SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 22 मई 2021

SAGAR : जिले की 526 ग्राम पंचायते कोरोना संक्रमण मुक्त, ग्रीन झोन में शामिल,, 187 ऑरेंज और 21 ग्राम पंचायते रेड झोंन में

SAGAR :  जिले की 526 ग्राम पंचायते कोरोना संक्रमण मुक्त, ग्रीन झोन में शामिल,, 187 ऑरेंज और  21 ग्राम पंचायते रेड झोंन में

सागर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन कराने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले द्वारा लगातार मॉनिटरिंग करने एवं जनप्रतिनिधियों के सतत सहभागिता करने पर जिले की 734 ग्राम पंचायतों में से 526 ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त हुई जोकि जिले की रिकवरी दर में वृद्धि करने में मील का पत्थर साबित हो रही है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉक्टर गढ़पाले ने बताया कि जिले की 734 ग्राम पंचायतों में विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई ।जिसके तहत समस्त सरपंचों ,पंचायत सचिव ,सहायक सचिव को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए और समस्त ग्राम पंचायतों में बाहर से आने वाले प्रवासी व्यक्तियों, श्रमिकों के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए जिसमें 7 दिनों तक कोलेंटाइन सेंटर में  क्वॉरेंटाइन रख कर उनको ग्रामों में प्रवेश दिया गया । डॉ गढ़पाले ने बताया कि जिले की 315 ग्राम पंचायत में ऐसी हैं जहां एक  भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं हो पाया और 211 ग्राम पंचायत हैं ऐसी हैं जिनमें विगत 15 दिवस  में कोई भी संक्रमण से पीड़ित नहीं हुआ ।
डॉ  गढ़पाले ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए 3 ज़ोन बनाए गए। जिसमें ग्रीन जोन में जिले की 526 ग्राम पंचायतों आ गई हैं ।
इसी प्रकार 187 ग्राम पंचायतें ऐसी है जिसमें 5 से कम कोरोना संक्रमित व्यक्ति चिन्हित किए गए हैं उनको ऑरेंज जोन में रखा गया है ।। डॉ  गढ़पाले ने बताया कि 21  ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनमें 5 से अधिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं उनको रेड जोन में रखा गया है।
 इस प्रकार से 208 पंचायतें जिसमें ऑरेंज जोन और रेड जोन शामिल हैं कोरोना संक्रमण श्री मुक्त के लिए शेष रह गई हैं ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

डॉ गढ़पाले ने बताया कि विगत 15 दिवस में ग्रामीण क्षेत्र में पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या में कमी आई है , प्रतिदिन सैम्पलिंग के अनुपात में ग्रामीण क्षेत्र में पॉजिटिविटी की दर भी घटकर 3.0 प्रतिशत पर आ चुकी है । किल कोरोना सर्वे प्रत्येक ग्राम में घर घर सर्वे कराया जाकर संभावित संक्रमित चिन्हितकर दवाइयों को वितरण किया गया है जिससे इनका स्वास्थ्य वेहतर बना रहे , इनमें से आधे से अधिक के स्वास्थ्य में सुधार भी हुआ है । पर्यवेक्षण दल द्वारा 13000 से अधिक मेडिसिन किट वितरित की गई है ।
डॉ गढ़पाले ने बताया कि पंचायत औषधि वितरण केन्द्र  के माध्यम से- सभी ग्राम पंचायत भवनों पंचायत औषधि वितरण केन्द्र स्थापित किये गये है इनमें बच्चों के लिए अलग से दवाएं भी रखाई गई है ।ये केन्द्र नियमित रूप से सुबह 10ः30 से शाम 5ः30 बजे तक खुल रहे है , जिनमें संभावित संक्रमित के अतिरिक्त घर के अन्य सदस्य भी स्वास्थ्य अमले से परामर्श अनुसार सामान्य बीमारियों हेतु औषधि प्राप्त कर रहे है ।डॉ गढ़पाले ने बताया कि जनता कर्फ्यू एवं रोको टोका अभियान - ग्राम पंचायतों द्वारा संकल्प पारित करते हुए जनता कर्फ्यू का उल्लंघन और मास्क न पहनने वालों पर फाइन भी लगाया जा रहा है ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive