तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023▪️निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार करेगी पूरी मदद-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023

▪️निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार करेगी पूरी मदद-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान


#पधारो_म्हारे_घर
#PBD2023  #PBDindore 
#IndoreWelcomeNRIs
#NRISummit2023
#NRISummitIndore

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों ने प्रवासी भारतीय दिवस के पहले दिन व्यक्तिगत भेंट और चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार भरपूर मदद करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भी नवीन निवेश का स्वागत है। नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को पर्याप्त बढ़ावा दिया गया है। प्रदेश में इस क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में ओंकारेश्वर में 600 मेगावाट के फ्लोटिंग संयंत्र की स्थापना का कार्य हो रहा है। साथ ही शाजापुर, नीमच, छतरपुर और मुरैना आदि स्थानों में नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रयास किए जा रहे हैं। नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए राज्य की नीति के अनुसार पूरी सहायता दी जाएगी। पूर्व वर्षों में रीवा में सौर ऊर्जा परियोजना से लाभ लिया गया है। मध्यप्रदेश शरबती गेहूँ और बासमती चावल के साथ मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देना चाहता है।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के प्रथम दिन मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में विभिन्न प्रवासी भारतीय और उद्योगपतियों से कहा कि आज से करीब 20 वर्ष पहले मध्यप्रदेश में बिजली, पानी और सड़कों से जुड़ी समस्याएँ देखी जाती थी। दो दशक में इन क्षेत्रों में व्यवस्थाएँ मजबूत की गईं। आवश्यक अधो-संरचना के विकास और विभिन्न ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए उद्योगपतियों को आमंत्रित करने से निवेश आने लगा। योग्य युवाओं को काम मिलने लगा। प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ और मध्यप्रदेश अनेक क्षेत्र में अग्रणी हो गया है। अब नवीन क्षेत्रों में कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मास्युटिकल, कृषि, पर्यटन, स्वास्थ्य, खाद्य प्र-संस्करण और टेक्सटाईल उद्योगों के विकास के ठोस कदम उठाये गये। प्रदेश में निवेश के लिये प्रवासी भारतीयों की भी रूचि बढ़ रही है। इस सम्मेलन में प्राप्त सुझावों और इसके पश्चात प्राप्त प्रस्तावों का संबंधित विभागों से परीक्षण करवा कर विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की नवीन कोशिशें की जायेंगी।


मुख्यमंत्री श्री चौहान से आज जिन क्षेत्रों में निवेश के लिए इच्छुक प्रवासी भारतीय और निवेशकों ने भेंट की, उनमें शिक्षा और कौशल विकास, आईटी, साइंस लेब स्थापना, नवकरणीय ऊर्जा, जैविक उत्पादों को बाजार दिलवाने, पर्यटन और मिश्रित मार्शल आर्टस एवं फिटनेस केन्द्रों को प्रारंभ किए जाने से संबंधित क्षेत्र शामिल हैं।

__________

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023भारत की प्रगति में प्रवासी भारतीय विश्वसनीय भागीदार : सीएम शिवराज सिंह ▪️देश को प्रवासी भारतीयों से प्रेम और उनकी उपलब्धियों पर गर्व :केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर▪️केन्द्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने श्रेष्ठतम सद्भावना और सर्वोत्तम आवभगत के साथ स्वागत के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का माना आभार▪️इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ

__________

 आज भेंट करने वाले प्रमुख प्रवासी भारतीय और उद्योगपति

मुख्यमंत्री श्री चौहान से यूएई सहित खाड़ी के देशों में सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनी के श्री साजन लतीफ ने भेंट की। श्री साजन 20 व्यवसायी बंधुओं के समूह के साथ प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने चिकित्सा पर्यटन और कार्गोशिपिंग में निवेश की पहल की है। आज यूएई के ही डॉ. सिद्दीक अहमद ग्रुप ने भी भेंट कर निवेश की मंशा से अवगत करवाया। पोलोस थेपेला समूह (कतर) के साथ ही वहीं के श्री अमान हैदर ने भेंट की।


मुख्यमंत्री श्री चौहान से मूलत: दतिया के निवासी और वर्तमान में यू.के. में निवासरत अंकित बोहरे ने भेंट कर जिला स्तर पर इनक्यूबेशन नेटवर्क बनाने की भावना से अवगत करवाया है। उन्होंने जिला स्तर पर युवाओं को रोजगार और प्रशिक्षण के लिए प्रस्ताव दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को श्री अश्वजीत गर्ग ने देवास जिले में गैर वन क्षेत्र में पर्यटन रिसोर्ट के प्रस्ताव से अवगत कराया। वर्तमान में इंदौर जिले में महू के निकट 25 एकड़ क्षेत्र में वनोपज उत्पादन और वनोपज के प्र-संस्करण के कार्य के बाद देवास में ऐसी ही इकाई प्रारंभ करने की मंशा से अवगत कराया।



मुख्यमंत्री श्री चौहान से राजस्थान के मूल निवासी और कुवैत में रहने वाले श्री धनराज पांचाल ने कौशल विकास के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा जताई।

मुख्यमत्री श्री चौहान से यू.के. निवासी फुटबॉल फेन के फाउंडर और सीईओ श्री अमित सिंह राठौर ने वेब-3 से जुड़ी नवीनतम जानकारियों को साझा करते हुए आई.टी. के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में कार्य करने की मंशा से अवगत करवाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से बहवान इंटरप्राइजेस के फाइनेंशियल एडवाइजर श्री अनिल नाहर ने बहरीन में संचालित मिश्रित (मिक्सड) मार्शल आर्टस और फिटनेस के अपने व्यवसाय की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश में कार्य का अवसर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।



डॉ. विनोद तिवारी ने बताया कि वे गल्फ इंडिया कंसल्टेंट के माध्यम से कार्यरत हैं। सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी उनकी विशेषज्ञता है। मध्यप्रदेश के इंदौर और ग्वालियर में सोलर मैन्युफैक्चरिंग और इंटीग्रेशन हब स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अल रामा इंटरनरेशन ट्रेडर्स के श्री राजेश रामसिंघानी ने भवन निर्माण क्षेत्र में कार्य की मंशा बताई। मुख्यमंत्री श्री चौहान से पी. उन्नीकृष्णन और श्री अब्दुल जलील ने भेंट कर अपने शुगर और पेपर इंडस्ट्री के कार्य अनुभव की जानकारी दी और मध्यप्रदेश में निवेश की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री श्री चौहान से श्री धनंजय बालपांडे ने भेंट कर साइंस लेब स्थापना में रूचि प्रदर्शित की।

सभी एकजुट होकर विकास के प्रयासों को साकार करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भेंट करने वाले प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों को पूर्ण सहयोग के लिए आश्वस्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस और जीआईएस से मध्यप्रदेश की विशेषताएँ अनेक देशों के सामने आएंगी। विशेषकर स्टार्टअप क्षेत्र में मध्यप्रदेश में 2500 से अधिक स्टार्टअप की उपलब्धि प्रामाणिक बनी है। मध्यप्रदेश के युवा लंबी उड़ान भरना चाहते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से देश में स्वच्छता को लेकर समन्वित विकास के अनेक कार्य हुए हैं। सरकार, प्रशासन और जनता एकजुट होकर विकास के नए प्रयासों को साकार करेंगे।




_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive