रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

मंगलवार, 11 मई 2021

सम्भावित तीसरी कोरोना लहर के लिए सरकार तैयार , कुछ जिलो को छोड़कर स्थिति नियंत्रण में , कोरोना योद्धाओं के लिए बनाई जा रही पालिसी ★ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता में केबिनैट की बैठक


सम्भावित तीसरी कोरोना लहर के लिए सरकार तैयार , कुछ जिलो को छोड़कर स्थिति नियंत्रण में ,
कोरोना योद्धाओं के लिए बनाई जा रही पालिसी
★ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता में केबिनैट की बैठक





भोपाल । मध्यप्रदेश कैबिनेट की वर्चुअल बैठक आज मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan की अध्यक्षता में संपन्न हुई। आज पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक माननीय जुगल किशोर बागरी, पूर्व मंत्री और विधायक  ब्रजेन्द्र सिंह राठौर, विधायक श्रीमती कलावती भूरिया के निधन पर कैबिनेट के द्वारा आज शोक प्रस्ताव पारित किया गया। इसकी जानकारी गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी। 

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के उत्तर तथा मालवा अंचल के दो तीन जिलों को को छोड़कर सम्पूर्ण प्रदेश के अंदर अब कोरोना कि स्थिति नियंत्रण में आ रही है। आज प्रदेश में पांच माह का राशन तीन माह में देने का प्रधानमंत्री जी के द्वारा और मुख्यमंत्री जी के द्वारा जो तय किया है, उसकी भी मुख्यमंत्री जी द्वारा समीक्षा की गई।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/

ट्वीटर  फॉलो करें

https://twitter.com/TeenBattiNews?s=09

वेबसाईट
www.teenbattinews.com


तीसरी लहर के लिए सरकार तैयार

संभावित तीसरी लहर के लिए राज्य सरकार पूरी तैयारी कर रही है। वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, बेड या आईसीयू की बात हो हर तैयारी राज्य सरकार लगातार कर रही है। चूंकि इसमें बच्चों का भी शामिल होना बताया गया है, इसलिए कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। 

एक करोड़ टन गेंहू की खरीदी

अभी तक राज्य सरकार ने 1 करोड़ मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी किसानों से कर ली है, खरीद लगातार जारी है। सरसों, चना एवं मसूर में भी इस वर्ष समर्थन मूल्य से ज्यादा किसानों को दिलवाया है। जो लगभग 10 हजार करोड़ से अधिक होगा।

कोरोना योद्धाओं के लिए बनाई जा रही पालिसी


आज कैबिनेट में मुख्यमंत्री जी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि कोरोना योद्धाओं या कोरोना कार्य में जो भी हमारे शासकीय कर्मचारी अधिकारी लगे हुए हैं, उनको एक जैसा ही ट्रीट किया जाएगा। सभी के लिए एक पॉलिसी बन रही है। 

भिंड जिले में खुलने जा रहे सैनिक स्कूल की स्थापना करने के लिए ग्राम मालनपुर जिला भिंड में शासकीय भूमि प्रदान करने का कैबिनेट ने तय किया है। डीएपी, पोटाश और यूरिया खाद के लिए मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ को राज्य की नोडल एजेंसी घोषित किए जाने व मार्कफेड के माध्यम से प्रदेश में आवश्यक उर्वरकों की निर्धारित मात्रा की व्यवस्था करने के लिए अग्रिम भण्डारण करने का निर्णय लिया है।

कृषक मित्र चयन की आयु अब 25 साल

कृषक मित्र चयन की आयु सीमा 40 के स्थान पर 25 वर्ष होगी। जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों में सेवायुक्त परिसमापन के साथ उनके सेवायुक्तों के सम्मेलन हेतु संविलियन योजना दिनांक 31 दिसंबर 2019 तक की गई थी, उक्त योजना के अंतर्गत सेवायुक्तोंं का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है, इसलिए इन सेवायुक्तो के लिए संविलियन योजना की अवधि 30 जून 2021 तक बढ़ाएं जाने का आज तय किया  है।

नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड को वर्ष 2020–21 में द्वितीय अनुपूरक  में आवंटित की गई राशि 1 हजार 500 करोड़ तक की इक्विटी शेयर जारी कराए जाने का भी आज कैबिनेट के द्वारा तय किया गया है। 

आज सहकारिता विभाग द्वारा सोयाबीन प्रसंस्करण प्लांट पचावां जिला सीहोर की स्क्रैप की जो नीलामी 7 करोड़ 58 लाख की गई थी, उसे भी मंजूरी दी गई है। इसी तरह से ग्वालियर स्थित 5 भूखंड; सिरोल, कास्मों आनंद को भी अनुमति दी गई है। अल्फा नगर कॉलोनी, ग्राम बहरा, वार्ड –60 जिला ग्वालियर को भी 5 करोड़ 87 लाख रुपए की अनुमति प्रदान की गई है। 

आज कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना को भी लागू करने का अनुसमर्थन किया गया है। यह अपने आप में एक ऐतिहासिक योजना है, जिसमे 88 से 90 प्रतिशत आबादी इसमें शामिल होगी। प्रदेश के अंदर यह ऐतिहासिक योजना लागू की गई है कि अब दवाई के अभाव में किसी भी गरीब की मृत्यु नही होगी। इसमें सभी को शामिल करने का निर्णय किया गया है और कैबिनेट ने भी आज इसे पारित किया है। 

---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive