बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हरियाली महोत्सव के पहले दिन सागर स्मार्ट सिटी ने लगाए 1100 पौधे

हरियाली महोत्सव के पहले दिन सागर स्मार्ट सिटी ने लगाए 1100 पौधे

सागर। 01 जुलाई 2022। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 1 जुलाई से प्रारम्भ हुए हरियाली महोत्सव के पहले दिन राजघाट रोड पर बाघराज वार्ड में बन रहे पार्क, स्मार्ट रोड कॉरिडोर में तिली तिराहे से सिविल लाइन सड़क के डिवाइडर पर, काकागंज मुक्तिधाम, नरयावली नाका मुक्तिधाम, एसपी ऑफिस पुलिस लाइन, कदम वाटिका आदि विभिन्न स्थानों पर 1100 पौधे लगाकर वृहद स्तर पर पौधरोपण किया। निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों- कर्मचारियों के साथ पौधे लगाकर हरियाली महोत्सव मनाया। 
स्मार्ट सिटी के तत्वाधान में किए गए इस पौधरोपण में स्थानीय नागरिकों ने भी उत्साह के साथ सहभागिता दिखाई और पौधरोपण के बाद पौधों के साथ सेल्फी ली। सभी हर्षोल्लास के साथ पर्यावरण संरक्षण और संतुलन के उद्देश्य से आयोजित हुए इस कार्यक्रम में शामिल हुए और पौधों की देखभाल कर शहर को हरा-भरा बनाने और पॉलीथिन का उपयोग न करने की शपथ ली। 
वर्षाकाल के आते ही धरती का श्रृंगार हरियाली से होना प्रारम्भ होता है। शहर को हरियाली की चादर से ढंकने और पर्यावरण संरक्षण में पौधरोपण के महत्त्व का संदेश देते हुए जन-जन को पौधरोपण के लिए जागरूक बनाने के लिए इस हरियाली महोत्सव का आयोजन किया गया है। इसके तहत आगामी 7 दिनों तक विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया जाएगा।
इन प्रजातियों के पौधे लगाए
कंजी, जामुन, नीम, आम, सहजन, अमरूद, गुलमोहर, फॉक्सटेल पाम, एरिका पाम, फिसटेल पाम, केजूरीना, टर्मिनीलिया, यूनिप्रस, फाइकस आदि।

सुरक्षा और ग्रोथ पर फोकस
इस पौधरोपण के दौरान पौधों की सुरक्षा और उनकी ग्रोथ का ध्यान रखा जा रहा है। कई स्थानों पर 5 से 8 फीट ऊंचाई तक के पौधे लगाए जा रहे हैं, जिससे ये जल्दी बढ़ सकें और मवेशी इन्हें नुकसान न पहुँचा पाएं।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive