बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हटा : धर्मेंद्र लोधी हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा : छह आरोपियों में से चार गिरफ्तार, दो फरार

हटा :  धर्मेंद्र लोधी हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा : छह आरोपियों में से चार गिरफ्तार,  दो फरार

हटा ,8 मई 2023 : दमोह जिले के हटा में  गत 2 मई को ककराई नवोदय वार्ड में धर्मेंद्र पिता जगत सिंह लोधी की चाकू मारकर की गई हत्या का खुलासा पुलिस ने कर दिया है । हटा पुलिस थाना में आयोजित पत्रकार वार्ता में एसडीओपी वीरेंद्र बहादुर एवं टी आई मनीष मिश्रा ने जानकारी ने पूरे मामले का खुलासा किया। 
 उन्होंने बताया कि धर्मेंद्र लोधी की उनके आवास पर चाकू मारकर की गई हत्या में 6 आरोपी नामजद किए गए हैं। जिनमें से चार आरोपी  प्रवेश यादव ,अमन रजक विशाल रैकवार एवं इरफान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है एवं न्यायालय में पेश कर दिया है अन्य दो आरोपियों में  नीरज कुम्हार उर्फ नीरज मटका के शाम तक गिरफ्तार किया गया।


घटना के संबंध में एसडीओपी वीरेंद्र बहादुर सिंन्ह ने बताया कि दमोह निवासी मोनू चक्रवर्ती की सगी बहन हटा में मृतक के घर के पास रहती है इस महिला के कारण मृतक पर उनके परिवार को संदेह हो गया और यही संदेह मृतक धर्मेंद्र की मौत का कारण बना। मोनू ने अपने दमोह के पांच साथियों को किसी बहाने हटा लेकर आया और 2 मई की रात 9:20 पर मोनू और उसका एक साथी नवोदय वार्ड ककराही में पांडे वेयर  हाउस के बाहर मोटरसाइकिल स्टार्ट किए खड़े रहे ।अन्य चार लोग रोद तक धर्मेंद्र के घर गए ।उसे आवाज देकर बाहर बुलाया तथा नीरज कुमार उर्फ नीरज मटका ने धर्मेंद्र की आंखों में मिर्ची मारी तथा  अमन रजक ने धर्मेंद्र के पेट में छुरा मार दिया और भी घाव किए जाते की धर्मेंद्र चिल्ला पड़ा। जिसके कारण उसके घर में मौजूद उसके पिता जगत और अन्य साथी राजेश इन आरोपियों के पीछे दौड़ पड़े ।

जिसके कारण इन चारों को वहां से भागना पड़ा। पुलिस ने सूचना पाकर मृतक धर्मेंद्र के प्रति पूर्ण कर लेने के प्रयास किए लेकिन स्वास्थ्य खराब होने के कारण अंतिम कथन नहीं दिए जा सके।  पुलिस टीम ने जबलपुर में इलाज के दौरान मृतक धर्मेंद्र से मृत्यु पूर्ण कथन लेने के भी प्रयास किए। लेकिन सफलता नहीं मिली और जबलपुर में मृत्यु हो जाने पर हत्या के प्रयास का धारा 307 का मामला 302 में परिवर्तित कर आरोपियों की पतासाजी के प्रयास किए।



वीडियो फुटेज किए चेक 

पहली बार पुलिस टीम ने घटना स्थल पर ही घण्टो कैम्प कर लैपटॉप और एलेक्टोनिक डिवाइस का उपयोग कर स्वतंत्र साक्षियों के बीच वीडियो फुटेज चेक किए और आरोपियो की पहचान की तथा घटनास्थल के स्वतंत्र साथियों की कथन, वीडियो फुटेज तथा साइबर सेल की मदद से पुलिस ने घटना के आरोपियों का पता लगा लिया।  जिनमें से सभी 6 आरोपी विशाल रैकवार निवासी फुटेरा वार्ड नंबर 5 दमोह, प्रवेश यादव निवासी पठानी मोहल्ला वार्ड नंबर एक  दमोहः अमन रजक निवासी हजारी की तलैया दमोहः,आरोपी नूर उर्फ इरफान उर्फ इफ्फू फुटेरा वार्ड नम्बर 3 दमोहः को गिरफ्तार कर लिया गय।, घटना में प्रयुक्त चाकू आरोपी अमन रजक से जप्त कर लिया गया है। आरोपी विशाल रैकवार से घटनास्थल तक जाने में प्रयुक्त एक मोटरसाइकिल तथा आरोपियों के मोबाइलों को जप्त कर  चारो गिरफ्तार आरोपियों  को न्यायिक अभिरक्षा हेतु न्यायालय में पेश किया गया है । 


एसडीओपी वीरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया की घटना में मुख्य आरोपी मोनू जो कि अन्य 5 आरोपियों को लेकर हटा आया था इसकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस लगातार प्रयास कर रही है उ। न्होंने बताया की घटना में आईपीसी की धारा 302, 324, 307, 34 भा द वि  के अलावा 147 148 149 120 बी आईपीसी की धाराएं भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने जानकारी दी  कि घटना का खुलासा करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाने टीम को  ₹10000 का इनाम  घोषित किया गया है । जो की टीम के सदस्यों के पद और कद के अनुसार वितरित किया जाएगा। 


एसडीओपी श्री सिंह ने पत्रकारों के पूछे प्रश्नों के जवाब में बताया कि 6 आरोपी नामजद किए गए हैं उन पर पूर्व में कोई अपराध पंजीबद्ध नहीं है ।मुख्य आरोपी मोनू प्रजापति की गिरफ्तारी के बाद उससे पूछताछ में और जो भी नाम घटना के संबंध में सामने आएंगे उन्हें भी आरोपी बनाया जा सकता है।

इनकी भूमिका रही सराहनीय

घटना का खुलासा करने में निरीक्षक मनीष मिश्रा उप निरीक्षक नरेंद्र तिवारी उपनिरीक्षक सौरभ शर्मा सहायक उपनिरीक्षक मनीष यादव सहायक उपनिरीक्षक रामकुमार ठाकुर प्रधान आरक्षक साइबर सौरभ टंडन एवं राकेश सेठिया, प्रधान आरक्षक  महेंद्र रैकवार अखिलेश तिवारी आरक्षक एवं रीडर गौरव मिश्रा ,आरक्षक नीरज नामदेव पवन पटेल, राममिलन शर्मा दीपक ठाकुर की उल्लेखनीय भूमिका रही।
 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive