलवे ने समय-सीमा में काम पूरा करनेकी शर्त पर ब्रिज की डिजाइन पर अपनी मुहर लगा दी है।, जिसकेबाद निर्माण कार्य में भी तेजी आ गई है। नेशनल हाईवे अथॉरिटीऑफ इंडिया ने निर्माण कार्य के सुपरविजन के लिएभोपाल की एलएन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट कंपनी को जिम्मेदारी
सौंपी है। एनएच से मिली जानकारी के अनुसार ने एनएच-86 पर परमकरोनिया रेलवे स्टेशन के समीप ३० नंबर फाटक पर बन रहे इसआरओबी का काम ठेकेदार को २७.२२ करोड़ रुपए की लागत मेंपूर्ण करना है। टेंडर की शर्तों के अनुसार १०९५ मीटर लंबे और १२मीटर चौंड़े इस ब्रिज के अलावा ठेकेदार को २००-२०० मीटर कीदोनों ओर एप्रोच रोड और ३००-३०० मीटर की चार सर्विस रोड काभी निर्माण करना है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive