SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शुक्रवार, 5 जून 2020

दिल्ली से आई चार सदस्यीय कोविड सर्वे टीम ने किया निरीक्षण

दिल्ली से आई चार सदस्यीय कोविड सर्वे टीम ने किया निरीक्षण

सागर । सागर जिले में कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय के मीटिंग हाॅल में नवागत संभागायुक्त जेके जैन की अध्यक्षता में शुक्रवार को दिल्ली से आई चार सदस्यीय टीम और जिला प्रशासन की बैठक की गई। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु सागर जिले में चल रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए जिला कलेक्टर दीपक सिंह ने कहा की हमारी प्रत्येक टीम पूरी सतर्कता से कार्य कर रही है। जिस क्षेत्र में कोरोना पाॅजिटिव पाया जाता है, वहां हमारी टीम तीन टास्क प्राथमिकता से करती है। उस क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाना, काॅन्टेक्ट ट्रेस करना और होम क्वारंटाइन करना एवं उस क्षेत्र के सभी लोगों की स्क्रीनिंग एवं हेल्थ चेकअप कराना। पहले 3 किमी का क्षेत्र कंटेनमेंट बनाया जाता था। इस प्रक्रिया को और प्रभावी बनाने हेतु अब कंटेनमेंट एरिया की सीमा को घटाया गया है। जिससे कोरोना संक्रमण की माॅनिटरिंग भी सरल हुई है और आम जन को अत्यावश्यक चीजों हेतु परेशान भी नही होना पड़ रहा है। कंटेनमेंट एरिया के अंदर भी अत्यावश्यक सेवाओं की व्यवस्था भारत सरकार की गाइड लाइन अनुसार की जा रहीं है।
जिले में आइसोलेशन वेड, वेंटीलेटर एवं संबंधित स्टाफ, क्वॉरेंटाइन सेंटर एवं वहां की व्यवस्थाएं, रैपिड रिस्पाॅस टीम और उसकी कार्यप्रणाली, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों हेतु सर्वे टीमों का गठन एवं कार्यप्रणाली की भी जानकारी दी। जिले के बाहर से आने वाले माइग्रेंट्स और अन्य को चिन्हित कर आगे की प्रक्रिया आदि भी बताई गई।

पढ़े : सागर:  आइसोलेशन हेतु अपने खर्चे से रुक सकेंगे होटल में ,दो होटल हुई अधिकृत

इसके साथ ही इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बनाए गए कोरोना कंट्रोल रूम सें कोरोना रोकथाम हेतु संचालित तमाम तकनीकि जानकारियां भी दी गई। जिसमें कोरोना काॅल सेंटर में आने वाली सहायता हेतु  कॉल्स का त्वरित निराकरण, डाॅक्टर्स द्वारा व्हाट्सएप काॅलिंग एवं टेलीमेडिसिन के जरिये होम क्वारेंटाइन एवं अन्य आमजन को चिकित्सकीय परामर्श की व्यवस्था, होम क्वारेंटाइन लोगों की आॅनलाइन जियो टैगिंग कर की जा रही रियल टाइम ट्रैकिंग निगरानी प्रक्रिया, कंटेनमेंट क्षेत्र की ड्रोन कैमरों से निगरानी एवं आॅनलाइन गूगल मेप कनेक्ट करना, क्वारेंटाइन नियमों के उल्लंघन पर एसडीईआरएफ फोर्स की प्रक्रिया आदि की जानकारी भी भारत सरकार की दिल्ली से आई चार सदस्यीय कोरोना निरिक्षण टीम को दी गई।।
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम*

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z

विचारणीय है कि कोरोना महामारी के रोकथाम हेतु देश भर में चल रहे प्रयासों की समीक्षा एवं माॅनिटरिंग हेतु भारत सरकार की सर्वे टीम प्रत्येक जिले का सर्वे कर रही है । इसी क्रम में यह टीम शुक्रवार को सागर जिले के निरीक्षण हेतु आई। जिले में चल रहे कोरोना रोकथाम के प्रयासों की सराहना करते हुए कुछ आम सुधारों हेतु सुझाव दिये जैसे हेल्थ मिनिस्ट्री के नेशनल पोर्टल पर जानकारी रियल टाइम होना चाहिए, जानकारी देने की प्रकिया में पारदर्शिता रखें ताकि सही और पुख्ता जानकारी की मदद से हमें कोरोना से बचाव की आगे की रणनीति तैयार करने में मदद हो। इसके साथ ही कहा कि यहां 0 से 20 साल के कोरोना पाॅजिटिवों की संख्या बढ़ी है, इस पर ध्यान दें। क्वारेंटाइन सेंटर में भी लोग मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अन्य गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें, हाउसकीपिंग वाले सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा लाॅकडाउन 01,02,03,04,05 के डाटा का लगातार एनालिसिस करते रहें।
बैठक में निगमायुक्त आर पी अहिरवार, जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले, सीएमएचओ सागर आई एस ठाकुर, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत, ई गर्वनेंस मेनेजर स्मार्ट सिटी अनिल शर्मा, असिस्टेंट प्लानर स्मार्ट सिटी प्रवीण चैरसिया सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।  

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive