बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

दो इंटर स्टेट बस टर्मिनल्स और ट्रांसपोर्ट नगर बनने से होगा यातायात का दबाव कम

दो इंटर स्टेट बस टर्मिनल्स और ट्रांसपोर्ट नगर बनने से होगा यातायात का दबाव कम


सागर 2 जुलाई 2022। वर्तमान में शहर के अंदर बस स्टैंड एवं अलग-अलग ट्रांसपोर्ट होने से विभिन्न प्रतिबंधों के बावजूद शहर की मुख्य सड़कों पर अक्सर बड़े वाहनों के कारण जाम की स्थिति देखी जा सकती है। इससे नागरिकों के समय की बर्बादी के साथ ही ध्वनि एवं वायु प्रदूषण जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। सागर स्मार्ट सिटी शहर की मोबिलिटी एंड ट्रांसपोर्टेशन में सुधार करते हुए यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ सहज बनाने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर कार्यरत है।
शहर के अंदर बसों की आवाजाही से होने वाली असुविधा को समाप्त करने के लिए भोपाल रोड और न्यू आरटीओ ऑफिस के पास दो अलग-अलग बस स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है।
भोपाल रोड पर लगभग 5.6 एकड़ क्षेत्रफल में बनाए जा रहे बस स्टैंड में लगभग 33 बसों के लिए प्लेटफार्म, 50 बसों के लिए बस ले-बाई एरिया, 200 से अधिक दोपहिया वाहनों की पार्किंग, 100 से अधिक चार-पहिया वाहन पार्किंग के साथ ऑटो रिक्शा स्टैंड और लोडिंग ऑटो आदि के लिए अलग से स्थल का प्रावधान किया गया है। यहां कमर्शियल एरिया सहित यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था, टॉयलेट, पेयजल आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वर्तमान में मार्किंग आदि पूर्ण होने के साथ ही पिलंथ लेवल का कार्य प्रगति पर है।
न्यू आरटीओ के पास लगभग 7.4 एकड़ क्षेत्रफल में बनाए जा रहे दूसरे बस स्टैंड में 33 बसों के लिए प्लेटफॉर्म, 72 बसों के लिए बस ले-बाई क्षेत्र, 200 दो-पहिया वाहन पार्किंग, 100 चार-पहिया वाहन पार्किंग, सहित ऑटो रिक्शा एवं लोडिंग ऑटो पार्किंग आदि व्यवस्था सहित निर्माण किया जा रहा है।वर्तमान में फाउंडेशन का कार्य प्रगति पर है।
इसके अलावा अमावनी में बनाए जा रहे ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिक्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण से शहर के ट्रांसपोर्टर्स को एक सुव्यवस्थित स्थल शहर से बाहर मिलेगा, जिससे शहर में ट्रकों सहित बड़े वाहनों की आवाजाही व इनकी यहां-वहाँ पार्किंग जैसी समस्याएं समाप्त होंगी। लगभग 28 एकड़ क्षेत्रफल में विभिन्न फेस में बनाए जाने वाले इस ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिक्स कॉम्प्लेक्स में 250 से अधिक ट्रकों की पार्किंग सुविधा के साथ ही कमर्शियल प्लॉट, गोदाम, सर्विस एरिया, शोरूम एरिया सहित पेट्रोल पंप, फायर सेफ्टी, पुलिस चौकी आदि सुविधाओं का भी प्रावधान किया गया है। वर्तमान में साइड क्लियरेन्स पूर्ण होने के साथ ही बाउंड्री वॉल निर्माण, ड्रेन निर्माण, रोड निर्माण आदि कार्य प्रगति पर हैं।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive