बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

किसी के काम आ सके वही है सार्थक जीवन’: मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा▪️नगर निगम सागर मंत्री श्री सिंह के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित करेगा

किसी के काम आ सके वही है सार्थक जीवन’: मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा

▪️नगर निगम सागर मंत्री श्री सिंह के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित करेगा


सागर।हमारे जीवन और जन्मदिन के आयोजन की सार्थकता तभी है जब यह समाज के काम आ सके। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह उद्गार सागर नगर निगम के महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी के नेतृत्व में गए पार्षद दल को संबोधित करते हुए व्यक्त किए हैं। निगम का प्रतिनिधि मंडल मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह से उनके जन्मदिन पर तीन दिवसीय विशाल रक्तदान शिविर के आयोजन पर सहमति लेने पहुंचा था। मंत्री श्री सिंह की सहमति पर निगम पार्षदों की ओर से 18 मई 23 को बामोरा में रक्तदान शिविर होगा और 20 मई 23 को तीनबत्ती पर मंत्री श्री सिंह का रक्त से तुलादान कार्यक्रम संपन्न होगा।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भाजपा पार्षदों से कहा कि पटाखे, केक और मालाओं के बजाए समाज की सेवा के प्रकल्प जन्मदिन के आयोजन को सार्थकता प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले आठ वर्षों से उनके जन्मदिन पर लगातार रक्तदान शिविर आयोजित हो रहा है। इन आयोजनों से अभी तक आठ हजार यूनिट रक्त जिला अस्पताल सागर के ब्लड बैंक को दिया जा चुका है। इसका लाभ यह है कि ब्लड बैंक में रक्त की कभी कमी नहीं होती। ब्लडबैंक में यह रक्त भंडार जरूरत मंदों के रक्तदान से रोटेट होता रहता है और दुर्लभ रक्त समूहों के रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाती है। उन्होंने कहा कि इन रक्त शिविरों में बनी रक्तदाताओं की डायरेक्ट्री से रक्तदान का एक निरंतर क्रम सदैव चलता रहता है। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने देखा है कि जागरूकता के अभाव में लोग रक्तदान से परहेज करते हैं। यहां तक कि मरीजों के परिजन तक पीछे हट जाते हैं। इन रक्त दान शिविरों से समाज में रक्त दान के प्रति भय खत्म होता है और जागरूकता बढ़ती है। 

      । 

     सांसद राजबहादुर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर नियमित रूप से होने वाला वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन प्रदेश में एक नवाचार के रूप में स्थापित हुआ है। सांसद सिंह ने बताया कि इस रक्तदान आयोजन के कारण जिले में ब्लडबैंक की क्षमता बढाई गई क्योंकि अनेक बार सागर में स्टोरेज की क्षमता से अधिक रक्त इकट्ठा हो गया और अतिरिक्त रक्त भोपाल के ब्लडबैंक को भेजना पड़ा। यह मंत्री श्री सिंह के जन्मदिन पर होने वाले आयोजन की सार्थकता का एक उदाहरण है। 

महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी ने मंत्री श्री सिंह को उनके जन्मदिन पर रक्तदान कार्यक्रम की रूपरेखा बताई और कहा कि आपकी परोपकारी और परिश्रमी जीवनशैली हम सभी के लिए प्रेरणापुंज की भांति है। डा तिवारी ने कहा कि इस बार का संपूर्ण रक्तदान शिविर नगरनिगम सागर के संचालन में होगा जिसमें पार्षद, अधिकारी, कर्मचारी, भाजपा कार्यकर्ता, क्रिकेट टीमों के खिलाड़ी सभी स्वेच्छा से रक्तदान करेंगे। उन्होंने बताया कि आयोजन के पश्चात रक्तदाताओं की एक आनलाइन डायरेक्ट्री तैयार की जाएगी। साथ ही नगर निगम सागर अपने नियमित कार्यों के साथ रक्तदान शिविर का आयोजन भी अपनी कार्यसूची में शामिल करेगा। 

इस बैठक का संचालन नवीन भट्ट ने किया। निगम प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक में एमआईसी सदस्य पं विनोद तिवारी, नरेश यादव, नेवी जैन, याकृति जड़िया, राजेश केशरवानी, हेमंत यादव, रिशांक तिवारी, संतोष दुबे, अनुराग प्यासी, राजेश पंडित, रानी अहिरवार, श्रीमती पूजा सोनी, बबलू कमानी, राजकुमार पटेल, अशोक साहू चकिया, मनोज चौरसिया, अनुराग सोनी, बबलू चौरसिया, सार्थक सिंह ठाकुर, बसंत सोनी, अमन चौरसिया, संजय दुबे, अलका श्रीवास्तव, अनिल जैन नैनधरा, जाहर सिंह, सहित अनेक पार्षद व भाजपा कार्यकर्ता शामिल हुए।

नगरीय प्रशासन मंत्री के जन्मदिन के अवसर पर स्वेेछा  से रक्तदान करने के संबंध में नगर निगम सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई

रक्तदान से बड़ा कोई पुण्य का कार्य नहीं, इससे किसी की जान बचाई जा सकती है- सुशील तिवारी

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह  के 20 मई को जन्मदिन के पूर्व 17,18 और 19 मई को  रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस पुण्य कार्य में नगर निगम महापौर ,अध्यक्ष, पार्षद ,अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भी भागीदारी सुनिश्चित करने  निगम सभाकक्ष में महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी की अध्यक्षता में पार्षदों एवं अधिकारी ,कर्मचारियों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें तय किया गया कि समस्त पार्षद अपने- अपने वार्ड से कम से कम 10 और अधिक से अधिक स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले नागरिकों की सूची तैयार कर लें, इसी प्रकार अधिकारी -कर्मचारी स्वयं और अपने परिचितों की भी स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले की सूची दे दें ताकि इन 3 दिन  में से किसी एक दिन का समय निश्चित कर समस्त लोग एक साथ रक्तदान करें।
    बैठक में महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी ने कहा कि रक्तदान मानवता की सेवा का ऐसा कार्य है कि जरूरतमंद को समय पर रक्त मिल जाने से उसकी जान बच जाती है, इसलिए मान. भूपेंद्र सिंह जी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान शिविर आयोजित कर मानवता की सेवा का ऐसा उदाहरण प्रस्तुत किया है जिसमें कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर इस पुण्य कार्य का भागीदार बन सकता है।
    उन्होंने कहा कि अगर कोविड काल को छोड़ दें तो यह सातवां शिविर है जिसमें हजारों लोगों के रक्तदान से  एकत्रित हुए रक्त से न जाने कितने व्यक्तियों की जान बची होगी इसलिए उनके जन्मदिन के अवसर पर हम सब अपनी इच्छा से  रक्तदान करें और अन्य नागरिकों व परिचितों को भी इस पुण्य कार्यमें सहभागी बनाएं। उन्होंने कहा कि वैसे भूपेंद्र सिंह  का सागर नगर पर विशेष स्नेह है इसलिए नगर के विकास के लिए वह हर संभव सहयोग और योगदान दे रहे हैं इसलिए हम सब उनके जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान करें ताकि वह किसी की जिंदगी बचाने के काम आ सके।     पार्षद याकृति जडिया ने कहा कि रक्तदान शिविर के माध्यम से एकत्रित रक्त सागर ही नहीं जिले के बाहर की अस्पतालों में भी भेजा जाता है जो किसी जरूरतमंद के काम आता है इसलिए अधिक से अधिक संख्या में हम इस मानव सेवा के काम में सहयोग और रक्तदान करें।
    श्री नवीन भट्ट ने कहा कि मानवता की सेवा के लिए रक्तदान से वड़ा कोई दान नहीं है।
   रिशांक तिवारी ने कहा कि शीघ्र ही रक्तदाताओं की एक सूची तैयारकर पार्षदों को दी जाएगी तथा उस सूची को पोर्टल पर अपलोड की जाएगी ताकि कोई भी नागरिक उस सूची को देख सके और आवश्यकता पड़ने पर रक्तदान दाताओं से संपर्क कर मदद ले सके।

     बैठक के अंत में महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी सहित समस्त उपस्थित पार्षद और अधिकारी कर्मचारियों ने भारत के नेतृत्व में पूरे विश्व में पर्यावरण संरक्षण हेतु  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 नवंबर 2021 को ग्लासगो में प्रारंभ किये गये अभियान जिसके अंतर्गत देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर देश के नागरिकों एवं संस्थाओं से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में 7 वर्गों में 75 कार्य करने हेतु अपेक्षा की गई थी कि सभी नागरिकगण यह कार्य अपने व्यवहार में लाएं, इसी तारतम्य में पर्यावरण संरक्षण और उसके अनुकूल व्यवहार करने की शपथ ली।
 इस अवसर पर पूर्व पार्षद नरेश यादव पार्षद राजकुमार पटेल , याकृति जड़िया,वैदेही पुरोहित, रानी अहिरवार, पूजा सोनी , हेमंत यादव ,रितेश तिवारी, नरेश धानक , संतोष दुबे रिशांक तिवारी ,शैलेश जैन , गोलू जैन, अशोक साहू, नवीन भट्ट , राजेश पंडित , रविंद्र लारा सहित निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive