बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गढ़ाकोटा: 20 वां मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह समारोह : 1200 कन्याओं के हुए हाथ पीले

गढ़ाकोटा: 20 वां मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह समारोह : 1200 कन्याओं के हुए हाथ पीले


सागर, 08 मई 2023 ।कन्याओं का कन्यादान करने में मन को आत्म शांति का अनुभव होता है। जब तक गोपाल भार्गव जीवित है तब तक धर्म पिता के रूप में आप लोगों के काम करता रहूंगा। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने आज रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह समारोह भाग-2 के अवसर पर 1200 कन्याओं का कन्यादान करते समय व्यक्त किए।


      मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि पहले कन्याओं के कन्यादान करने में पिता को रात में नींद नहीं आती थी, किंतु मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ कर सभी कन्याओं के माता-पिताओं की चिंता दूर करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आज सरकार द्वारा हमारी कन्याओं को 49000 रू. का चेक देकर जो महत्वपूर्ण कार्य किया है, इस कार्य से अब हमारी कन्याएं अपने नए परिवार में जाकर अपनी मर्जी से अपनी सुविधानुसार अपनी गृहस्थी का सामान खरीद सकेंगी। उन्होंने कहा कि सभी नवदंपत्ति का जीवन खुशहाल हो, यह मेरी कामना है।



     हिंदू, मुस्लिम एकता की मिसाल बन चुके और गिनीज बुक अॅाफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत एक ही विधानसभा क्षेत्र से इक्कीस हजार कन्यादान लेने के बाद गढ़ाकोटा के स्टेडियम मैदान से सोमवार की दोपहर 12 बजे लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव द्वारा 20 वां पुण्य विवाह समारोह पार्ट 2 का शुभारंभ श्री गणेश पूजन के साथ कर किया गया।


      लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि एक समय ऐसा था जब गरीब परिवार कर्ज में डूबे रहते थे, तो अपनी जमीन गिरवी रख कर लड़कियों के विवाह करते थे। आज मैंने अपने संकल्प के साथ क्षेत्र की कन्याओं के विवाह शासकीय योजनाओं के माध्यम से कराने का कार्य किया हैं। मैंने संकल्प किया कि अपने विधानसभा क्षेत्र में आज के बाद किसी भी गरीब व्यक्ति को भूखे नहीं रहने दूंगा। एक समय की बात है कि मैं एक शादी समारोह में गया था, जहां पर एक लड़के की उम्र 55 वर्ष और लड़की की महज उम्र 18 साल थी, मैंने उनसे पूछा कि आप ऐसी शादी क्यों कर रहे हो तो उन्होंने कहा कि मैंने कर्ज लिया था तो मैं कर्ज नहीं चुका पाया इसलिए कर्ज के बदले मुझे अपनी लड़की की शादी इनके लड़के से करनी पड़ रही है। इसी से प्रेरणा लेकर मैं यह पुनीत कार्य कर रहा हूं।


     आज हुए विवाह समारोह में 1200 जोड़ो ने दांपत्य जीवन में बंधकर एक दूसरे का जीवन भर साथ निभाने के लिए सात फेरे लेकर रस्म अदायगी की कसमें खाई। इस पुण्य विवाह समारोह में सामाजिक समरसता की मिसाल कायम रखते हुए 23 मुस्लिम जोड़ो के निकाह भी सपन्न हुए।


 लोकनिर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि जिन लोगों की इस पुण्य विवाह में शादियां नहीं हो पाई है, उन लड़के-लड़कियों के लिए एक स्पेशल कन्यादान समारोह 17 दिसंबर 2023 को अगहन, शुक्ल पंचमी श्री राम जानकी विवाह उत्सव के दिन आयोजित किया जाएगा। इस विशेष कन्यादान समारोह में मेरे द्वारा सिर्फ 101 कन्याओं का कन्यादान लिया जाएगा। इस कन्यादान में सम्मिलित होने के लिए वर-वधु दोनों को रहली विधानसभा क्षेत्र का निवासी होना आवश्यक है। पंजीयन फार्म 23 नवम्बर देवउठी एकादशी, तुलसी शालकराम विवाह के दिन से मंत्री कार्यालय में श्री गणेश टॉकीज से वितरित होगे,  ताकि सभी वर वधु समय-सीमा में फार्म भरकर जमा कर सकें।


       श्री भार्गव ने कहा कि यह विशेष कन्यादान समारोह होगा। इस कन्यादान समारोह में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 49000 रू. के साथ वर-वधु को उपहार में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव द्वारा निजी तौर पर प्रत्येक जोड़े को अतिरिक्त सामग्री में पलंग, सोफा, फ्रिज, वाशिंग मशीन, स्टील की अलमारी, ब्रांडेड एलईडी आदि सामग्री प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम में श्री अभिषेक भार्गव, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि सुरेश कपस्या, नपा अध्यक्ष दीपा लहरिया, शाहपुर अध्यक्ष देवराज लोधी, जिला सदस्य संतोष पटेल, संजू तिवारी, संजय दुबे,  एस.डी.एम. गोविंद दुबे, तहसीलदार कुलदीप पाराशर, एस.डी.ओपी. पुलिस अशोक चौरसिया, सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive