बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : पत्नि की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास


SAGAR : पत्नि की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास

सागर। न्यायालय-श्रीमान शिव बालक साहू, द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश सागर के न्यायालय ने आरोपी शेर सिंह अहिरवार निवासी भगतसिंह वार्ड मोतीनगर जिला सागर को धारा 302 भादवि में दोषी पाते हुए आजीवन कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड और धारा 201 भादवि में 07 वर्ष का कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया। राज्य शासन की ओर से पैरवी उप-संचालक (अभियोजन) अनिल कटारे एवं वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी सौरभ डिम्हा ने की।


लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ए.डी.पी.ओ. ने बताया कि फरियादी नीलेश ने  दिनांक 06.07.2020 को रिपोर्ट लेख कराई कि मेरी दीदी भारती की शादी आज से करीब 12 साल पहले राघव गार्डन के पीछे भगत सिंह वार्ड के शेरसिंह अहिरवार के साथ हुई थी। दीदी को उसका पति हमेशा लडाई झगडा कर मारपीट करता रहता था। इसलिए दीदी मायके में रहती थी। 03 दिन पहले दिनांक 03.07.2020 को दीदी भारती को जीजा शेरसिंह दिन के करीब 10-11 बजे लेकर गये थे। उसके बाद दीदी से कोई बात नही हुई थी, जब जीजा शेरसिंह से पूछा के दीदी कहां है तो बोला दीदी कही चली गयी है। आस पडोस के लोगों से पूछा तो नही देखना बताया। दिनांक 06.07.2020 को मैने मां-पिता जी के साथ जीजा शेरसिंह के घर पर जाकर देखा तो जीजा शेरसिंह के घर से बदबू आ रही थी। घर खोलकर देखा तो कमरे के अंदर रखी पलंग पेटी से बहुत अधिक बदबू आने पर पलंग खोलकर देखा तो दीदी भारती की लाश रस्सी से बधी हुई थी।


 जीजा शेरसिंह ने मेरी दीदी की हत्या कर लाश पलंग पेटी में छुपा दी थी। देहाती नालसी के आधार पर थाना मोतीनगर में प्रकरण पंजीबद्ध कर मर्ग कायम किया गया एवं मामला विवेचना में लिया गया। साक्षियों के कथन लेखबद्ध किये गये, घटना स्थल से महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित किये गये, घटना स्थल का नक्सा मौका तैयार किया गया, घटना स्थल से जप्त बस्तुओं का एफ.एस.एल. से परीक्षण कराया गया। शव का पी.एम. कराया गया। विवेचना उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्यायालय के समक्ष अभियोजक की ओर से मृतिका की आरोपी शेरसिंह अहिरवार द्वारा हत्या कारित करने एवं साक्ष्य छुपाने के ठोस सबूत प्रस्तुत किये गये, मृतिका की पी.एम. रिपोर्ट एवं भोपाल द्वारा प्रस्तुत मेडीकल रिपोर्ट में यह स्पष्ट मत दिया गया कि मृतिका की मृत्यू किसी व्यक्ति द्वारा गला दबाने से सांस रूक जाने के कारण हुई तथा विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा साक्षियों को परीक्षित करया गया। वहस के दौरान महत्वपूर्ण न्यायदृष्टांत प्रस्तुत किये गये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए माननीय न्यायालय द्वारा आरोपी शेरसिंह अहिरवार को हत्या का दोषी करार देते हुए भादवि की धारा 302 के तहत आजीवन कारावास एवं 1000/- रू अर्थदण्ड और धारा 201 भादवि में 07 वर्ष का करावास एवं 1000 रू के अर्थदण्ड से दंडित करने का निर्णय पारित किया।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive